scorecardresearch

IND vs NZ: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच राहुल द्रविड़ ने एजाज को गले लगाकर दी बधाई!

मुंबई में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. पटेल यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ऐसा कर चुके हैं.

Rahul Dravid congratulate Ajaz Patel Rahul Dravid congratulate Ajaz Patel
हाइलाइट्स
  • कोच की सलाह पर शुरू की स्पिन गेंदबाजी

  • ड्रेसिंग रूम में जाकर द्रविड़ ने दी बधाई

मुंबई में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने 4 दिसंबर को एक पारी में सभी दस विकेट लेने के बाद अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. एजाज का यह प्रदर्शन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे भारत-न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान देखने को मिला. पटेल यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के जिम लेकर ने साल 1956 में एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लिए थे. उनके बाद साल 1999 में भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ यह रिकॉर्ड दर्ज किया था.

ड्रेसिंग रूम में जाकर दी बधाई
इसके बाद से उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया. भारतीय कप्तान विराट कोहली, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज एजाज को बधाई देने के लिए न्यूजीलैंड के डगआउट में गए और कीवी स्पिनर को उनके अविश्वसनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी. एजाज को गले लगाते हुए कप्तान विराट कोहली और राहुल द्रविड का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोग भारतीय टीम की स्पोर्ट्समैन स्पिरिट की खूब तारीफ कर रहे हैं.

119 रन देकर झटके 10 विकट
एजाज ने भारत की पारी के दौरान बेहतरीन गेंदबाजी की और कुल 47.5 ओवर डाले. उन्होंने 119 रन देकर 10 विकेट झटके. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम एजाज की इस उपलब्धि पर ज्यादा देर खुशियां नहीं मना सकी. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 325 रनों के जवाब में 62 रन ही बना पाई. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 17 और टॉम लैथम ने 10 रन बनाए. 

दूसरे दिन की समाप्ति होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे. पहली पारी के हिसाब से भारत ने 263 रनों की बढ़त बना ली है. 

कोच की सलाह पर शुरू की स्पिन गेंदबाजी
बता दें कि एजाज का जन्म मुंबई में हुआ था. मुंबई के जोगेश्वरी में अभी भी उनका घर है, जहां वो कोरोना के पहले छुट्टियां मनाने आया करते थे. साल 1996 में उनके पिता ने न्यूजीलैंड जाने का फैसला किया, उस समय एजाज सिर्फ आठ वर्ष के थे. न्यूजीलैंड जाने के बाद एजाज को क्रिकेट से लगाव हो गया. एजाज पहले तेज गेंदबाजी करते थे, लेकिन न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर और तब अंडर-19 कोच दीपक पटेल की सलाह पर उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की.