scorecardresearch

Vrinda Rathi: वृंदा राठी ने रचा इतिहास, भारत की पहली महिला टेस्ट अंपायर बनीं

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में अंपायर वृंदा राठी ने इतिहास रच दिया. राठी टेस्ट में अंपायरिंग करने वाली भारत की पहली महिला अंपायर बन गई हैं. 34 साल की राठी ने साल अब तक 13 महिला वनडे और 43 महिला टी20 मैचों में अंपायरिंग की है.

Vrinda Rathi Vrinda Rathi

डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच में अंपायर वृंदा राठी ने इतिहास रच दिया. वृंदा राठी भारत की पहली महिला टेस्ट अंपायर बन गई हैं. राठी ने अब तक 13 महिला वनडे और 43 टी20 में अंपायरिंग की है. उनको साल 2020 में अंपायरों के आईसीसी डेवलपमेंट पैनल में प्रमोट किया गया था. पिछले 9 सालों में पहली बार भारतीय महिला टीम अपने देश में टेस्ट खेल रही है.

वृंदा राठी का अंपायरिंग का सफर-
वृंदा राठी मुंबई की रहने वाली हैं और उन्होंने अंपायरिंग की शुरुआत भी नवी मुंबई से ही की. साल 2014 में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अंपायरिंग के लिए परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें राठी ने परीक्षा पास की. इसके 4 साल बाद साल 2018 में उन्होंने बीसीसीआई की अंपायरों की परीक्षा पास की. इसके बाद 34 साल की राठी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने 13 महिला वनडे और 43 टी20 मैचों में अंपायरिंग की.

2020 में राठी बनीं इंटरनेशनल अंपायर-
साल 2020 में वृंदा राठी को आईसीसी डेवपलमेंट पैनल ऑफ अंपायर्स में प्रमोट किया गया. साल 2022 में राठी ने ब्रिटेन में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भी अंपायरिंग की. इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग में कई रिकॉर्ड्स बनाए. 10 जनवरी 2023 को राठी और नारायण जननी ने पुरुषों के घरेलू मैच में ऑन-फील्ड अंपायरिंग की और ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला अंपायर बनीं.इस जोड़ी ने रणजी ट्रॉफी के सीजन 2022-23 में गोवा और पुडुचेरी के बीच मैच में भी अंपायरिंग की.

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भी की अंपायरिंग-
साल 2023 में साउथ अफ्रीका में महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया. इसमें वृंदा राठी ने अंपायरिंग की. राठी ने पहली वूमेंस प्रीमियर लीग के फाइनल में भी अंपायर बनीं. इसके साथ ही उन्होंने चीन के हांगझू में आयोजित एशियन गेम्स में भी फील्ड में दिखाई दीं. अभी हाल ही में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 मैच खेला गया, जिसमें राठी ने अंपायरिंग की.

ये भी पढ़ें: