scorecardresearch

WTC 2023-25: Bangladesh को हराकर डब्ल्यूटीसी फाइनल के एक कदम करीब पहुंचा भारत, जानिए कैसा दिखता है पॉइंट्स टेबल... फाइनल कैसे खेल सकता है भारत

भारत ने पिछले दो टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेले जरूर हैं लेकिन उनमें जीत हासिल नहीं कर सका हैै. अब तीसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिए उसे दोनों फाइनलिस्ट टीमों से संघर्ष करना है- न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया. तीनों टीमें फाइनल में पहुंचने की दावेदार हैं. जानिए भारत इनसे भिड़ते हुए कैसे फाइनल में पहुंच सकता है.

बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट खेलने के बाद भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा. (Photo/PTI) बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट खेलने के बाद भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा. (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • डब्ल्यूटीसी टेबल में टॉप पर है भारत

  • इस साइकिल में भारत के नौ मैच बाकी

भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रन से हराकर टेस्ट सीजन की जोरदार शुरुआत की है. बांग्लादेश के खिलाफ एक और टेस्ट खेलने के बाद भारत तीन टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा. इसके बाद रोहित शर्मा की टीम पांच टेस्ट मैच खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. भारत भले ही अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के पॉइंट्स टेबल के टॉप पर है लेकिन ये नौ मैच निर्धारित करेंगे कि रोहित की टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलेगी या नहीं.

अभी कैसा दिखता है डब्ल्यूटीसी टेबल?
बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर भारत डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल के शीर्ष पर बरकरार है. भारत के पॉइंट्स इस समय 71.67 प्रतिशत हैं. भारत के ठीक पीछे ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है, जिसके पास 62.50 अंक हैं. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ है, हालांकि वह आने वाले मैचों में भारत या ऑस्ट्रेलिया में से किसी एक के लिए संकट बन सकती है.

न्यूजीलैंड फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसके बाद वह भारत आएगी. ब्लैक कैप्स दिसंबर में तीन मैचों में इंग्लैंड की मेजबानी कर इस डब्ल्यूटीसी साइकिल का अंत करेंगे. इन आठ मैचों के कारण न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी टेबल में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम का सिरदर्द बन सकती है. तो आखिर भारत को दूसरे नंबर पर रहने से बचने के लिए क्या करना होगा?

सम्बंधित ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फाइनल में कैसे पहुंचे भारत?
डब्ल्यूटीसी साइकिल में एक मैच जीतने के लिए 12 अंक, ड्रॉ खेलने पर चार अंक और टाई के लिए छह अंक मिलते हैं. भारत के पास इस समय 10 मैचों में 86 (71.67 प्रतिशत) अंक हैं. 

अगर भारत बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आने वाले सभी मुकाबले जीत लेता है तो वह उसके कुल अंक 134 यानी 79.76 प्रतिशत हो जाएंगे. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड अगर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अलावा अपने सभी मैच जीत ले तो भी वह 57.14 प्रतिशत तक ही पहुंच सकेगी. 

यानी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भारत को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करना होगा, जो घरेलू परिस्थितियों में उसके लिए मुश्किल काम नहीं. हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी. 

'डाउन अंडर' होगी बड़ी चुनौती
अगर भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचना चाहता है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच में से कम से कम एक मैच ड्रॉ करना होगा. अगर भारत वह सीरीज 4-0 से भी हार जाता है, तो डब्ल्यूटीसी साइकिल के अंत में उसके पास 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक होंगे और वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह बना लेगा. लेकिन अगर भारत अपने पांचों मैच हारता है तो वह 60 प्रतिशत के निशान से नीचे गिर जाएगा. और उसे न्यूजीलैंड के खराब प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा. 

यह बात हालांकि ध्यान देने वाली है कि ऑस्ट्रेलिया में बीते 10 सालों में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है. साल 2018 और 2021 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में भारत ने जीत हासिल की है. ऐसे में इस बार भी रोहित की टीम सीरीज जीतने और डब्ल्यूटीसी में लगातार तीसरी बार पहुंचने के लिए फेवरेट होगी.