scorecardresearch

World Cup 2023: वेस्टइंडीज पहली बार विश्व कप की दौड़ से बाहर, इन कारणों से नहीं कर पाया क्वालीफाई, दो बार की विजेता का ऐसा रहा है प्रदर्शन

इंडिया में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी. उसे स्कॉटलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. 48 साल में ऐसा पहली बार होगा जब बिना वेस्टइंडीज के वनडे विश्व कप खेला जाएगा.

वेस्टइंडीज टीम विश्व कप 2023 से हुई बाहर (फोटो ट्विटर) वेस्टइंडीज टीम विश्व कप 2023 से हुई बाहर (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया

  • 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप पर जमाया था कब्जा

दो बार की विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज टीम पहली बार इस साल आईसीसी विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी. जी हां, जिम्बाव्वे में खेले जा रहे क्वालिफायर मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर किया. स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया. क्रिकेट इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज टीम विश्व कप का हिस्सा नहीं होगी. 1975 और 1979 का वर्ल्ड कप खिताब विंडीज ने जीता था. आइए जानते हैं हार की मुख्य वजह.

तीन मैचों में तीन हार के बाद पांचवें पायदान पर
हरारे स्पोर्ट्स क्लब में स्कॉटलैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. उसने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 43.1 ओवर में 181 रन पर समेट दिया. जवाब में स्कॉटलैंड ने 43.3 में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया. इस जीत के बाद सुपर सिक्स में स्कॉटलैंड के तीन मैचों में चार अंक हो गए हैं. वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. वहीं, वेस्टइंडीज तीन मैचों में तीन हार के बाद पांचवें पायदान पर है.

वेस्टइंडीज की बल्लेबाज हुए फेल
स्टार बल्लेबाजों से सजी वेस्टइंडीज टीम से चयनकर्ताओं को उम्मीद थी की वह विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. काईल मेयर्स, ब्रैडन किंग, शाई होप, जॉनसन चार्ल्स जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के बल्ले से रन नहीं निकले. निकोलस पूरन ने दो मैच में शतक जड़े. वहीं, कप्तान शाई होप ने एक मैच में शतक लगाया. इसके अलावा जेसन होल्डर और रोमारियो शेफर्ड ने छोटी-छोटी पारियां खेली. कोई भी बल्लेबाज लगातार बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. नीदरलैंड के खिलाफ 300 से अधिक का स्कोर बनाने के बाद भी उसे डिफेंड नहीं कर पाए. 

गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन
वेस्टइंडीज को बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों से कुछ उम्मीदें थीं. जेसन होल्डर ने पारी की पहली ही गेंद पर क्रिस्टोफर मैकब्राइड (शून्य) को आउट कर सनसनी मचा दी. ऐसा लगा कि विंडीज गेंदबाज को खतरनाक इरादे के साथ उतरे हैं, लेकिन उनकी यह खुशी कुछ ही देर तक रह पाई. मैथ्यू क्रॉस और ब्रैंडन मैकमुलेन ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया. मैकमुलेन 106 गेंद पर 69 रन बनाकर आउट हुए. जॉर्ज मुंसे ने 33 गेंद पर 18 रन बनाए. उन्हें अकील हुसैन ने आउट कर दिया. इसके बाद मैथ्यू क्रॉस ने 107 गेंद पर नाबाद 74 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी. मैकमुलेन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

कभी बल्लेबाजों तो कभी गेंदबाजों ने नहीं दिया साथ
वेस्टइंडीज की टीम एकजुट होकर नहीं खेली. किसी मैच में बल्लेबाजों ने अच्छा किया तो गेंदबाजों ने उनका साथ नहीं दिया. वहीं, गेंदबाजों ने अच्छा किया तो बल्लेबाजों ने खराब प्रदर्शन किया. जिम्बाब्वे के खिलाफ गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 268 का स्कोर बनाने दिया, लेकिन बल्लेबाजों ने इस स्कोर इतना बड़ा बना दिया की हासिल ही नहीं कर पाए. पूरी वेस्टइंडीज की टीम 233 पर ऑल आउट हो गई. नीदरलैंड के खिलाफ बल्लेबाजों ने अच्छा किया और 374 का विशाल स्कोर बनाया, लेकिन चार गेंदबाजों ने मिलकर 40 ओवर में 282 रन लुटाए.

खराब शॉट सेलेक्शन
वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का शॉट सेलेक्शन भी सवालों के दायरे में रहा. शुरुआती दो मुकाबलों में उप-कप्तान रोवमैन पॉवेल जिस तरह का शॉट खेलकर आउट हुए, वो हैरानी भरा था. पॉवेल इसके बाद अगले तीन मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में नहीं चुने गए. बाकी के बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं  रहा और ज्यादातर ने खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गिफ्ट कर दिए. स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी यह नजारा देखने को मिला. 

8 टीमें बना चुकी हैं जगह
विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग लेने वाली हैं. 8 टीमों ने टूर्नामेंट में जगह पक्की कर ली थी. दो अन्य टीम क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी. वेस्टइंडीज अब अपने बाकी के मुकाबले जीत भी जाती है, तो भी शीर्ष 2 में जगह नहीं बना पाएगी. ग्रुप-ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज ने जगह पक्की की है. ग्रुप-बी से श्रीलंका, स्कॉटलैंड और ओमान ने सुपर-6 के लिए क्वालिफाई किया है.

वेस्टइंडीज का विश्व कप में ऐसा रहा है प्रदर्शन
1. 1975 में वेस्टइंडीज टीम विजेता रही थी.
2. 1979 में विश्व कप पर जमाया कब्जा.
3. 1983 में वेस्टइंडीज टीम उप-विजेता रही थी.
4. 1987 में पहले दौर में ही बाहर.
5. 1992 में पहले दौर में बाहर.
6. 1996 में वेस्टइंडीज टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी.
7. 1999 में पहले दौर में बाहर.
8. 2003 में पहले दौर में बाहर.
9. 2007 में यह टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी.
10. 2019 में यह टीम पहले दौर में ही बाहर हो गई थी.
11. 2023 में  वेस्टइंडीज टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई.