scorecardresearch

कहानी 71वें ‘विराट’ शतक की...ब्रेक लिया, वाइफ का सपोर्ट मिला और फिर चल पड़ी रन मशीन!

विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले तीन वर्षों में स्वयं को काफी बदला है और इसकी बानगी तब देखने को मिली जब उन्होंने अपना बहुप्रतीक्षित 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने के बाद मुस्कान बिखेरी और शादी की अपनी अंगूठी को चूमा.

virat Kohli virat Kohli
हाइलाइट्स
  • विराट ने दिया पत्नी अनुष्का को पूरा श्रेय 

  • 70 से 71वें शतक के बीच लगे 1020 दिन 

एशिया कप 2022 के सुपर फोर के मुकाबले में विराट कोहली (122*) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मैच के बाद न केवल उन्होंने अपने फॉर्म को लेकर बात की, बल्कि अपने अंदाज में विरोधियों को भी करारा जवाब दिया. भारत के पूर्व कप्तान ने बिना किसी का नाम लिए यह भी कहा कि भले ही वह इस अवधि के दौरान 50 से अधिक स्कोर बनाते रहे, लेकिन कई लोगों ने इसे विफलता माना.

विराट कोहली के लिए पिछला कुछ समय चुनौतीपूर्ण रहा.इस दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले तीन वर्षों में स्वयं को काफी बदला है और इसकी बानगी तब देखने को मिली जब उन्होंने अपना बहुप्रतीक्षित 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने के बाद मुस्कान बिखेरी और शादी की अपनी अंगूठी को चूमा. कोहली को अपने अंतरराष्ट्रीय शतक के लिए 1020 दिन तक इंतजार करना पड़ा. भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी यह बहुत लंबा इंतजार था. एक बार जब उन्होंने यह इंतजार समाप्त किया तो राहत की सांस ली. उन्होंने पहले की तरह जोश में इसका जश्न नहीं मनाया. अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में शतक जड़ने के बाद कोहली ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘पिछले ढाई साल ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है. मैं एक महीने में 34 साल का हो जाऊंगा और गुस्से में जश्न मनाना अब अतीत की बात हो चुकी है.’’

पत्नी अनुष्का को पूरा श्रेय 
विराट ने शतक के बाद वाइफ अनुष्का को श्रेय देते हुए कहा- अनुष्का कठिन समय में मेरे साथ खड़ी रहीं और मैंने उसका उल्लेख किया, क्योंकि उसने इन सभी महीनों में मेरा साथ दिया.वह मेरा साथ देती रही और मुझे सही तरह का मार्गदर्शन देती रही.और देखिए मैं सिस्टम में वापस आ गया. उन्होंने आगे कहा- यह सिर्फ खेल का आनंद लेने, खेल को समझने और भगवान ने आपको क्या आशीर्वाद दिया था, इसके बारे में था. मुझे आश्चर्य हुआ कि मेरे हाफ सेंचुरीज के बावजूद विफलता मान लिया गया.मेरे लिए काफी चौंकाने वाला था.

कोहली ने कहा- मैं वास्तव में किसी को कुछ भी नहीं बता सकता, क्योंकि मैंने कहा कि भगवान ने मुझे अतीत में अच्छी चीजें दी हैं और इसलिए मैं इस स्थिति में हूं जहां इन चीजों के बारे में बात की जा सकती है.कोहली ने ड्रेसिंग रूम से मिले समर्थन की भी सराहना की, जिससे उन्हें स्वतंत्र रूप से बल्लेबाजी करने के लिए समर्थ मिला. उन्होंने टीम के बारे में कहा, 'टीम का माहौल का मेरे साथ बहुत अच्छा रहा है. मुझे आराम दिया और मेरे दृष्टिकोण को सही तरह से समझा गया। जब मैं वापस आया तो मुझसे कहा गया कि सिर्फ बैटिंग पर फोकस करिए.'

70 से 71वें शतक के बीच लगे 1020 दिन 
कोहली ने आखिरी बार 23 नवंबर 2019 को ईडन गार्डंस में बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में शतक बनाया था. तब उन्होंने 136 रन बनाए थे.इसके बाद उन्होंने दिसंबर 2019 में कटक में एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 85 रन बनाए थे.उन्होंने 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर और बाहर 89 रन भी बनाए थे.2021 में कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ घर में T20I में 73 *, 77 * और 80 रन बनाए थे और केप टाउन में एक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 79 रन बनाए थे.


किसी ने कहा ब्रेक लो, किसे ने उठाए सवाल  
विराट को पिछले दिनों ब्रेक लेने को लेकर काफी कुछ सुनने को मिला। दरअसल विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच के बाद क्रिकेट से ब्रेक लिया था और वो सीधा 27 अगस्त से शुरू हुए एशिया कप 2022 से वापस मैदान पर उतरे.जिस बारे में विराट कोहली ने बताया कि पिछले 10 साल में पहली बार मैंने 1 महीने तक अपना बैट नहीं छुआ था. स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में विराट ने बताया कि मुझे इस बात का एहसास हुआ कि पिछले कुछ वक्त से मैं झूठी आक्रमकता दिखाने की कोशिश कर रहा था. मैं खुद को समझा रहा था कि मेरे अंदर इंटेंसिटी है पर मेरी बॉडी मुझसे रुकने के लिए कह रही थी. मेरा दिमाग मुझसे ब्रेक लेने और कदम पीछे खींचने के लिए कह रहा था.विराट ने कहा कि मुझे हमेशा ऐसे इंसान के रूप में देखा जाता है जो दिमागी तौर पर काफी मजबूत है. मै ऐसा हूं. पर हर इंसान की एक लिमिट होती है और उस लिमिट को इंसान को पहचानने की जरूरत होती है. नहीं तो चीजें आपके लिए गलत हो सकती है. विराट ने यह भी कहा कि मैं मानसिक तौर पर भी कमजोर हुआ था. यह बहुत कॉमन बात थी. हम हिचकिचाहट के कारण इस बात को कबूलते नहीं हैं.