scorecardresearch

Euro 2024: बचपन में मेसी ने नहलाया, तीन साल की उम्र में ही अलग हुए मां-बाप, 17 की उम्र में स्पेन को बनाया यूरोपीय चैंपियन, जानिए कौन हैं Lamine Yamal

Lamin Yamal: लामिन का जन्म स्पेन में हुआ. पिता मोरक्को से थे. मां इक्वेटोरियल गिनी से थीं. लेकिन वह स्पेन में ही पले-बढ़े. इसी देश के फुटबॉलिंग कल्चर ने लामिन की परवरिश की. अब 17 की उम्र में यूरो 2024 में शानदार प्रदर्शन कर वह स्पैनिश फुटबॉल प्रेमियों के दिल की धड़कन बन गए हैं.

लामिन का फुटबॉल करियर महज 15 साल की उम्र में शुरू हो गया था. (Photo/Reuters) लामिन का फुटबॉल करियर महज 15 साल की उम्र में शुरू हो गया था. (Photo/Reuters)

स्पेन ने रविवार को यूरो 2024 (Euro 2024) के फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर यूरोपीय चैंपियन का खिताब जीत लिया. इंग्लैंड की ओर से कोल पामर ने 73वें मिनट में गोल किया, जबकि स्पेन के लिए निको विलियम्स और मिकेल ओयारज़बाल ने एक-एक गोल जमाया. 
हालांकि इन तीनों खिलाड़ियों से ज्यादा चर्चा स्पेन के 17 साल के लामिन यमाल की हो रही है. पूरे टूर्नामेंट के दौरान दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमियों का ध्यान आकर्षित करने वाले इस युवा ने कई मायनों में यूरो 2024 पर अपनी छाप छोड़ी है. 

तीन साल की उम्र में अलग हो गए थे मां-बाप
लामिन यमाल के पिता मूनिर नसरूई मोरक्को के रहने वाले थे. मां शीला इबाना इक्वेटोरियल गिनी की रहने वाली थीं. न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार दोनों स्पेन में आ बसे थे और यहीं शादी की थी. जब लामिन की उम्र तीन साल थी तब मूनिर और शीला अलग हो गए थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने लामिन की परवरिश साथ करने का फैसला लिया. 

जहां लामिन की मां उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, वहीं उनके पिता भी पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपने बेटे को सपोर्ट करते नजर आए हैं. यूरो 2024 के दौरान स्थानीय स्पैनिश मीडिया से बात करते हुए नसरूई कहते हैं, "जब इसका (लामिन) जन्म हुआ मैं तभी से जानता था कि यह एक स्टार बनेगा. हर पिता यह जानता है, और हर पिता अपने बेटे को सबसे अच्छा देखना चाहता है."

सम्बंधित ख़बरें

वह कहते हैं, "सिर्फ फुटबॉल ही नहीं, बल्कि वह निजी जीवन में भी बहुत अच्छा है. वह अभी सिर्फ एक बच्चा है और उसे खुदा ने नवाजा है. यह बेहद जरूरी है और इसकी कद्र की जानी चाहिए." 

16 साल में किया यूरो 2024 में डेब्यू
लामिन सात साल की उम्र में ही स्पेन के शीर्ष फुटबॉल क्लब एफसी बारसिलोना में शामिल हो गए थे. उसके बाद से फुटबॉल की दुनिया में लामिन का सफर बहुत तेज रहा है. लामिन का फुटबॉल करियर महज 15 साल, नौ महीने और 16 दिन की उम्र में शुरू हो गया था, जब उन्होंने स्पेन के फर्स्ट क्लास फुटबॉल टूर्नामेंट ला लीगा में एफसी बारसिलोना के लिए डेब्यू किया था. 

उस समय वह ला लीगा में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे. इस साल जब उन्होंने जर्मनी में खेले गए यूरो 2024 में अपना पहला मैच खेला तो वह इस टूर्नामेंट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. 

लामिन ने इस टूर्नामेंट के दौरान अपना कौशल पिच पर भी दिखाया. लामिन ने टूर्नामेंट के दौरान पांच असिस्ट (गोल करने में एक खिलाड़ी की प्रत्यक्ष मदद) किए. उन्होंने फ्रांस के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल में एक गोल भी किया, जिसकी मदद से उनकी टीम ने यूरो 2024 के फाइनल में जगह बनाई. लामिन की काबीलियत को इस तरह समझा जा सकता है कि उन्होंने यूरो जैसे किसी बड़े टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र में गोल करने के मामले में ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली है. 

मेसी के साथ बचपन में ही खिंचा ली थी फोटो
जब लामिन ने यूरो 2024 में रंग जमाया तो उनके पिता नसरूई ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर डाली, जिसमें अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लामिन को नहला रहे हैं. एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, यह तस्वीर तब ली गई थी जब लामिन के परिवार ने कैटालोनिया के मातरो शहर में एक रैफ़ल जीता था. यूनिसेफ और डायरियो स्पोर्ट की ओर से आयोजित रैफ़ल के विजेताओं को बारसिलोना के खिलाड़ियों के साथ फ़ोटो लेने का अवसर दिया गया. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by MOUNIR (@hustle_hard_304)

स्पेन के फ्रीलांस फोटोग्राफर होआन मोनफोर्ट बताते हैं कि उन्होंने यह फोटो 2007 में सितंबर-दिसंबर के बीच ली थी. उस समय मेसी भी फुटबॉल में उतना बड़ा नाम नहीं थे. आज जहां मेसी फुटबॉल जगत का सबसे बड़ा सितारा बन चुके हैं, वहीं लामिन भी सफलता की राह पर तेजी से बढ़ रहे हैं.

बने यूरो 2024 के यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
इंग्लैंड पर 2-1 की जीत के बाद लामिन को युवा प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला. लामिन ने एक दिन पहले ही अपना जन्मदिन मनाया था. यूरोप का चैंपियन बनने के बाद लामिन ने कहा, "मुझे इससे बेहतर जन्मदिन का गिफ्ट नहीं मिल सकता था. यह एक सपने जैसा है."

लामिन इस मैच के साथ एक बड़े टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने यूरो 2024 में स्पेन के लिए सभी मैच खेले, और ऐसे प्रदर्शन के बाद उम्मीद की जा सकती है कि वह आने वाले सालों अपने देश के बड़े खिलाड़ियों में शुमार किए जाएंगे.