scorecardresearch

Sai Sudharsan: कौन हैं 22 साल के साईं सुदर्शन? जिन्होंने अपने डेब्यू मैच से जीता सबका दिल, माता-पिता भी रह चुके हैं एथलीट

साई सुदर्शन ने अपने पहली ही इंटरनेशनल मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. साई डेब्यू वनडे में फिफ्टी जड़ने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में चौथे भारतीय हैं.

Sai Sudarshan Sai Sudarshan

केएल राहुल की मेजबानी में रविवार को टीम इंडिया ने जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका को (Ind vs Sa 1st ODI) पहले वनडे में 8 विकेट से हराया. टीम के लिए अर्शदीप सिंह प्लेयर ऑफ द मैच बने, आवेश खान ने चार विकेट चटकाए. लेकिन एक व्यक्ति जिसके बारे में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो हैं 22 साल के साई सुदर्शन. साई ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए और 43 गेंदों पर 9 चौंकों की मदद से 55 रन की नाबाद पारी खेली.

सच हुई हार्दिक पांड्या की कही बात
इसी के साथ ही इस बांय हाथ के बल्लेबाज ने वह कारनामा कर दिखाया, जो उनसे पहले टीम इंडिया के लिए चार ओपनर बल्लेबाज ही कर सके थे. इसी के साथ साई सुदर्शन सिर्फ ऐसे चौथे भारतीय ओपनर बन गए, जिन्होंने करियर के पहले ही वनडे में पचास या इससे ज्यादा रन बनाए. जब युवा साई सुदर्शन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ 48 गेंदों में 62 रनों की तूफानी पारी खेली थी तब गुजरात टाइटंस (जीटी) के पूर्व कप्तान हार्दिक पंड्या ने युवा खिलाड़ी साई सुदर्शन के स्ट्रोक खेलने पर कहा था, "आगे बढ़ते हुए, अगर मैं गलत नहीं हूं, तो दो साल में वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट और अंततः भारत के लिए कुछ महान काम करेगा." सात महीने बाद सुदर्शन और उनकी टीम ने इस बात को साबित कर दिया.

इस साल की शुरुआत में, पहली बार टीएनपीएल नीलामी के दौरान, सुदर्शन सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। केवल 8 खेलों में, जीटी के खिताब-बचाव अभियान के दौरान दुनिया की सबसे धनी लीग के लिए लौटे सुदर्शन ने पंड्या एंड कंपनी के लिए 362 रन बनाए। पिछले सीज़न के दौरान, भारतीय बल्लेबाज ने 2022 चैंपियन के लिए तीन अर्धशतक बनाए।

पहले कौन कर चुका है ये कारनामा
सुदर्शन से पहले रॉबिन उथप्पा ने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 86, केएल राहुल ने साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 100, विदर्भ के लिए रणजी ट्रॉफी खेले फैज फजल ने साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 55 रन बना चुके हैं. अब साई सुदर्शन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 55 रन की पारी खेली. 

कैसा रहा सफर?
साई सुदर्शन के लिए यहां तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था. उन्हें भारतीय अंडर-19 टीम में जगह नहीं मिली थी. लेकिन डोमेस्टिक क्रिकेट में वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. लेकिन पहचान उन्हें खासतौर पर आईपीएल मिली. आईपीएल 2023 फाइनल में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें आमने-सामने थी. इस मैच में साईं सुदर्शन ने 47 गेंदों पर 96 रन बनाकर काफी सुर्खियां बटोरी थी. वहीं, अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

कौन हैं साई सुदर्शन?
साई सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते थे. उन्होंने सबसे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. साई सुदर्शन के पिता बतौर स्प्रिंटर एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वहीं, साईं सुदर्शन की मां वॉलीबॉल प्लेयर रह चुकी हैं.आईपीएल में वो गुजरात जाएंट्स के लिए खेलते हैं.

किसके लिए खेल चुकें हैं मैच
इस साल की शुरुआत में, पहली बार TNPL नीलामी के दौरान, सुदर्शन सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे. सुदर्शन ने पंड्या एंड कंपनी के लिए 362 रन बनाए. पिछले सीज़न के दौरान, भारतीय बल्लेबाज ने 2022 चैंपियन के लिए तीन अर्धशतक बनाए. साई सुदर्शन के आईपीएल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 13 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 137.03 की स्ट्राइक रेट और 46.09 की एवरेज से 507 रन बनाए हैं. हालांकि, अब तक आईपीएल मैचों में साईं सुदर्शन शतक नहीं लगा पाए हैं, लेकिन 4 बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया है. साईं सुदर्शन गुजरात टाइटंस के अलावा सर्रे, तामिलनाडु, साउथ जोन और इंडिया-ए के लिए खेल चुके हैं.