scorecardresearch

Virat Kohli Retirement: T20 World Cup 2024 जीतते ही कोहली ने किया संन्यास का ऐलान! टी20 छोड़ते हुए कहीं ये बातें

कोहली ने कहा, "यह मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप था. हम यही हासिल करना चाहते थे. एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते, और फिर आप ऐसी पारी खेलते हैं. यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था."

Virat Kohli Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के कुछ मिनटों बाद ही खेल के इस फॉर्मैट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराया. कोहली ने इस मैच में 59 गेंद पर छह चौकों और दो छक्कों के साथ 76 रन बनाए. कोहली को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार लेते हुए ही संन्यास की घोषणा की.

कोहली ने कहा, "यह मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप था. हम यही हासिल करना चाहते थे. एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते, और फिर आप ऐसी पारी खेलते हैं. यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था.

कोहली ने संन्यास लेते हुए क्या कहा?
कोहली ने कहा, "हम उस कप को उठाना चाहते थे. अगर हम हार भी जाते तो मैं यह ऐलान जरूर करता. अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने और चमत्कार करने का समय आ गया है. हमने उन्हें आईपीएल में ऐसा करते हुए देख चुके हैं. मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि वे झंडा ऊंचा रखेंगे और इस टीम को यहां से आगे ले जाएंगे." 

कोहली ने इस दौरान भारत के आईसीसी ट्रॉफी के लंबे इंतजार का भी जिक्र किया.

उन्होंने कहा, "हमने लंबे समय तक आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का इंतजार किया है. रोहित नौ टी20 वर्ल्ड कप खेल चुका है, मेरा छठा टूर्नामेंट है. वह टीम में किसी अन्य खिलाड़ी की तरह ही इसका हकदार है. बस खुश हूं कि हम काम पूरा करने में सफल रहे. मैच के बाद मैंने जो भावनाएं महसूस कीं उन्हें समझाना मुश्किल है." 

पूरे टूर्नामेंट में नहीं चला था कोहली का बल्ला
कोहली इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप में दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रह चुके हैं, लेकिन इस बार उनका बल्ला पहले मैच से ही नहीं चला था. टूर्नामेंट के पिछले सात मैचों में कोहली ने सिर्फ 75 रन बनाए थे, लेकिन फाइनल में उनकी 76 रन की पारी भारत की जीत के लिए निर्णायक साबित हुई.

कोहली ने कहा, "पिछले कुछ मैचों में मैं बहुत आश्वस्त नहीं था. मैं मैदान पर अच्छा महसूस नहीं कर रहा था लेकिन जब भगवान को आपको आशीर्वाद देना होता है तो वह ऐसे तरीके दिखाता है जिसकी आप कल्पना नहीं कर सकते हैं." 

कोहली ने अपने टी20 करियर में 124 मैच खेलकर 48.69 की औसत से 4112 रन बनाए हैं. वह रोहित शर्मा के बाद इस फॉर्मैट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में 38 अर्द्धशतक और एक शतक जड़ा है. टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका सर्वाधिक स्कोर 122 रन है.