scorecardresearch

BBL में खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने उन्मुक्त चंद, डेब्यू मैच में नहीं दिखा सके कोई कमाल

उन्मुक्त की कप्तानी में भारत ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीता था. अंडर -19 विश्व कप की सफलता के बाद उन्होंने इंडिया- ए टीम का भी नेतृत्व किया, लेकिन कभी सीनियर टीम का हिस्सा नहीं बन सके.

Unmukt Chand BBL Debut Unmukt Chand BBL Debut
हाइलाइट्स
  • बिग बैश लीग (BBL) में खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बने उन्मुक्त चंद.

  • अगस्त 2021 में भारतीय क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से लिया था संन्यास.

क्रिकेट इस देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है. क्रिकेट प्लेयर्स को भारत में भगवान का दर्जा दिया जाता है. ऐसे में भारत को अपनी कप्तानी में 2012 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने इतिहास रच दिया है. उन्मुक्त बिग बैश लीग (BBL) में खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं. मंगलवार को उन्मुक्त मेलबर्न रेनेगेड्स की ओर से होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ मैदान में उतरे. उन्होंने नवंबर 2021 में मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ करार किया था, लेकिन उन्हें अब जाकर प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिला है.

उन्मुक्त के लिए हालांकि बिग बैश में डेब्यू मैच यादगार नहीं रहा. मेलबर्न के डॉकलैंड्स स्टेडियम में होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ वो आठ बॉल पर सिर्फ 6 रन बना सके. आखिरी ओवरों में उन्मुक्त की धीमी बल्लेबाजी मेलबर्न रेनेगेड्स पर भारी पड़ गई और टीम को छह रनों से हार मिली. उन्मुक्त को संदीप लमिछने ने कालेब जेलेब के हाथों बाउंड्री पर कैच कराया. 28 साल केउन्मुक्त चंद BBL में होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ डेब्यू  करने के साथ ही इसमें खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए. रेनेगेड्स ने टीम की जर्सी में उनकी तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “नया रंग आप पर जंच रहा है उन्मुक्त चंद.”

2021 में भारतीय क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से लिया था संन्यास

उन्मुक्त की कप्तानी में भारत ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीता था. अंडर -19 विश्व कप की सफलता के बाद उन्होंने इंडिया- ए टीम का भी नेतृत्व किया, लेकिन कभी सीनियर टीम का हिस्सा नहीं बन सके. उन्होंने अगस्त 2021 में भारतीय क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से संन्यास ले लिया था. BCCI ने महिला क्रिकेटर्स को वुमेंस बिग बैश लीग में खेलने की अनुमति दी है. लेकिन भारत के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पुरुष क्रिकेटरों को मेंस बिग बैश लीग में भाग लेने की इजाजत नहीं है. चूंकि, उन्मुक्त चंद ने संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट करियर बनाने के लिए पिछले साल भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जिसके बाद अब वह बीबीएल और घरेलू लीगों में खेलने के लिए स्वतंत्र हैं. 

67 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं उन्मुक्त

भारतीय क्रिकेट से संन्यास के बाद अब वह अमेरिका में क्रिकेट की नई शुरुआत कर चुके हैं. उन्होंने अमेरिकी लीग से 3 साल का करार किया है. उन्मुक्त चंद ने 67 फर्स्ट क्लास मैच खेले. इनमें उन्होंने 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए. लिस्ट ए क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा. इस फॉर्मेट में उन्होंने 120 मैचों में 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए. T20 में उन्होंने 77 मैचों में 22.35 की औसत से 1565 रन बनाए. उन्मुक्त ने IPL और रणजी मैच भी खेले हैं.  IPL में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने का मौका मिला.