scorecardresearch

U19 World Cup: पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत की शानदार शुरुआत, टेस्ट सीरीज में मिली हार का लिया बदला!

India vs South Africa U19 World Cup 2022: यश ढुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत जीत से की. मैच में कप्तान यश ढुल ने सबसे अधिक 82 रन बनाए, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने मैच में पांच विकेट लिए. जिससे भारत ने आसानी से दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हरा दिया. भारत की अगली भिड़ंत 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ होगी.

India vs South Africa U19 World Cup 2022 India vs South Africa U19 World Cup 2022
हाइलाइट्स
  • U19 World Cup के पहले मैच में भारत की शानदार जीत

  • यश धुल ने खेली कप्तानी पारी

  • टेस्ट सीरीज में सीनियर टीम को मिली हार का लिया बदला

India vs South Africa U19 World Cup 2022: यश ढुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत जीत से की. मैच में कप्तान यश ढुल ने सबसे अधिक 82 रन बनाए, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने मैच में पांच विकेट लिए. जिससे भारत ने आसानी से दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हरा दिया. भारत की अगली भिड़ंत 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ होगी.

विकी ओस्तवाल को चुना गया मैन ऑफ द मैच 
साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 50 ओवर में 233 रनों का लक्ष्‍य मिला था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय कप्‍तान यश धुल ने 82 रनों की शानदार पारी खेली. टीम इंडिया 45.6 ओवर में 232 के स्‍कोर पर ऑलआउट हो गई थी. 233 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम को पहले ही ओवर में झटका लगा. राजवर्धन हंगरगेकर ने चौथी गेंद पर एथन-जॉन कनिंघम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. इसके बाद ओस्तवाल और बावा की जोड़ी ने कमाल कर दिया. पूरी टीम 45.4 ओवर में 187 रन पर ढेर हो गई. विकी ओस्तवाल को 5 विकेट हॉल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

कप्तान यश धुल ने खेली उपयोगी पारी
भारत की शुरुआत भी निराशाजनक रही. भारत ने 11 रन के कुल योग पर ही दोनों सलामी बल्लेबाज का विकेट गंवा दिया. इसके बाद कप्तान ने शेख राशिद के साथ पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी हुई. राशिद 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और यह साझेदारी टूट गई. यश शतक लगाने से चूक गए और छठे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे, लेकिन उनकी यह पारी टीम को संतोषजनक स्कोर बनाने में कामयाब रही. कप्तान के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने अगले चार विकेट महज 37 रन के भीतर गंवा दिए. यश के अलावा कौशल तांबे ने 35 रनों की उपयोगी पारी खेली.

भारत की अंडर-19 युवा टीम ने इस मैच को जीतकर सीनियर टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया. बता दें कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हरा दिया था. हाल ही में भारत की अंडर-19 टीम ने एशिया कप भी अपने नाम किया था. 2000, 2008, 2012 और 2018 में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम है.  

ये भी पढ़ें: साउथ अफ्रीका से हार के बाद विराट कोहली का बड़ा फैसला, छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी

ये भी पढ़ें: Cricket History : एक गेंद पर जब बल्लेबाजों ने बनाए थे 286 रन, किस्सा सुनकर रह जाएंगे हैरान