scorecardresearch

IPL 2024 Auction: कौन हैं यूपी के समीर रिजवी, जिन्हें धोनी की टीम ने बना दिया सबसे महंगा अनकैप्ड खिलाड़ी, शुभम दुबे सहित इनकी भी चमकी किस्मत

यूपी टीम के लिए खेलने वाले 20 साल के अनकैप्ड प्लेयर समीर रिजवी पर आईपीएल 2024 ऑक्शन में सीएसके ने मोटी रकम लुटाई. चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपए के बेस प्राइस वाले समीर रिजवी को 8.40 करोड़ रुपए में खरीदा.

Shubham Dubey and Sameer Rizvi (Instagram) Shubham Dubey and Sameer Rizvi (Instagram)
हाइलाइट्स
  • रिजवी को यूपी टी-20 लीग में शानदार परफॉर्मेंस का मिला इनाम 

  • लिस्ट ए और टी-20 दोनों में खेले हैं 11-11 मुकाबले 

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में हुई. इस ऑक्शन में भारत के अनकैप्ड खिलाड़ियों ने सभी को हैरान कर दिया है. कई खिलाड़ियों पर पैसों की जमकर बारिश हुई है. 

समीर रिजवी ने मचाया तहलका
उत्तर प्रदेश से आने वाले एक अनजान खिलाड़ी समीर रिजवी ने आईपीएल 2024 के ऑक्शन में कमाल दिखाया. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.40 करोड़ रुपए में खरीदा. इस ऑक्शन से पहले तक शायद ही कोई समीर को जानता था, लेकिन नीलामी में करोड़पति बन इस खिलाड़ी ने तहलका मचा दिया. समीर के लिए नीलामी में कुछ टीमों के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई, लेकिन आखिर में सीएसके यह जंग जीतने में कामयाब रही. समीर रिजवी आईपीएल 2024 में खरीदे जाने वाले सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं.

उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले हैं समीर रिजी
समीर रिजी का जन्म साल 2003 में हुआ था. वह उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले हैं. समीर ने कम उम्र में ही अंडर-19 टीम इंडिया में जगह बना ली थी. समीर के पिता हसीन लोहिया एक प्रापर्टी डीलर हैं. समीर जब सात साल के थे उनके मामा उन्हें मेरठ के गांधी बाग में क्रिकेट खेलने के लिए ले जाते थे और इस खेल की बारीकियां समझाते थे. समीर के परिवार में पिता हसीन लोइया, मां रुखसाना, एक बड़ा भाई हसीन रिजवी और दो बहने हैं. परिवार में क्रिकेट खेलने को लेकर सभी का समर्थन मिला. सभी ने उन्हें प्रोत्साहित ही किया. 

सबसे ज्यादा बनाए थे रन 
20 साल के समीर रिजवी ने यूपी टी20 लीग में कानपुर सुपरस्टार्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे. टूर्नामेंट में समीर ने 2 शतक लगाए थे और एक अर्धशतक जमाया था. उन्होंने मैदान पर कई ऐसे छक्के लगाए थे, जिनके बाद हर जगह उनकी चर्चा हो रही थी. दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर समीर में सुरेश रैना की झलक नजर आती है.

यूपी टी-20 लीग में सबसे तेज शतक जड़ा था
समीर रिजी ने कानपुर सुपरस्टार की ओर से खलते हुए यूपी टी20 लीग में सबसे तेज शतक जड़ा था. उन्होंने गोरखपुर लायंस के खिलाफ 49 गेंदों में शानदार 104 रन की पारी खेली थी. समीर ने टूर्नामेंट में 9 पारियों में 455 रन बनाए थे.  इसके अलावा रिजवी ने पुरुषों की अंडर-23 राज्य ए ट्रॉफी चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश की ओर से कप्तानी करते हुए ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. बता दें कि समीर रिजवी आईपीएल 2024 में खरीदे जाने वाले सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं.

शुभम दुबे पर इतनी लगी बोली
20 लाख बेस प्राइस वाले शुभम दुबे के लिए राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 5.80 रुपए की बोली लगाकर खरीद लिया है. शुभम के लिए दो टीमें आपस में भिड़ी थीं. राजस्थान का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से था. दोनों ने आखिर तक हार नहीं मानी और शुभम का प्राइस 5.80 करोड़ तक पहुंच गया. आखिर में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान टीम ने बाजी मार ली और शुभम को अपनी टीम में शामिल किया.

बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं शुभम
घरेलू क्रिकेट में बतौर फिनिशर अपनी छाप छोड़ चुके बल्लेबाज शुभम दुबे विदर्भ के लिए खेलते हैं. आईपीएल नीलामी से पहले भी सभी फैन्स को 29 साल के बाएं हाथ के निचले क्रम के बल्लेबाज शुभम से काफी उम्मीदें थीं. उन पर सभी टीमों की नजरें थीं. शुभम ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी बतौर फिनिशर IPL स्काउट्स को काफी प्रभावित किया था. बतौर इम्पैक्ट प्लेयर शुभमन ने बंगाल के खिलाफ एक मैच में 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 गेंदों पर नाबाद 58 रन जड़े थे. इस पारी शुभम ने 3 चौके और 6 छक्के जमाए थे. उन्होंने इस साल 7 टी20 पारियों में 187 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए हैं.

इन खिलाड़ियों की हुई चांदी 
1. 40 लाख रुपए बेस प्राइज वाले शाहरुख खान को गुजरात टाइटंस ने 7.4 करोड़ रुपए में खरीदा.
2. 20 लाख रुपए बेस प्राइज वाले कुमार कुशाग्र को दिल्ली कैपिटल्स ने 7.2 करोड़ रुपए में खरीदा. 
3. 20 लाख रुपए बेस प्राइज वाले यश दयाल को रॉयल चेलैंजर्स बेंगलोर ने 5 करोड़ रुपए में खरीदा.
4. 20 लाख रुपए बेस प्राइज वाले एम सिद्धार्थ को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 2.4 करोड़ रुपए में खरीदा.
5. 20 लाख रुपए बेस प्राइज वाले सुशांत मिश्रा को गुजरात टाइटंस ने 2.2 करोड़ रुपए में खरीदा.