scorecardresearch

IPL 2022: क्रिकेट फैंस के लिए Twitter ला रहा है क्रिकेट टैब, मिलेगा हर अपडेट तुरंत

Twitter Cricket Tab: क्रिकेट फैंस के लिए एक नए क्रिकेट टैब की टेस्टिंग शुरू की गई है. खासतौर पर आईपीएल के मौके पर इसकी टेस्टिंग काफी लाभदायक साबित होगी. वैसे भी भारत में क्रिकेट को लेकर फैंस की एक अलग ही तरह की दीवनगी देखने को मिलती है.

Twitter Cricket Tab (Source- Twitter) Twitter Cricket Tab (Source- Twitter)
हाइलाइट्स
  • देख सकेंगे हाइलाइट्स

  • आईपीएल के दौरान बेहतरीन मौका

Twitter Cricket Tab: देश और दुनिया में क्या चल रहा है यह देखने के लिए ज्यादातर लोग सबसे पहले ट्विटर पर जाते है. देश में क्या घटनाएं घट रही हैं या क्या कुछ नया हो रहा है ये सब आपको ट्विटर ट्रेंड (Twitter Trends) के जरिए पता चल जाएगा.  वैसे तो ट्विटर पर लगभग हर क्षेत्र के लोग हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर कि दिलचस्पी क्रिकेट और एंटरटेनमेंट में है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ट्विटर पर 75 फीसदी लोगों की पहचान क्रिकेट फैंस के रूप में की गई है, जबकि इनमें से 58 फीसदी लोग क्रिकेट खेलते हैं. जनवरी 2021 से जनवरी 2022 के बीच ट्विटर पर 44 लाख भारतीयों ने क्रिकेट के बारे में 9.62 करोड़ ट्विट्स शेयर किए हैं.

अभी हो रही टेस्टिंग

इसी को देखते हुए क्रिकेट फैंस के लिए एक नए क्रिकेट टैब (Twitter Cricket Tab) की टेस्टिंग शुरू की गई है. खासतौर पर आईपीएल के मौके पर इसकी टेस्टिंग काफी लाभदायक साबित होगी. वैसे भी भारत में क्रिकेट को लेकर फैंस की एक अलग ही तरह की दीवनगी देखने को मिलती है. इस सर्विस के तहत एक्सप्लोर पेज पर क्रिकेट टैब को टेस्ट किया जाएगा. यह भारत में उन लोगों के लिए होगा जो एंड्रॉयड पर ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं.

देख सकेंगे हाइलाइट्स

इस टैब के जरिए यूजर्स क्रिकेट की बेस्ट हाइलाइट्स देख सकेंगे और फैंस इसके जरिए विशेष वीडियो सामग्री, स्कोरकार्ड और अन्य इंटरैक्टिव विजेट्स के माध्यम से रीयल-टाइम मैच अपडेट तक पहुंचने में सक्षम होंगे. फर्म ने बताया कि यूजर्स कस्टम क्रिकेट टीम इमोजी को अंग्रेजी, हिंदी और तमिल सहित सात भारतीय भाषाओं में एक्टिवेट करने में सक्षम होंगे. यह टैब एक डिस्कवरी चैनल की तरह काम करेगा जहां एक ही प्वाइंट पर आपको उपयोगी, एक्सक्लूसिव और ट्विटर फर्स्ट कंटेंट देखने को मिलेगा.

क्या-क्या होंगे सेक्शन
लाइव स्कोरकार्ड: ट्विटर पर अब मैच के स्कोर को फॉलो करना और आसान हो जाएगा. इसके जरिए आप आराम से मैच की लाइव अपटेड ट्रैक कर सकते हैं. मैच का स्कोर क्रिकेट टैब पर तो दिखाई देगा ही, इसके साथ ही यह इवेंट्स पेज पर नजर भी आएगा.

इवेंट्स पेज: फैंस क्रिकेट टैब के टॉप पर मौजूद इसके लिए बनाए खास पेज पर फील्ड से अपडेट हासिल कर सकेंगे और हाल ही में किए गए नए ट्वीट्स को फॉलो कर पाएंगे.

इंटरएक्टिव टीम विजेट्स: यह टैब फैंस को कंटेंट विजेट्स, जैसे बेहतरीन खिलाड़ी और टीम रैकिंग की जानकारी देगा. यह विजेट्स फैंस को पलक झपकते बताएंगे कि मैदान पर उनके पसंदीदा खिलाड़ियों की गतिविधि कैसी रही. इसी के अनुसार इसकी जानकारी भी अपडेट होती रहेगी.

टॉप विडियो कंटेंट: फैस स्पेशल एक्सपीरियंस देने के लिए ट्विटर ब्रॉडकास्ट और क्रिएटर पार्टनर्स के साथ साझेदारी करेगा, जिससे यूजर्स को उनका पसंदीदा वीडियो कॉन्टेंट उपलब्ध कराया जा सके. इसे खासतौर पर वीडियो के लिए ही डिजाइन किया गया ताकि यूजर्स मैच को लाइव देख भी सकें. इसमें मैच के दिलचस्प पल, मुख्य अंश और फील्ड के बाहर होने वाला एक्शन शामिल होगा.

टॉपिक ट्वीट्स: ट्विटर टॉपिक्स पर किसी विषय से आधारित ट्वीटस के लिए मशीन लर्निंग का प्रयोग करते हैं. आईपीएल टॉपिक फैंस के लिए क्रिकेट टैब में मिलेगा, जिससे वह यहां पर होने वाली हर बातचीत पर बेहतर ढंग से निगरानी रख पाएंगे.

ट्विटर लिस्ट्स: इसके जरिए फैंस अपनी मनपसंद टीम और प्लेयर्स को समर्पित ट्विटर लिस्ट को भी फॉलो कर सकेंगे. ये लिस्ट लोगों को कई अकाउंट्स को फॉलो करने की इजाजत देगी, जिसमें अलग टाइमलाइन पर किसी खास विषय पर ट्वीट किए जाते हैं.

इसके अलावा फैंस को मैच के दौरान महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान पुश नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकते हैं ताकि उन्हें खेल से हर योग्य क्षण से जोड़ा जा सके और कुछ भी मिस न हो. ट्विटर इंडिया के उत्पाद निदेशक शिरीष अंधारे ने कहा, "अपने नए क्रिकेट प्रयोग के माध्यम से एक शानदार अनुभव प्रदान करते हुए, हम भारत के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री ढूंढना आसान बनाना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि स्कोर सहित सभी लेटेस्ट अपडेट यूजर्स को एक ही स्थान पर प्राप्त हो सके."