scorecardresearch

IPL 2024: Kohli का शतक बेकार... Buttler का सैकड़ा कामयाब... राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया... Sanju की टीम नंबर वन

RR Vs RCB: विराट कोहली ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए जहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार शतक जड़ा, वहीं राजस्थान के लिए जोस बटलर भी सैकड़ा लगाने में सफल रहे. राजस्थान टीम बटलर के शतक और कप्तान संजू सैमसन की 69 रनों की पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराने में सफल रही.

Virat Kohli, Jos Buttler and Sanju Samson (photo PTI) Virat Kohli, Jos Buttler and Sanju Samson (photo PTI)
हाइलाइट्स
  • विराट कोहली के नाम आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड 

  • इस आईपीलए सीजन में कोहली अभी तक बना चुके हैं 316 रन 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का 19वां मुकाबला शनिवार की रात राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया. पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने राजस्थान को जीत के लिए 184 रनों का लक्ष्य दिया था. RCB के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा था. लेकिन विराट के शतक पर राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर का सैकड़ा भारी साबित हुआ. राजस्थान रॉयल्स टीम ने 19.1 ओवर में 4 विकेट पर 189 रन बनाकर मैच छह विकेट से जीत लिया. 

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन 42 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए. जोस बटलर 58 गेंद में 9 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. रियान पराग ने 4 और ध्रुव जुरेल ने दो रन बनाए. हेटमायर ने नाबाद 10 रन बनाए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए रीस टॉप्ली ने दो विकेट चटकाए. राजस्थान की इस टूर्नामेंट में यह लगातार चौथी जीत है, जबकि आरसीबी ने हार की हैट्रिक लगाई. इस जीत के साथ राजस्थान टीम प्वाइंट टेबल में 8 अंक लेकर टॉप पर पहुंच गई है जबकि केकेआर 6 अंक के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है. 

ऑरेंज कैप पर विराट का कब्जा
विराट कोहली (Virat Kohli) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ शानदार शतक जड़ अपने नाम खास उपलब्धि जोड़ ली. कोहली इस आईपीएल सीजन में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने. कोहली का आईपीएल में यह कुल 8वां शतक है. इस तरह आईपीलए में सबसे अधिक रन और शतक का रिकॉर्ड कोहली के नाम दर्ज हो गया है. आईपीएल में कोहली के बाद सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल 6 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

72 गेंदों में 113 रन बनाकर नाबाद लौटे विराट
कोहली ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में  राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 39 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की. वह 72 गेंदों में 113 रन बनाकर नाबाद लौटे. जिसमें 12 चौके और चार छक्के शामिल रहे. कोहली ने राजस्थान के खिलाफ जैसे ही 34 रन बनाए, वह आईपीएल में 7500 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ बन गए. कोहली के नाम अब आईपीएल में 242 मैचों में 7579 रन पूरे हो गए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से आठ शतक और 52 अर्धशतक निकले हैं. वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. 

इस लिस्ट में शिखर धवन दूसरे नंबर पर हैं. धवन 221 मैचों में 6755 रन बनाए हैं जबकि डेविड वॉर्नर 180 मैचों में 6545 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं. रोहित शर्मा 246 मैचों में 6280 रन बनाकर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. आईपीएल के इस सीजन की बात करें तो कोहली अभी तक 316 रन बना चुके हैं. ऑरेंज कैप पर विराट का कब्जा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोहली का शतक पूरा होने के बाद सोशल मीडिया पर खास पोस्ट की है. इसमें कोहली को क्राउन पहनाया गया है. इसके कैप्शन में लिखा है, आईपीएल में कोहली ने लिख दिया है अपना आठवां शतक. टी-20 हो, टेस्ट या फिर वनडे. विराट कोहली हैं गोट प्लेयर.'

कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी को विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई. कोहली-डु प्लेसिस के बीच 14 ओवरों में 125 रनों की पार्टनरशिप हुई. कोहली ने रियान पराग की गेंद पर छक्का लगाकर 39 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की. डुप्लेसिस ने दो चौके और दो सिक्स की मदद से 33 गेंदों पर 44 रन बनाए. डु प्लेसिस के बाद आरसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल और सौरव चौहान का विकेट भी सस्ते में गंवा दिया. इन विकेट्स का कोहली पर प्रभाव नहीं पड़ा और उन्होंने शतकीय पारी खेली. कोहली की इस पारी के दम पर ही आरसीबी ने राजस्थान के सामने जीत के लिए 184 रनों का लक्ष्य रखा. 

राजस्थान के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने कोहली
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया है. धवन ने इस टीम के खिलाफ 679 रन बनाए हैं. कोहली राजस्थान के खिलाफ अबतक 30 मैचों में 731 रन बना चुके हैं.

आईपीएल में सर्वाधिक शतक
1. विराट कोहली- 8
2. क्रिस गेल- 6
3. जोस बटलर- 5
4. केएल राहुल- 4
5. डेविड वॉर्नर- 4
6. शेन वॉटसन- 4

मेन्स टी-20 में सर्वाधिक शतक
1. क्रिस गेल- 22 
2. बाबर आजम- 11
3. विराट कोहली- 9
4. एरॉन फिंच- 8
5. माइकल क्लिंगर- 8
6. डेविड वार्नर- 8

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की प्लेइंग-11
विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, सौरव चौहान, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), मयंक डागर, रीस टॉप्ली, मोहम्मद सिराज, यश दयाल.
इम्पैक्ट सबः सुयश प्रभुदेसाई, महिपाल लोमरोर, हिमांशु शर्मा, विजयकुमार वैशाक, स्वप्निल सिंह.

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग-11
यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरॉन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, नांद्रे बर्गर, युजवेंद्र चहल.
इम्पैक्ट सबः रोवमैन पॉवेल, तनुष कोटियन, कुलदीप सेन, शुभम दुबे, आबिद मुश्ताक.