scorecardresearch

Venkatesh Prasad: टीम इंडिया के इस गेंदबाज से खौफ खाते थे दुनिया के बल्लेबाज, पाकिस्तान के खिलाफ है गजब का रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में ऐसे चटाई थी धूल

Happy Birthday Venkatesh Prasad: वेंकटेश प्रसाद 90 के दशक में टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को बोल्ड कर भारतीय टीम को जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई. प्रसाद की स्विंग गेंदबाजी और सटीक लाइन लेंथ से बल्लेबाज परेशान हो जाते थे.

Happy Birthday Venkatesh Prasad Happy Birthday Venkatesh Prasad
हाइलाइट्स
  • वेंकटेश प्रसाद का जन्म 5 अगस्त 1969 को बेंगलुरु में हुआ था

  • 2 अप्रैल 1994 को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में किया था डेब्यू

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का जन्म आज ही के दिन 5 अगस्त 1969 को बेंगलुरु में हुआ था. इस गेंदबाज का पाकिस्तान के साथ हमेशा 36 का आंकड़ा रहा यानी पाक के खिलाफ इस खिलाड़ी का गजब का रिकॉर्ड है. वेंकटेश प्रसाद ने अपना पहला वनडे मुकाबला 2 अप्रैल 1994 को न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला था. आइए इस महान खिलाड़ी के जन्मदिन पर जानते हैं इनके रिकॉर्ड्स और 1996 वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया वह मुकाबला, जिसमें पाकिस्तानी बल्लेबाज सोहेल को प्रसाद से पंगा लेना भारी पड़ गया था?

वेंकटेश और श्रीनाथ की जोड़ी थी मशहूर 
वेंकटेश प्रसाद 90 के दशक में टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को बोल्ड कर भारतीय टीम को जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई. प्रसाद की स्विंग गेंदबाजी और सटीक लाइन लेंथ से बल्लेबाज परेशान हो जाते थे. इस माहन गेंदबाज ने भारत की ओर से पांच साल टेस्ट और सात साल वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया. वेंकटेश और जवागल श्रीनाथ की जोड़ी एक दौर में काफी मशहूर थी.

टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ किया था डेब्यू 
वेंकटेश प्रसाद ने टेस्ट प्रारूप में 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में डेब्यू किया था. डेब्यू मुकाबले की पहली पारी में वह चार विकेट चटकाने में कामयाब रहे. इसके अलावा दूसरी पारी में भी उन्होंने दो अहम विकेट चटकाए. वेंकटेश प्रसाद ने अपने टेस्ट करियर में कुल 33 मुकाबले खेले. इस दौरान उन्हें 58 पारियों में 35.0 की औसत से 96 सफलता प्राप्त हुई. प्रसाद के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक बार चार और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 33 रन खर्च कर छह विकेट है. उनके नाम एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. 

पाकिस्तान के खिलाफ 29 मैच में 43 विकेट चटकाए
वेंकटेश प्रसाद ने वनडे के 161 मैचों में 196 विकेट लिए और इसमें से सबसे ज्यादा पाकिस्तान के खिलाफ 29 मैच में 43 विकेट लिए. यानी वनडे में उनका हर पांचवां विकेट इसी देश के खिलाफ आया. प्रसाद ने घरेलू क्रिकेट में 1993 में डेब्यू किया था. 1993-94 में प्रसाद ने 13 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमें 50 विकेट अपने नाम किए. उसी साल देवधर ट्राफी के एक मैच में साउथ जोन ने 82 रन बनाए थे. इतने कम स्कोर को डिफेंड करते हुए साउथ जोन की तरफ से प्रसाद ने 18 रन देकर 6 विकेट चटकाए और नॉर्थ जोन की पूरी टीम 68 रन पर ऑलआउट हो गई थी. इसी शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्हें 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू का मौका मिला. 

सोहेल से प्रसाद की तकरार आज भी है याद
वेंकटेश प्रसाद को 1996 में भारत में हुए विश्व कप की टीम में जगह मिली. उनके लिए यह विश्व कप यादगार रहा. खासतौर पर पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया क्वार्टर फाइनल का मुकाबला. इस मैच में वेंकटेश प्रसाद और पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर सोहेल के बीच मैदान पर जो तकरार हुई, वो शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला होगा. भारत ने मैच में पाकिस्तान के सामने 287 रन का लक्ष्य खड़ा किया था. इसके बाद पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी करने उतरी. कप्तान आमिर सोहेल बार-बार वेंकटेश प्रसाद को उकसाने की कोशिश करने लगे.जब मैच का 15वां ओवर वेंकटेश प्रसाद लेकर आए तो उनके इस ओवर की पांचवीं गेंद पर सोहेल ने चौका जड़ा और इसके बाद अपना बल्ला दिखाते हुए उन्हें चिढ़ाने लगे. मैदान में सोहेल के इस हरकत को देख हर कोई हैरान था. हालांकि प्रसाद इस दौरान खामोश रहे और अगली ही गेंद पर विपक्षी बल्लेबाज को बोल्ड कर करारा जवाब दिया. प्रसाद के इस रिवेंज को क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किया जाता है.

बाउंड्री की उम्‍मीद नहीं कर रहा था
इस घटना को लेकर वेंकटेश ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनका जवाब वास्तव में एक थप्पड़ की तरह था. मैं सोहेल से बाउंड्री की उम्‍मीद नहीं कर रहा था. 35 हजार लोगों के बीच यह हाई वोल्‍टेज मैच था. इस घटना से पहले मैं बाउंड्री लाइन पर खड़ा था. वह जोरदार बल्लेबाजी कर रहे थे. ऐसा लग रहा था कि मैच 45 ओवर में ही खत्‍म हो जाएगा. मैं दर्शकों की तरफ देख रहा था. वे विश्‍वास नहीं कर सकते थे कि क्‍या हो रहा था. वेंकटेश प्रसाद ने कहा कि सोहेल ने उनकी गेंद पर बाउंड्री लगाई. फिर अपना बल्‍ला और उंगली दिखाकर बाउंड्री की तरफ इशारा किया और कहा कि मैं अगली गेंद पर भी चौका लगाऊंगा. मैंने सिर्फ सोहेल की बात सुनी और कुछ शब्‍द कहकर वापस आ गया. इसके बाद जो हुआ, वो सबको पता है.

भारत ने दर्ज की थी शानदार जीत
बात करें इस मुकाबले के बारे में तो भारत की ओर से जीत के लिए दिए गए 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 248 रन ही बना सकी. टीम के लिए इस मुकाबले में वेंकटेश प्रसाद ने सराहनीय प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 45 रन खर्च कर तीन सफलता प्राप्त की. प्रसाद ने विपक्षी टीम के जिन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें कैप्टन आमिर सोहेल के साथ-साथ एजाज अहमद और इंजमाम-उल-हक का विकेट शामिल रहा. टीम इंडिया को इस मुकाबले में 39 रनों से शानदार जीत मिली थी.

बल्लेबाजी में नहीं जमा पाए रंग 
शानदार गेंदबाजी करने वाले प्रसाद का बल्लेबाजी में हाथ तंग ही रहा. वो ना तो घरेलू और ना ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक लगा पाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 37 रन था.

कोचिंग में भी आजमाए हाथ 
वेंकटेश प्रसाद ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद कोचिंग में भी हाथ आजमाए.  वे पहले भारतीय अंडर-19 टीम और फिर कर्नाटक के कोच बने. मई 2007 में वे भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच नियुक्त किए गए. उन्होंने इस दौरान जहीर खान और इशांत शर्मा के साथ काम किया और इनकी बॉलिंग में सुधार लाने में मदद की. गेंदबाजी कोच रहते हुए वे 2007 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे. फिर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के बॉलिंग कोच भी वे ही थे. आईपीएल में वे चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स जैसी टीमों के बॉलिंग कोच रहे हैं.

अपने से बड़ी लड़की को दे बैठे थे दिल
वेंकटेश प्रसाद के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने लव मैरिज की थी. उन्होंने उम्र में अपने से कई साल बड़ी महिला से शादी की थी. प्रसाद की पत्नी उनसे उम्र में करीब नौ साल बड़ी हैं. वेंकटेश की मुलाकात जब जयंती से हुई तब वह तलाकशुदा थीं. वेंकटेश के परिवारवाले शुरू में इस शादी के लिए राजी नहीं थे लेकिन बाद में वे मान गए. इस कपल ने 22 अप्रैल 1996 को शादी की थी.