scorecardresearch

T20 WC 2024: ICC का बड़ा फैसला! नॉकआउट मुकाबले में बारिश बनी बाधा तो अगले दिन होगा मैच, ओवर फेंकने में देरी पर 5 रन की पेनल्टी, जानें क्या है Stop Clock Rule जिसे किया जाएगा लागू

ICC Stop Clock Rule: गेंदबाजीय करने वाली टीमें अक्सर मैच की गति को धीमा करने की कोशिश करती हैं ताकि उन्हें प्लानिंग बनाने के लिए और ज्यादा समय मिल सके. इतना ही नहीं टीमें हर गेंद के बाद फील्डिंग में भी बदलाव करती हैं. इसके कराण मैच तय सयम पर समाप्त नहीं हो पाता था. इस पर स्टॉप क्लॉक नियम से विराम लगेगा.

T20 WC 2024 T20 WC 2024
हाइलाइट्स
  • 1 जून से टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का होगा आगाज

  • 9 जून को भारत का पाकिस्तान से होगा मुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) का आयोजन इस साल 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाला है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने  एक बड़ा फैसला किया है. टी-20 विश्व कप के नॉकआउट मैचों के लिए जहां रिजर्व डे का प्रावधान किया है, वहीं स्टॉप क्लॉक रूल (Stop Clock Rule) लागू करने का फैसला किया है. इसके तहत गेंदबाजी टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जा सकती है. आइए जानते हैं कैसे?

क्या है स्टॉप क्लॉक रूल
इंटनेशनल क्रिकेट काउंसिल के स्टॉप क्लॉक रूल से मैच के दौरान समय की बर्बादी खत्म हो जाएगी. इस नियम की अवहेलना पर ऑन द स्पॉट 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. यह नियम टी-20 वर्ल्ड कप 2024 पर ही नहीं बल्कि जून 2024 से हर वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैच पर लागू होगा. स्टॉप क्लॉक रूल के अंतर्गत गेंदबाजी करने वाली टीम को पेनल्टी रन से बचने के लिए पिछले ओवर के 60 सेकेंड के अंदर नया ओवर शुरू करना होगा. यह नियम सबसे पहली बार ट्रायल के तौर पर दिसंबर 2023 में शुरू किया गया था. 

इलेक्ट्रोनिक घड़ी 60 से लेकर शून्य तक की करेगी उलटी गिनती 
स्टॉप क्लॉक रूल के तहत क्रिकेट ग्राउंड पर  एक इलेक्ट्रोनिक घड़ी लगाई जाएगी. यह घड़ी 60 से लेकर शून्य तक उलटी गिनती करेगी और थर्ड अंपायर घड़ी शुरू करने का समय तय कर सकता है. फील्डिंग  करने वाली टीम को पिछला ओवर खत्म होने के 60 सेकेंड के अंदर नया ओवर शुरू करना होगा. गेंदबाजी करने वाली टीम के ऐसा नहीं करने पर उसे दो चेतावनी दी जाएगी. इसके बाद के उल्लघंन के लिए प्रत्येक घटना के लिए पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें

अंपायर्स को लेना होगा फैसला
आईसीसी की ओर से स्टॉप क्लॉक नियम में कुछ अपवाद भी शामिल किए गए हैं. ऐसी स्थितियों में शुरू हुई घड़ी को रद्द कर दिया जाएगा. यदि नया बल्लेबाज ओवरों के बीच में क्रीज पर आता है, आधिकारिक ड्रिंक्स ब्रेक और किसी बल्लेबाज या फील्डर के इंजर्ड होने की स्थिति में मैदान पर ट्रि्टमेंट किया जाना शामिल है. यदि क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के कारण समय खराब हुआ हो तो भी इस नियम को लागू नहीं किया जाएगा. इस नियम को लागू करने का अंतिम फैसला अंपायर्स का होगा. 

अभी तक टीम और कप्तान पर लगाया जाता था जुर्माना 
गेंदबाजीय करने वाली टीमें अक्सर मैच की गति को धीमा करने की कोशिश करती हैं ताकि उन्हें प्लानिंग बनाने के लिए और ज्यादा समय मिल सके. इतना ही नहीं टीमें हर गेंद के बाद फील्डिंग में भी बदलाव करती हैं. इसके कराण मैच तय सयम पर समाप्त नहीं हो पाता था. इस पर  स्टॉप क्लॉक नियम से विराम लगेगा. अभी तक मैच देरी से समाप्त होने पर टीम और कप्तान पर ही आर्थिक रूप से जुर्माना लगाया जाता था. लेकिन यह इसे रोकने में कारगर साबित नहीं हुआ.

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे
आईसीसी ने टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल (27 जून) और फाइनल मैच  29 जून) के लिए आरक्षित दिन (Reserve Day) निर्धारित किया है. यानी बारिश बनी बाधा या अन्य किसी कारण से मैच पूरा नहीं खेला गया तो मुकाबला रिजर्व डे में खेला जाएगा. ग्रुप स्टेज और सुपर आठ मैचों में नतीजे के लिए दोनों टीमों को कम से कम 5-5 ओवर खेलने होंगे. नॉकआउट मैचों में दोनों टीमों को कम से कम 10-10 ओवर खेलने होंगे, जिसके आधार पर विजेता का चुनाव होगा. 

टी-20 विश्व कप 2026 इंडिया और श्रीलंका की मेजबानी में होगा 
टी-20 विश्व कप 2026 के लिए योग्यता प्रक्रिया को भी आईसीसी ने मंजूरी दे दी है. इंडिया और श्रीलंका की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट में 12 स्वचालित क्वालिफायर देखने को मिलेंगे. इनमें टी-20 विश्व कप 2024 की शीर्ष आठ टीमों के साथ संयुक्त मेजबान भी शामिल होंगे और शेष स्थान पर आईसीसी पुरुष टी-20 में अगली सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमें शामिल होंगी. शेष आठ टीमों की पहचान क्षेत्रीय क्वालिफायर के माध्यम से की जाएगी.

भारत-पाकिस्तान के बीच इस दिन होगी टक्कर
टी-20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया को पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. टीम इंडिया के शुरुआती तीन ग्रुप मैच न्यूयॉर्क में होंगे. भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी. उसका दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा. रोहित ब्रिगेड अपना तीसरा ग्रुप मुकाबला 12 जून को यूएसए के खिलाफ खेलेगी. भारत आखिरी ग्रुप मैच 15 जून को कनाडा से खेलेगा.