scorecardresearch

First from India: Sangram Singh बने MMA फाइट जीतने वाले पहले भारतीय आदमी, जानिए कैसा रहा है इनका सफर

संग्राम ने अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंदी अली रज़ा नासिर को हराने के लिए सिर्फ 90 सेकंड लिए. उन्हें उम्मीद है कि वह अपने प्रदर्शन से भारत सरकार को इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकेंगे.

Sangram Singh (Photo/Gamma) Sangram Singh (Photo/Gamma)

भारतीय पहलवान संग्राम सिंह (Sangram Singh) ने जॉर्जिया के त्बिलिसी में गामा इंटरनेशनल फाइटिंग चैंपियनशिप (Gamma International Fighting Championship) में अपने पहले एमएमए (Mixed Martial Arts) मैच में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है. 

संग्राम किसी एमएमए टूर्नामेंट में जीत हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं. उन्होंने यह ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए पाकिस्तान के अली रज़ा नासिर को मात दी. खास बात यह है कि संग्राम की उम्र 39 साल है, जबकि नासिर उनसे 17 साल छोटे हैं. 

सिर्फ 90 सेकंड में ओपोनेंट को किया चित्त
संग्राम ने नासिर को हराने के लिए सिर्फ 90 सेकंड लिए. संग्राम ने अपनी जीत के बाद कहा, "मुझे भारत को यह जीत दिलाकर बेहद गर्व महसूस हो रहा है." 

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने कहा, “यह जीत भारत में एमएमए के बेहतर भविष्य की दिशा में एक कदम है. यह व्यक्तिगत उपलब्धि से परे है. मुझे आशा है कि वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता भारत सरकार को मिक्सड मार्शल आर्ट (एमएमए) का समर्थन करने वाले कार्यक्रमों को लागू करने के लिए प्रेरित करेगी." 

संग्राम ने कहा, “मैं अपने भारतीय कोच भूपेश कुमार को उनके अटूट मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देता हूं. वह हर कदम पर मेरे साथ रहे हैं. मैं अपने अंतरराष्ट्रीय कोच डेविड सर का भी बहुत आभारी हूं, जिन्होंने मिक्सड मार्शल आर्ट में स्विच करने के दौरान पूरे समय मेरा समर्थन किया और मेरी रणनीति को सुधारने में मेरी मदद की." 

कौन हैं संग्राम सिंह?
संग्राम सिंह ने अपना करियर एक पहलवान के तौर पर शुरू किया था. एमएमए में उनका आगमन नया है. उन्होंने नासिर के खिलाफ ही अपने एमएमए करियर की शानदार शुरुआत की है.

संग्राम सिंह एक रेसलर, एक्टर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं. वह रिएलिटी टीवी शो बिग बॉस में भी शिरकत दे चुके हैं. संग्राम को कुश्ती में उनके शानदार रिकॉर्ड के लिए जाना जाता है. संग्राम हरियाणा के रोहतक के रहने वाले हैं. उनका जन्म 21 जुलाई 1985 को उम्मेद सिंह और रामोदेवी के घर में हुआ था. 

मदीना गांव में जन्मे संग्राम को गठिया की बीमारी थी, जिसके कारण वह एक समय पर व्हीलचेयर से चलते थे. हालांकि वह इस बीमारी को मात देकर पहलवान बन गए. संग्राम की शादी बॉलीवुड अदाकारा पायल रोहतगी से हुई है. दोनों की सगाई 27 फरवरी 2014 को अहमदाबाद में हुई और दोनों ने 2022 में शादी कर ली थी.

संग्राम से पहले सिर्फ पूजा ने जीती है एमएमए फाइट
संग्राम भले ही एमएमए में जीत हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरुष हैं, लेकिन वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय रेसलर नहीं हैं. संग्राम से पहले पूजा तोमर यह कारनामा कर चुकी हैं. पूजा ने जून 2024 में अल्टिमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) में ब्राजील की  रायेन डोस सैंटोस को हराकर यह कीर्तिमान रचा था.