scorecardresearch

Virat Kohli: इंटरनेशल क्रिकेट में Virat Kohli के 16 साल पूरे, आज ही के दिन किंग कोहली ने किया था इंटरनेशनल डेब्यू, जानिए कैसा रहा अब तक का विराट सफर

Virat Kohli: विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू किया था. विराट कोहली (Virat Kohli International Debut) के इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 साल पूरे हो गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli Test Captain) भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान में से एक हैं.

Virat Kohli (Photo Credit: Getty Images) Virat Kohli (Photo Credit: Getty Images)

Virat Kohli: विराट कोहली (Virat Kohli)  इस समय क्रिकेट जगत के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. हर टीम विराट कोहली का लोहा मान चुकी है. विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 साल पूरे हो गए हैं(Virat Kohli International Debut). विराट कोहली ने आज के ही दिन 18 अगस्त 2008 को वनडे में डेब्यू किया था.

विराट कोहली को चेज मास्टर कहा जाता है. विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था. विराट कोहली का डेब्यू मैच कोई खास नहीं रहा था. विराट कोहली ने अपने पहले इंटरनेशनल मैच में सिर्फ 12 रन बनाए थे.

किंग कोहली और रन मशीन के नाम से फेमस विराट कोहली के नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं. आइए किंग कोहली के 16 साल के सफर में बने शानदार रिकॉर्ड्स के बारे बताते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कोहली के ICC अवॉर्ड्स
विराट कोहली के नाम कई सारे आईसीसी अवॉर्ड्स हैं. कोहली के नाम तीन बार आईसीसी वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड है. विराट ने ये खिताब साल 2012, 2017 और साल 2018 में जीता है. 

वनडे के अलावा साल 2018 में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीता था. किंग कोहली दो बार 2017 और 2018 में क्रिकेट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीत चुके हैं.

सचिन के बाद विराट
विराट कोहली की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती है. सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली  सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं. विराट कोहली के नाम कुल 80 इंटरनेशनल सैंचुरी हैं.

शतकों के मामले में वनडे में विराट सचिन को पछाड़ चुके हैं. विराट कोहली के नाम वनडे में 50 शतक हैं. वहीं सचिन ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं.

कप्तान कोहली
महेन्द्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली को इंडियन क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. विराट कोहली साल 2014 से 2021 तक भारतीय टीम के कप्तान रहे. इस दौरान इंडियन टीम बुलंदी पर पहुंची. विराट की कप्तानी में इंडियन क्रिकेट टीम 6 साल तक टेस्ट में नंबर वन रही.

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक है. कोहली 68 टेस्ट मैच में इंडिया के कप्तान रहे. इस दौरान भारत ने 40 मैच जीते और 16 टेस्ट मैच में हार मिली. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 5703 रन बनाए. इस दौरान कोहली ने दो दोहरे शतक भी लगाए.

विराट कोहली ने 95 वनडे मैचों में भारत की अगुवाई की. इसमें से इंडियन टीम को 65 मैचों में जीत मिली है. वनडे में बतौर कप्तान कोहली ने बल्ले से 5,549 रन बनाए. कप्तान के रुप में कोहली ने वनडे में 21 शतक भी लगाए हैं.

वर्ल्ड कप विनर 
विराट कोहली दो वर्ल्ड कप जीतने वाली इंडियन टीम का हिस्सा रहे हैं. विराट कोहली 2011 विश्व कप टीम का हिस्सा रहे हैं. इसके अलावा 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और 2024 टी-20 वर्ल्ड कप टीम में भी विराट शामिल थे.

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद विराट कोहली ने इंटरनेशनल टी-20 से रिटायरमेंट ले लिया है. विराट कोहली ने भारत की ओर से 125 टी-20 मैच खेले हैं. विराट ने अपने टी-20 करियर में 4,188 रन बनाए हैं. टी-20 में विराट के नाम एक शतक और 38 हाफ सैंक्चुरी भी शामिल हैं.

रन मशील कोहली
विराट कोहली 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर और दुनिया के 9वें खिलाड़ी हैं. मौजूदा समय में एक्टिव क्रिकेटरों में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ी में से एक है. विराट कोहली ने इंडिया की ओर से 113 मैच खेले हैं. विराट ने अभी तक टेस्ट करियर में 8848 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में कोहली के नाम 29 सेंचुरी और 30 हाफ सेंचुरी हैं.

वनडे में कोहली के आंकड़े बेहद अच्छे हैं. विराट कोहली ने वनडे में 295 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. वनडे में विराट कोहली ने 13906 रन बनाए हैं. वनडे में कोहली ने 50 सेंचुरी और 72 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. 

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में जीते गए मैचों में रन बनाने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं. विराट ने भारत के जीते मैचों में 17,570 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं. 

ये विराट कोहली के कुछ रिकॉर्ड्स हैं. विराट ने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं. आगे भी कई साल तक कोहली ऐसे ही रिकॉर्ड्स अपने नाम करते रहेंगे.