scorecardresearch

U19 Cricket World Cup: अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में India और South Africa के बीच मुकाबला आज, जानिए किस टीम का पलड़ा है भारी, कब और कहां देख सकते हैं मैच

Under 19 Cricket World Cup 2024: इस वर्ल्ड कप में भारत की टीम ने अब तक 5 मैच खेले हैं. सभी मैचों में भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. जबकि साउथ अफ्रीका की टीम को 5 में से 4 मैचों में जीत मिली है. साउथ अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

India vs South Africa in the first semi-final in Under 19 Cricket World Cup India vs South Africa in the first semi-final in Under 19 Cricket World Cup

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज यानी 6 फरवरी को खेला जाएगा. यह मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. यह सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका में बेनोनी के विलोमूर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. 5 बार की चैंपियन भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है. जबकि साउथ अफ्रीका की टीम अब तक 4 मैचों में जीत दर्ज की है.

ग्रुप मे टॉप पर है भारत-
अंडर 19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम ने सुपर-6 स्टेज में सभी मैचों में जीत दर्ज की है. भारतीय टीम ग्रुप-1 में टॉप पर है. भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज के तीनों मैचों के साथ सुपर सिक्स के दोनों मैचों में भी जीत दर्ज की है. जबकि साउथ अफ्रीका की टीम ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही है. इस टूर्नामेंट दोनों टीमों के बीच पहली बार भिड़ंत होगी.

सभी मैचों में बड़े अंतर से जीता भारत-
भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक सभी पांचों मैचों में जीत दर्ज की है. भारतीय टीम ने अपने विरोधियों को बड़े अंतर से मात दी है. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 84 रन, आयरलैंड के खिलाफ 201 रन, अमेरिका के खिलाफ 201 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 214 रन और नेपाल के खिलाफ 132 रनों से जीत दर्ज की है.

मुशीर खान और सौम्य पांडे का शानदार प्रदर्शन-
भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी मुशीर खान हैं. मुशीर खान टीम इंडिया में चुने गए सरफराज खान के छोटे भाई हैं. मुशीर खान ने 5 मैचों में 334 रन बनाए हैं. उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाया है. भारत की तरफ से अब तक सबसे बेहतरीन गेंदबाज सौम्य पांडे रहे हैं. जिन्होंने 5 मैचों में 16 विकेट लिए हैं.

साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन-
अंडर 19 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की टीम ने अब तक 5 मैचों में से 4 मैचों में जीत दर्ज की है. टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन स्टीव स्टॉक ने बनाए हैं. उन्होंने अब तक 5 मैचों में 214 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 फिफ्टी भी लगाई है. साउथ अफ्रीका की तरफ से क्वेना मफाका ने 5 मैचों में सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए हैं.

वनडे में भारत vs साउथ अफ्रीका-
अंडर 19 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 25 वनडे मैच खेले गए हैं. जिसमें से भारतीय टीम ने 19 मैचों में जीत दर्ज की है. जबकि साउथ अफ्रीका को सिर्फ 6 मैचों में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप में अब तक 8 बार भिड़ंत हुई है. दोनों टीमों ने 4-4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.

कहां देख पाएंगे मैच-
भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजे टॉस होगा. जबकि मुकाबला डेढ़ बजे से शुरू होगा. इस सेमीफाइनल मुकाबले का टीवी पर प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. दर्शक इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग इंटरनेट पर भी देख सकते हैं. इसके लिए उनको हॉटस्टार ऐप पर जाना होगा.

ये भी पढ़ें: