scorecardresearch

Uday Saharan और Sachin Dhas की जोड़ी ने India को U-19 Cricket World Cup के फाइनल में पहुंचाया, इन खिलाड़ियों की फैमिली से लेकर खेल तक के बारे में जानिए

U-19 Cricket World Cup 2024: वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 244 रन का स्कोर खड़ा किया. भारतीय टीम ने 8 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत की तरफ से सचिन धास ने 96 रन और कप्तान उदय सहारन ने 81 रनों की पारी खेली.

Uday Saharan and Sachin Dha Uday Saharan and Sachin Dha

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया. भारत लगातार 5वीं बार फाइनल में पहुंचा है. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अब तक के सभी मैचों में जीत हासिल की है. अंडर 19 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है.

साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 244 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 32 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन सचिन धास और कप्तान उदय सहारन की 171 रनों की साझेदारी ने पारी को संभाला और टीम को जीत तक पहुंचाया.

सचिन और उदय की शानदार साझेदारी-
सचिन धास और उदय सहारन की जोड़ी ने 5वें विकेट के लिए 187 गेंदों पर 171 रनों की साझेदारी की. इस पार्टनरशिप की बदौलत भारत फाइनल में पहुंचा है. सचिन धास ने 95 गेंदों पर 96 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान सहारन ने 124 गेंदों पर 81 रनों की शानदार पारी खेली. चलिए आपको भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले इन दो खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

कौन हैं कप्तान उदय सहारन-
सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले उदय सहारन टीम के कप्तान हैं. उदय राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले हैं. उनका जन्म 8 सितंबर 2004 को हुआ था. सहारन पंजाब की टीम की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं. वो अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में पंजाब टीम का हिस्सा रहे हैं. उदय सहारन के पिता संजीव सहारन आयुर्वेद के डॉक्टर हैं. वो भी क्रिकेटर रहे हैं. संजीव सहारन अपने बेटे को क्रिकेटर बनाना चाहते थे. उन्होंने उदय को भठिंडा भेजा, जहां उन्होंने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाया. उदय ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत श्रीगंगानगर की मयूर क्रिकेट एकेडमी से की थी. उस समय उमकी उम्र 12 साल थी. शुरुआत में पिता ही उदय को ट्रेनिंग देते थे. लेकिन उसके बाद वो पंजाब चले गए.

कौन हैं सचिन धास-
भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले सचिन धास महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले हैं. उनका जन्म 3 फरवरी 2005 को हुआ था. सचिन के पिता संजय धास भी क्रिकेटर रहे हैं. संजय धास ने बेटे का नाम महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा है. संजय धास ने सचिन के जन्म से पहले ही उनको क्रिकेटर बनाने का प्लान बना लिया था. संजय धास ने बेटे की ट्रेनिंग के लिए उधार के पैसे से टर्फ विकेट तैयार किया था. सचिन की मां सुरेखा धास महाराष्ट्र पुलिस में असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर हैं. वो एक कबड्डी खिलाड़ी भी रह चुकी हैं.

सचिन धास दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में उन्होंने 6 मैचों में 294 रन बनाए हैं. सचिन स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं.

ये भी पढ़ें: