scorecardresearch

IND vs SA: विराट कोहली साउथ अफ्रीका में नहीं खेलेंगे वनडे और टी-20 मैच, लेकिन क्यों...  क्या लेने वाले हैं इस फॉर्मेट से संन्यास? रोहित के खेलने पर भी संशय

Virat Kohli Break to White-ball Cricket: आने वाले समय में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज और यूएसए में टी-20 विश्व कप खेलना है. विराट कोहली के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि वह टीम के लिए बड़ा असेट हो सकते हैं. ऐसे में उनके ब्रेक का मेसेज कई दिलों को तोड़ सकता है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा (फाइल फोटो) विराट कोहली और रोहित शर्मा (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका में तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेले जाएंगे 

  • मुख्य चयनकर्ता अगरकर जल्द टीम का करेंगे ऐलान 

भारतीय टीम अगले महीने यानी दिसंबर में साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. वहां पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं. सबसे पहले टी-20 और उसके बाद वनडे खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली के एक फैसले ने उनके फैन्स को चौंका दिया है. जी हां, कोहली ने अफ्रीका दौरे पर व्हाइट बॉल (वनडे-टी20) सीरीज खेलने से मना कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली ने व्हाइट बॉल से ब्रेक लेने का फैसला किया है. इसकी जानकारी उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीआई) को भी दे दी है.

कोहली के मेसेज के निकाले जा रहे कई मायने 
कोहली के इस मेसेज के कई मायने निकाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि वह इस फॉर्मेट का अलविदा कह देंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली ने बीसीसीआई और सेलेक्शन कमेटी से कहा है कि वो व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए कब उपबल्ध होंगे इसकी जानकारी भी वो खुद ही देंगे. 

ऐसे में फैन्स ने यह कयास लगाने शुरू कर दिए हैं कि शायद कोहली व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूरी बनाने लगे हैं. हालांकि, आने वाले समय में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज और यूएसए में टी-20 विश्व कप खेलना है और उनकी फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि वह टीम के लिए बड़ा असेट हो सकते हैं. ऐसे में ब्रेक का मेसेज कई दिलों को तोड़ सकता है. हालांकि, कोहली टेस्ट सीरीज के लिए टीम से जुड़ जाएंगे. कोहली इस समय लंदन में छुट्टी मना रहे हैं.

टी-20 से दूर रह सकते हैं रोहित शर्मा 
दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने भी बोर्ड को यह नहीं बताया है कि वह टी-20 और वनडे सीरीज में खेलेंगे या नहीं. हालांकि, इस बात की पूरी संभावना है कि हिटमैन टी-20 सीरीज में नहीं खेलेंगे. इस फॉर्मेट में चयनकर्ता लगातार युवाओं को ही मौके देंगे. हालांकि, इस पर बीसीसीआई की ओर से कोई ऑफिशल बयान नहीं आया है. 

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की चयन समिति आने वाले दिनों में तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी. रोहित इस समय यूनाइटेड किंगडम में समय बिता रहे हैं. कोहली और रोहित दोनों एकदिवसीय विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे, जिसमें कोहली ने टूर्नामेंट को शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया.

राहुल या बुमराह को मिल सकती है कप्तानी
रोहित और विराट कोहली अफ्रीका के खिलाफ व्हाइट बॉल फॉर्मेट से बाहर हो जाते हैं, तो विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल को कप्तानी सौंपी जा सकती है. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी कप्तानी के दावेदार हैं. राहुल ने विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कप्तानी की थी.

कब खेली जाएगी सीरीज
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच 10 दिसंबर को डरबन में, दूसरा 12 दिसंबर को केबरहा में और तीसरा टी-20 मुकाबला 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. इसके बाद 17, 19 और 21 दिसंबर को तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी. उसके बाद दोनों टीमें दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगी. पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में शुरू होगा जबकि दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में 3 जनवरी 2024 को शुरू होगा.

भारत-अफ्रीका का टी-20 में कैसा है रिकॉर्ड्स
टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के इतिहास व आंकड़ों की बात करें तो अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं. इन मुकाबलों में 13 मैच भारत ने जीते हैं जबकि 10 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत मिली है. वहीं एक मैच बेनतीजा रहा.

दक्षिण अफ्रीकी में खेले गए हैं 5 टी-20 मैच
दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर भारत-दक्षिण अफ्रीका टी-20 मैचों के आंकड़ों पर गौर करें तो वहां अब तक 5 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं. इन पांच मैचों में 3 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं जबकि 2 मैच मेजबान साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किए. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आखिरी बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 30 अक्टूबर 2022 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में खेला गया था. उस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से मात दी थी.