scorecardresearch

ICC Awards 2023: क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में Virat Kohli सबसे आगे, तीसरी बार जीत सकते हैं अवॉर्ड, जानें कौन-कौन हैं और दावेदार?

भारत के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड 2016 और 2017 में जीत चुके हैं. अब साल 2023 के लिए भी उनका चयन आईसीसी ने किया है. साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी जाती है. वहीं, महिलाओं को राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी दी जाती है. 

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • 2023 में कोहली सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले भारतीय

  • इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारत से दो दावेदार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल 2023 के लिए सभी श्रेणियों में अवॉर्ड जीतने के दावेदार खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली (Virat Kohli) सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने की रेस में सबसे आगे हैं. आइए जानते हैं स्टार प्लेयर ऑफ द ईयर, वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर, टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए कौन-कौन दावेदार हैं?

सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड जीतने वाले सूची में विराट कोहली के अलावा भारत के रविंद्र जडेजा, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और ट्रेविस हेड शामिल हैं. किंग कोहली यह अवॉर्ड 2016 और 2017 में जीत चुके हैं. बाकी प्लेयर्स ने अब तक यह अवॉर्ड नहीं जीता है. साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी जाती है. वहीं, महिलाओं को राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी दी जाती है. महिलाओं में श्रीलंका की चमारी अटापट्टू, ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर और बेथ मूनी, इंग्लैंड की नेट सिवर-ब्रंट यह अवॉर्ड जीतने की रेस में हैं.

विराट कोहली ने साल 2023 में टेस्ट और वनडे में जमाई धाक
2023 में शानदार फॉर्म में लौटने के बाद भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में अपनी धाक जमाए रखी. उन्होंने 35 मुकाबलों में 2048 रन बनाए. उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद वेस्टइंडीज दौरे में कमाल किया. एशिया कप में भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. हालांकि, इस साल कोहली का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन विश्व कप में आया. वर्ल्ड कप में उनके शानदार प्रदर्शन ने भारत को फाइनल तक पहुंचने में मदद की. इस बल्लेबाज ने 765 रन बनाए, जो वर्ल्ड कप के किसी भी एक एडिशन में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं.

जडेजा ने इस साल गेंद और बल्ले से दिया खास योगदान
रविंद्र जडेजा ने इस साल 35 मुकाबलों में 66 विकेट चटकाए और 613 रन बनाए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गेंद और बल्ले से लाजवाब प्रदर्शन किया. इनमें ओवल में WTC फाइनल में विपरीत परिस्थितियों में 48 रनों की आक्रामक पारी और वेस्ट इंडीज में कुछ जोरदार पारियां शामिल थीं. गेंद के साथ, उन्होंने WTC फाइनल में चार विकेट लिए, जो दूसरी पारी में विशेष रूप से प्रभावी रहे. 31 वनडे विकेट के साथ, उन्होंने वर्ल्ड कप में 24.87 की औसत से 16 विकेट लिए, जिसमें ईडन गार्डन्स में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5/33 का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को दो-दो आईसीसी ट्रॉफी दिलाई
पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के दावेदार पैट कमिंस के लिए 2023 का साल शानदार रहा. उनकी अगुआई में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और फिर वनडे विश्व कप जीतने में सफल रही. कमिंस ने इस साल 24 मुकाबलों में 422 रन बनाने के साथ 59 विकेट भी झटके. 

ट्रैविस हेड ने वर्ल्ड कप में की थी शानदार बल्लेबाजी
पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के दावेदार ट्रैविस हेड ने इस वर्ल्ड कप के दौरान वापसी करने के साथ ही नॉकआउट में शानदार प्रदर्शन किया. वे सेमीफाइनल और फाइनल में अपने प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. उनके इस साल के 570 वनडे रन में से 329 रन वर्ल्ड कप में बने. भारत के खिलाफ WTC फाइनल में, हेड ने पहली पारी में 163 रन बनाने के साथ टॉप स्कोरर थे. उनकी पारी ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने में मदद की और 209 रन से जीत हासिल की.

टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारत से अश्विन का नाम 
साल 2023 के मेंस टेस्ट प्लेयर के लिए तीन बल्लेबाज और एक ऑलराउंडर को नामांकित किया गया है. इसमें भारत के आर अश्विन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा और इंग्लैंड के जो रूट का नाम शामिल किया गया है.

वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर बनने की होड़ में तीन भारतीय
2023 के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने की होड़ तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें वर्ल्ड कप के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली के अलावा शुभमन गिल और मोहम्मद शमी का नाम शामिल है. न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डेरिल मिचेल को भी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है.

टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए सूर्यकुमार फिर नॉमिनेट
आईसीसी ने पिछले साल के विजेता सूर्यकुमार यादव को एक बार फिर टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया है. उन्हें मार्क चापमन (न्यूजीलैंड), अल्पेश रमजानी (युगांडा), सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे) के साथ इस अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है.

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए ये हैं दावेदार
आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नामित खिलाड़ियों में यशस्वी जयसवाल और रचिन रवींद्र का नाम शामिल है. इनके साथ जेराल्ड कूट्जी और दिलशान मदुशंका को भी नॉमिनेट किया गया है.