scorecardresearch

कौन हैं इंग्लैंड के खिलाड़ी रेहान अहमद, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में ही बना डाला रिकॉर्ड, एक ही पारी में झटके 5 विकेट

इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरिज़ के तीसरे और अंतिम टेस्ट में कराची में टेस्ट डेब्यू में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

Rehan Ahmed Rehan Ahmed
हाइलाइट्स
  • पूर्व क्रिकेटर, नईम अहमद के बेटे हैं रेहान

  • टेस्ट डेब्यू में ही रेहान ने बना दिया रिकॉर्ड 

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड टीम के एक खिलाड़ी ने सबको अपने खेल का दीवाना बना लिया है. इस खिलाड़ी का नाम है- रेहान अहमद. रेहान एक टेस्ट मैच में विकेट लेने वाले इंग्लैंड के अब तक के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. 

दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में पांच विकेट लिए हैं. दिल्चस्प बात यह है कि अहमद की जड़ें पाकिस्तान से ही जुड़ी हैं. उनके पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय टीम के भीतर पारिवारिक संबंध हैं. 

कौन हैं इंग्लैंड के क्रिकेटर रेहान अहमद?
13 अगस्त 2004 को जन्मे रेहान अहमद का पालन-पोषण नॉटिंघम में हुआ है. 18 वर्षीय अहमद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर, नईम अहमद के बेटे हैं. नईम पाकिस्तान से हैं और उनके दोनों भाई, फरहान और रहीम भी क्रिकेटर हैं. ऐसे में आप कह सकते हैं कि रेहान को क्रिकेट का हुनर विरासत में मिला है.

और अपनी दिन-रात की मेहनत से उन्होंने इस हुनर को निखारा है. रेहान को उनके इंग्लैंड दौरे के दौरान भारत के खिलाफ खेलने के लिए काउंटी सेलेक्ट इलेवन टीम में नामित किया गया था. लेकिन इस युवा क्रिकेटर ने 2021 रॉयल लंदन वन-डे कप में लीसेस्टरशायर के लिए जुलाई 2021 को अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की.

अपने कोचिंग स्टाफ पर अच्छी छाप छोड़ने के बाद, अहमद को मई 2022 में सदर्न ब्रेव द्वारा खरीदे जाने से पहले 2022 आईसीसी अंडर -19 इंग्लैंड क्रिकेट विश्व कप टीम का हिस्सा चुना गया था.

टेस्ट डेब्यू में ही रेहान ने बना दिया रिकॉर्ड 
17 नवंबर 2022 को, रेहान अहमद ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में अपना डेब्यू किया. वह मात्र 18 साल और 126 दिन की उम्र में ऐसा करने वाले इंग्लैंड के सबसे कम उम्र के पुरुष क्रिकेटर बने. और उन्होंने 48 रन देकर पांच विकेट लिए और अपने टेस्ट डेब्यू में एक ही पारी में पांच-विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ बन गए. 

रेहान को देखकर कोई नहीं कह सकता है कि यह उनकी पहली टेस्ट सीरीज है. पहली पारी में उन्होंने 22 ओवर में 89 रन देकर 2 विकेट लिए. वहीं, दूसरी पारी में उनका खेल और निकरकर सामने आया. उन्होंने 15.4 ओवर में 48 रन देकर पांच विकेट लिए. 

आपको बता दें कि ICC अंडर-19 मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में वह टीम में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. अहमद हमेशा से ही अपने खेल से लोगों का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं. खेल में उनकी स्पष्ट क्षमता ऐसी थी कि उन्होंने 13 साल की उम्र में नेट्स में खेलते हुए बेन स्टोक्स को आउट कर दिया था. बेन स्टोक्स भी रेहान के खेल के मुरीद हैं.