scorecardresearch

अंडर-19 टीम के वे खिलाड़ी, जो बने टीम इंडिया के 'हीरो'

अंडर-19 टीम में जितने खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनमें से आने वाले वक्त में कुछ खिलाड़ी टीम इंडिया के बड़े चेहरे बनेंगे. आज टीम में विराट कोहली समेत कई खिलाड़ी जो खेल रहे हैं या फिर कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जो रिटायर हो चुके हैं, वे भी कभी अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे. अंडर-19 में रहते ऐसे खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत उन्हें आगे मौका मिला और उन्होंने धमाल मचाया.

विराट कोहली 2008 में अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान थे विराट कोहली 2008 में अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान थे
हाइलाइट्स
  • विराट, युवराज समेत कई खिलाड़ी अंडर-19 से ही निकले

  • विराट, कैफ और पृथ्वी शॉ ने दिलाया था विश्व कप

चार बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का मुकाबला आज इंग्लैंड से होगा. टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला बेहद अहम है और जिस तरह से टीम इंडिया संघर्ष करके सेमीफाइनल में पहुंची है, इसके लिए युवाओं के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. भारतीय टीम में कप्तान यश ढुल समेत कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. फिट होने के बाद खिलाड़ी ग्राउंड पर लौटे हैं. पिछले मैच में जहां ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा ज्यादा भारी लग रहा था लेकिन भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन कर मैच को अपने पाले में कर लिया.

अंडर-19 टीम में जितने खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनमें से आने वाले वक्त में कुछ खिलाड़ी टीम इंडिया के बड़े चेहरे बनेंगे. आज टीम में विराट कोहली समेत कई खिलाड़ी जो खेल रहे हैं या फिर कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जो रिटायर हो चुके हैं, वे भी कभी अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे. अंडर-19 में रहते ऐसे खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत उन्हें आगे मौका मिला और उन्होंने धमाल मचाया. आइये एक नजर देखते हैं कि कौन-कौन से ऐसे खिलाड़ी रहे जो टीम इंडिया के हीरो बने.

राहुल द्रविड़
'द वाल' के नाम से मशहूर दाहिने हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज राहुल द्रविड़ लंबे समय तक टीम इंडिया की जान बने रहे. लंबे वक्त तक द्रविड़ का कोई विकल्प नहीं था. सौरव गांगुली के बाद द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे. अंडर-19 में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली

वीवीएस लक्ष्मण
बल्लेबाजी में कलाई के इस्तेमाल के लिए महशूर बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी अंडर-19 से निकले. लक्ष्मण ने ज्यादातर टेस्ट मैच खेला. हालांकि, उन्होंने कई वनडे खेले लेकिन टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर महशूर थे.

युवराज सिंह
बाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज कभी टीम इंडिया के लिए जान होते थे. युवराज सिंह की गिनती धाकड़ बल्लेबाजों में होती थी. युवराज परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करने वाले माने जाते थे.

विराट कोहली
विराट कोहली की विश्व कप विजेता अंडर-19 टीम के कप्तान भी रहे हैं. कोहली की गिनती उन बल्लेबाजों में होती है जो क्रीज पर न सिर्फ लंबे समय तक टिके रहते हैं बल्कि तेजी से रन भी बनाते हैं. विराट भारतीय टीम के भी कप्तान रहे.

वीरेंद्र सहवाग
अंडर-19 टीम से निकले वीरेंद्र सहवाग की गिनती धाकड़ बल्लेबाजों में होती थी. सहवाग ओपनर बल्लेबाज रहे और गेंदबाज उनके नाम से खौफ खाते थे.

इन खिलाड़ियों के अलावा शिखर धवन, जडेजा, मोहम्मद कैफ, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, इशान किशन समेत कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अंडर-19 में थे और टीम इंडिया के हीरो बने.

खिताबी मुकाबले में कप्तानी करने वाले भारतीय खिलाड़ी-

खिलाड़ी साल विजेता/रनर अप
मोहम्मद कैफ 2000 विजेता
रविकांत शुक्ला 2006 रनर अप
विराट कोहली 2008 विजेता
उनमुक्त चंद 2012 विजेता
इशान किशन 2016 रनर अप
पृथ्वी शॉ 2018 विजेता
प्रियम गर्ग 2020 रनर अप