scorecardresearch

Virat Kohli 71st Century: 3 साल बाद कोहली का विराट शतक, बना डाले कई रिकॉर्ड्स

Virat Kohli 71st Century: एशिया कप में टीम इंडिया का सफर तो खत्म हो चुका है. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ विराट की सेंचुरी ने टीम इंडिया के लिए टॉनिक का काम किया है. जो आने वाले मैचों में काम आएगी.कोहली के बल्ले से जिस रफ्तार से रन निकल रहे थे, उसमें विराट का पुराना फॉर्म लौटता नजर आया. यही नहीं 3 साल बाद कोहली के बल्ले से आए शतक के बाद कई रिकॉर्ड्स बन गए.

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • 71 वां शतक जमाकर रिकी पोंटिंग की बराबरी की

  • अंतरराष्ट्रीय टी20 में 100 छक्के जड़ने वाले दूसरे भारतीय बने

तकरीबन 3 साल तक विराट का बल्ला खामोश था. देश ही नहीं दुनिया के क्रिकेट फैंस को कोहली के इस शतक का शिद्दत से इंतजार था. इंतजार कई बार बेसब्री के हदें भी पार की, कई बातें कही गईं, कई बातें सुनाई गईं. विराट के साथ उनके करोड़ों फैंस भी 1020 दिन से इस पल का इंतजार कर रहे थे. ये पल उस इंतजार का खत्म होना है, जिसका फल विराट कोहली को 83 पारी बाद मिला है. क्रिकेट की दुनिया में वो कहावत है ना...Form Is Temporary, Class Is Permanent किंग कोहली का क्लास क्या है और क्यों वो महान खिलाड़ी है. ये एकबार फिर साबित हो गया. बता दें कि  विराट का ये टी-20 इंटरनेशनल में पहला अंतरराष्ट्रीय शतक था.

वैसे देखा जाए तो टीम इंडिया का अफगानिस्तान से एशिया कप में ये मुकाबला इस टूर्नामेंट के लिहाज से तो अर्थहीन था, लेकिन विराट के बल्ले से निकले 71वें शतक ने भारतीय फैंस को खुश होने का एक मौका जरूर दिया है.

कुछ ऐसी रही पारी

विराट ने 32 गेंदों पर 50 का आंकड़ा पार किया. वहीं अगले 50 रनों के लिए सिर्फ 21 गेंदें खेली. विराट ने इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के लगाए. 122 रनों की नाबाद पारी के दौरान विराट का स्ट्राइक रेट जबरदस्त रहा. विराट के अंदर वो विंटेज कोहली नजर आया जिसे क्रिकेट फैंस पिछले कुछ अरसे से मिस कर रहे थे.

हालांकि एशिया कप में भारत का सफर खत्म हो चुका है लेकिन विराट का ये शतक वर्ल्डकप से पहले उनके फैंस के लिए खुशी की बात है. वहीं विपक्षी गेंदबाजों के लिए खतरे की घंटी है.

रिकी पोंटिंग की बराबरी की

शतकों के मामले में विराट अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं  किंग कोहली ने 71 वां शतक जमाकर जहां पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. वहीं तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले विराट कोहली सुरेश रैना, रोहित शर्मा,  केएल राहुल के बाद चौथे भारतीय बने. विराट एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

International t20 में शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय 

बता दें कि कोहली ने जैसे ही अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक पूरा किया, वो ऐसा करने वाले भारत के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए. विराट ने 33 साल 307 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टी20 में शतक जड़ा है. विराट के बाद दूसरे नंबर पर मौजूद सूर्यकुमार यादव ने ये कारनामा 31 साल 299 दिन की उम्र में किया था. वहीं रोहित शर्मा ने 31 साल 190 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टी20 में शतक जड़ा था.

वनडे-टी20 दोनों फॉर्मेट में सबसे बड़ी पारी

विराट कोहली एशिया कप के दोनों फॉर्मेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. बता दें कि कोहली ने साल 2013 में एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी. जोकि सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी के रूप में दर्ज है. अब विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेलकर एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलकर एक और रिकॉर्ड बना दिया है.

International t20 में सबसे बड़ी पारी

अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने 61 गेंद में 122 रन की नाबाद पारी खेली, जोकि किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा अंतरराष्ट्रीय टी20 में खेली गई सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी भी है. इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज था. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की और सूर्यकुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ 117 रन की पारी खेली थी.

International t20 में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच'

गरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन की पारी खेलकर कोहली ने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया था. इसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के मामले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी की बराबरी पर पहुंच गए. दोनों खिलाड़ियों 13-13 बार यह पुरस्कार अपने नाम किया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अबतक 11 बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है.

एशिया कप में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच'

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक को पछाड़कर विराट एशिया कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी भी बन गए. विराट ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में छठी बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है. वहीं जयसूर्या और शोएब मलिक अबतक 5-5 बार ये कारनामा कर चुके हैं.

छक्कों का लगाया शतक

कोहली ने अपनी 122 रन की पारी के दौरान 12 चौके और 6 छक्के जड़े. इसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय टी20 में 100 छक्के जड़ने वाले दूसरे भारतीय बन गए. विराट से पहले रोहित शर्मा ये कारनामा कर चुके हैं और 171 छक्के के साथ पहले पायदान पर हैं. अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का नंबर आता है. उसके बाद दूसरे स्थान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आते हैं.