scorecardresearch

Weigh-Ins in Olympics: आखिरी वक्त में वजन बढ़ाने और घटाने के लिए क्या-क्या करते हैं एथलीट, जानें

यह पहली बार नहीं है जब किसी एथलीट ने वजन घटाने या बढ़ाने का प्रयास किया है. इसके लिए अलग-अलग प्रयास किए जाते हैं. बैलेंस्ड डाइट, फिजिकल एक्टिविटी और उचित हाइड्रेशन से धीरे-धीरे वजन घटाया जा सकता है. इससे एथलीटों की सेहत पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है. 

Weigh-Ins in Olympics (representative Image) Weigh-Ins in Olympics (representative Image)

भारत की विनेश फोगाट को ज्यादा वजन के कारण ओलंपिक में महिला कुश्ती फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया है. फाइनल की सुबह महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम प्रतियोगिता में केवल 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर सही और गलत की बहस चल पड़ी है. 

कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अपने कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ, 100 ग्राम वजन को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया. इसमें रात भर एक्सरसाइज करना, बाल काटना और यहां तक कि खून निकालने की कोशिश करना भी शामिल था. 

वेट-इन की होती है पूरी प्रक्रिया
मुक्केबाजी, जूडो, ताइक्वांडो और कुश्ती जैसे खेलों में, वेट-इन की प्रक्रिया एक एथलीट की सफलता में बड़ी भूमिका निभाती है. हालांकि वजन को कंट्रोल करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है, लेकिन केवल 100 ग्राम वजन भी किसी एथलीट के प्रदर्शन और करियर पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

आखिरी समय में कैसे होता है वजन कम? 

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी एथलीट ने वजन घटाने या बढ़ाने का प्रयास किया है. इसके लिए अलग-अलग प्रयास किए जाते हैं.  

1. डिहाइड्रेशन 
सबसे आम तरीकों में से एक है डिहाइड्रेशन. एथलीट पसीना लाने के लिए रबर या प्लास्टिक सूट पहन लेते हैं और वजन नापने से पहले लिक्विड सेवन काफी हद तक सीमित कर देते हैं. हालांकि, ये बेहद खतरनाक हो सकता है, जिससे बाद में चक्कर आना, सिरदर्द या ऑर्गन फेलियर जैसी चीजें हो सकती हैं. 

2. कैलोरी कम कर देना 
वजन नापने से पहले के दिनों में, कुछ एथलीट अपनी कैलोरी इन्टेक में कटौती कर सकते हैं. वे हर दिन केवल 500-800 कैलोरी ही लेते हैं. 

3. खुद से उल्टी करना 
कुछ एथलीट तेजी से वजन कम करने के लिए खुद से उल्टी का सहारा लेते हैं. हालांकि, इससे कई बार खतरनाक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

4. शरीर का वेस्ट निकालना 
शरीर के वेस्ट को बाहर निकालने और तेजी से वजन घटाने के लिए लैक्सेटिव का उपयोग भी किया जाता है. कई बार इस तरीके से  इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, डिहाइड्रेशन या प्लेयर की आंतों को संभावित नुकसान पहुंच सकता है. 

5. सौना सूट और हॉट बाथ 
पसीना लाने और अस्थायी तौर पर वजन घटाने के लिए एथलीट सौना सूट का उपयोग कर सकते हैं या हॉट बाथ ले सकते हैं. 

6. डाइट और पोषण
वजन  मैनेज करने में डाइट बड़ी भूमिका निभाती है. एथलीट यह सुनिश्चित करने के लिए खाने का ध्यान रखते हैं. उदाहरण के लिए, वजन नापने से पहले आखिरी दिनों में हाई प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट डाइट का उपयोग किया जा सकता है. यह मांसपेशियों को बनाए रखते हुए वजन कम करने में मदद करता है.