scorecardresearch

Vaibhav Suryavanshi: कौन हैं समस्तीपुर के वैभव सूर्यवंशी, एक साल में बना डाले 49 शतक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 टीम में मिला मौका

Vaibhav Suryavanshi in U-19 Squad: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए अंडर-19 क्रिकेट टीम में बिहार के समस्तीपुर के वैभव सूर्यवंशी को मौका मिला है. दावा किया जाता है कि उन्होंने एक साल में में अलग-अलग टूर्नामेंट्स में 49 शतक लगाए हैं. वैभव जब 5 साल के थे, तब से क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया था. वैभव सूर्यवंशी अंडर-19 में 178 गेंदों पर 332 रनों की पारी खेल चुके हैं.

Vaibhav Suryavanshi (Photo/Instagram) Vaibhav Suryavanshi (Photo/Instagram)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 क्रिकेट सीरीज के लिए भारतीय टीम में बिहार के समस्तीपुर के वैभव सूर्यवंशी को जगह मिली है. भारत में होने वाली इस सीरीज का आगाज 21 सितंबर से होगा. पहले 3 वनडे मैच और उसके बाद 2 चार दिवसीय मुकाबले खेले जाएंगे. 14 साल से कम उम्र के वैभव सूर्यवंशी ने एक साल में 49 शतक लगाए हैं. 5 साल की उम्र से इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी.

बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ अर्शतक-
वैभव सूर्यवंशी बाए हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं. वैभव को लेकर दावा किया जाता है कि उन्होंने अलग-अगल टूर्नामेंट में एक साल में 49 शतक बनाए हैं. पिछले साल 4 देशों की अंडर-19 सीरीज में भी वैभव को मौका मिला था. उस दौरान उन्होंने इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाया था. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 75 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 53 रन बनाए थे. इस दौरान वैभव ने 5 मैच में 177 रन बनाए थे.

अंडर-19 टूर्नामेंट में पहला तीहरा शतक- 
वैभव ने रणजी ट्रॉफी, हेमंत ट्रॉफी, कूच बिहार ट्रॉफी और वीनू मांकड़ ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. वैभव ने कूच बिहार ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ मैच में 128 गेंदों में 151 रन बनाए थे. वैभव ने अंडर-19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में बिहार की तरफ से 360 रन बनाए थे. इस दौरान उनका औसत 99.70 का रहा था.
इसी साल बिहार क्रिकेट संघ की तरफ से आयोजित रणधीर वर्मा अंडर-19 वनडे प्रतियोगिता में वैभव सूर्यवंशी ने तीहरा शतक लगया था. उन्होंने 178 गेंदों पर 332 रन बनाए थे. अंडर-19 टूर्नामेंट के इतिहास का ये पहला तिहरा शतक था.

सम्बंधित ख़बरें

5 साल की उम्र से खेल रहे क्रिकेट-
वैभव सूर्यवंशी समस्तीपुर के ताजपुर के रहने वाले हैं. उन्होंने 13 साल 5 महीने में रणजी ट्रॉफी के लिए डेब्यू किया था. वैभव ने सिर्फ 12 साल 284 दिन की उम्र में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. उन्होंने फर्स्ट क्लास डेब्यू बिहार की तरफ से मुंबई के खिलाफ किया था. वैभव के पिता एक क्रिकेटर हैं. उनका नाम संजीव सूर्यवंशी है. शुरुआत में वैभव घर में क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे. लेकिन जब उनकी उम्र 5 साल हुई तो उन्होंने सीखना शुरू किया. वो शुरुआत में गांव में क्रिकेट खेलते थे. 10 साल की उम्र में उन्होंने शतक बना दिया था.

वैभव सूर्यवंशी की उम्र को लेकर कन्फ्यूजन-
वैभव सूर्यवंशी का जन्म 27 मार्च 2011 को हुआ था. इस तरह से उनकी उम्र 13 साल 173 दिन हुई. उनके सर्टिफिकेट में यही उम्र है. हालांकि उनकी उम्र को लेकर सवाल भी उठते रहे हैं. उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में इसका जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि 27 सितंबर 2023 को वो 14 साल के हो जाएंगे. इस तरह से इस महीने उनकी उम्र 15 साल हो जाएगी. हालांकि इसको लेकर अभी कन्फ्यूजन बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: