scorecardresearch

Vinesh Phogat Disqualified: बाल काटे, खून निकाला, वर्कआउट किया... आखिरी कुछ घंटों में वजन घटाने के लिए विनेश ने क्या-क्या किया, जानिए

मंगलवार को खेले गए मुकाबलों में विनेश का वजन निर्धारित सीमा के अंदर था. लेकिन मंगलवार रात उनका वजन सीमा से दो किलो बढ़ा हुआ मिला. इसके बाद उन्होंने रात भर जागकर कई उपाय अपनाए. 

विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली पहलवान बनी थीं. विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली पहलवान बनी थीं.
हाइलाइट्स
  • अमेरिकी पहलवान से होने वाला था फाइनल

  • डिहाईड्रेशन के कारण अस्पताल में करवाया गया भर्ती

महिलाओं के 50 किलोग्राम भार वर्ग से अयोग्य घोषित होने के कुछ घंटे बाद पहलवान विनेश फोगाट को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया. वजन घटाने की कोशिश में विनेश ने कई कोशिशें कीं, जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो गई. आखिरकार विनेश का वजन निर्धारित सीमा से 150 ग्राम ज्यादा ही निकला. 

वजन घटाने के लिए क्या-क्या किया?
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश ने जॉगिंग, साइकिलिंग और स्किपिंग जैसे वर्कआउट तो किए ही. साथ ही उन्होंने शरीर से खून निकालने और बाल काटने जैसे जोखिम भरे कदम भी उठाए. इस समय विनेश खेल गांव की एक पोलिक्लीनिक में हैं, जहां उनकी स्थिति सामान्य है. 

गौरतलब है कि मंगलवार को खेले गए मुकाबलों में विनेश का वजन निर्धारित सीमा के अंदर था. लेकिन मंगलवार रात उनका वजन सीमा से दो किलो बढ़ा हुआ मिला. इसके बाद उन्होंने रात भर जागकर कई उपाय अपनाए. 

सम्बंधित ख़बरें

कौन खेलेगा फाइनल?
गौरतलब है कि विनेश मंगलवार को ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई थीं. विनेश दुनिया की नंबर एक पहलवान और टोक्यो ओलंपिक चैंपियन युई सुसाकी को हराते हुए फाइनल की ओर कदम बढ़ाया था. इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को 7-5 से और क्यूबा की गुज़मान लोपेज़ को 5-0 से हराया था. विनेश के बाहर होने के बाद लोपेज़ को फाइनल लड़ने का मौका दिया जाएगा. सुसाकी और लिवाच को ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने का मौका दिया जाएगा. 

पहली भी रही है चिंता
विनेश वजन की निर्धारित सीमा में न होने के कारण अयोग्य करार दी जाने वाली पहली एथलीट हैं. आमतौर पर 53 किग्रा भार वर्ग में कुश्ती लड़ने वाली विनेश के लिए 50 किग्रा वर्ग के लिए वजन घटाना पहले भी चुनौतीपूर्ण रहा था. ओलंपिक क्वालीफायर में भी विनेश बहुत मुश्किल से निर्धारित वजन सीमा के अंदर आ सकी थीं. 

विनेश ने भारत की ओर से 50 किग्रा कोटे में चुने जाने के बाद कहा था, "मुझे अपने वजन को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना होगा. मैंने इतने लंबे समय के बाद खुद को 50 किलो तक कम किया है. इसलिए मैं इसे जितना संभव हो उतना इसे बनाए रखने की कोशिश करूंगी. मेरे लिए वजन कम रखना आसान नहीं है क्योंकि मेरी मांसपेशियां बहुत भारी हैं.”