scorecardresearch

Asia Cup 2023: भारत की जीत पर पाकिस्तान क्यों खुश, श्रीलंका-पाक मैच रद्द हुआ तो कौन खेलेगा India से फाइनल, जानें रोहित-कुलदीप के रिकॉर्ड्स

एशिया कप-2023 के फाइनल में भारत पहुंच चुका है. अब श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर को होने वाला मुकाबला एक नॉकआउट मैच होगा. हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाएगा. जीतने वाली टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी.

भारतीय टीम भारतीय टीम
हाइलाइट्स
  • रोहित एशिया कप टूर्नामेंट में लगा चुके हैं 28 छक्के

  • कुलदीप ने 88 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में पूरे किए 150 विकेट

एशिया कप-2023 के सुपर फोर में भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली. इस जीत से जहां भारतीय खेलप्रेमी खुश हैं, वहीं पाकिस्तान के लोग भी जश्न मना रहे हैं. आइए आज जानते हैं आखिर पाकिस्तान क्यों भारत की जीत से खुश है, श्रीलंका-पाकिस्तान मैच रद्द हुआ तो भारत के साथ फाइनल कौन खेलेगा? भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कुलदीप यादव ने कौन से रिकॉर्डस बनाए? 

रोहित शर्मा ने छक्के से पूरे किए 10 हजार वनडे रन
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ शुभमन गिल के साथ जबरदस्त शुरुआत की थी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की. रोहित ने 7वें ओवर की 5वीं गेंद पर रजिता को छक्का लगाते हुए वनडे करियर के 10 हजार रन पूरे किए और इसके साथ वह यहां तक पहुंचने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने.

शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड किया ध्वस्त
रोहित शर्मा का एशिया कप टूर्नामेंट में यह 27वां छक्का रहा. इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी विस्फोटक ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड चूर-चूर कर दिया. अफरीदी के नाम एशिया कप में 26 छक्के थे, जबकि रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 4 छक्के लगाकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी. 

अब हिटमैन ने अफरीदी को पीछे छोड़ दिया. रोहित के नाम अब 28 छक्के हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने 48 गेंदों में खेली गई 56 रनों की पारी के दौरान दूसरा छक्का पथिराना को लगाया था. यह वह रिकॉर्ड है, जिसका अक्सर टीवी चर्चाओं के दौरान पाकिस्तानी एक्सपर्ट्स चर्चा किया करते थे.

एशिया कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप बल्लेबाज
1. रोहित शर्मा (भारत): 28 छक्के
2. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान): 26 छक्के
3. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका): 23 छक्के
4. सुरेश रैना (भारत): 18 छक्के
5. मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान): 13 छक्के
6. सौरव गांगुली (भारत): 13 छक्के

कुलदीप ने वनडे में 150 विकेट किए पूरे
भारतीय टीम के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट लेकर लीजेंड अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया. कुलदीप ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप यादव केवल 88 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में 150 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय स्पिनर बन गए. इस तरह से उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 106 मैच में 150 विकेट लिए थे. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जमाई धाक
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बात करें तो कुलदीप इस माइल स्टोन (वनडे में सबसे तेज 150 विकेट) तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज स्पिनर हैं. वह केवल सकलैन मुश्ताक (78 मैच), राशिद खान (80 मैच) और अजंता मेंडिस (84 मैच) से पीछे हैं. कुलदीप के दमदार प्रदर्शन से भारत ने एशिया कपर में 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई है.

वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर
1. कुलदीप यादव (88 मैच)
2. अब्दुर रज्जाक (108 मैच)
3. ब्रैड हॉग (118 मैच) 
4. शाकिब अल हसन (119 मैच) 
5. रवींद्र जडेजा (129 मैच) 

...तो पाकिस्तानी इसलिए भारत की जीत की कर रहे थे दुआ
श्रीलंका यदि भारत से जीत जाता तो उसका फाइनल में पहुंचना लगभग पक्का था, जबकि दूसरी ओर रोहित सेना को बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी सुपर-4 मैच के रिजल्ट का इंतजार होता. वहीं, इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए भी यह स्थिति मुश्किल होती, लेकिन अब जबकि श्रीलंका हार चुका है तो पाकिस्तानी टीम और उसके फैंस खुश हैं. सोशल मीडिया पर कई फैंस तो भारत की दुआ भी करते नजर आए थे.

पाकिस्तान के पास फाइनल में पहुंचने का मौका
भारत की जीत से टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले के लिए पूरी रणनीति बदल गई है. भारत के फाइनल में पहुंचने के बाद एक जगह बाकी है. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बुधवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में मुकाबला होना है. इस मैच से तय होगा कि भारत से फाइनल कौन खेलेगा.

सुपर फोर राउंड का प्वाइंट्स टेबल
श्रीलंका पर जीत के बाद सुपर फोर के पॉइंट्स टेबल में भारतीय टीम के दो मैचों में चार अंक हो गए हैं. टीम इंडिया का नेट रन रेट भी शानदार है. भारत का नेट रन रेट +2.690 है. श्रीलंका की टीम दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. उसका नेट रन रेट -0.200 है. वहीं, पाकिस्तान दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. नेट रन रेट के मामले में पाकिस्तान श्रीलंका से पीछे है. बांग्लादेश दो मैचों में शून्य अंकों के साथ तालिका में सबसे निचले स्थान पर है.

श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच नॉकआउट मुकाबला
श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर को होने वाला मुकाबला एक नॉकआउट मैच होगा. हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाएगा. जीतने वाली टीम चार अंक लेकर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. बारिश होने और मैच रद्द होने पर श्रीलंकाई टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. ऐसे में पाकिस्तानी फैंस उस दिन बारिश न होने की दुआ कर रहे होंगे.

17 सितंबर को खेला जाएगा फाइनल
एशिया कप 2023 का खिताबी मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाएगा. इस मैच के लिए 18 सितंबर को रिजर्ड डे भी रखा गया है. विश्व कप से पहले तैयारियों के लिए इस टूर्नामेंट को अहम माना जा रहा है. भारत सबसे ज्यादा सात बार (वनडे-टी-20) एशिया कप जीता है. वहीं, श्रीलंका ने छह बार (वनडे-टी-20) और पाकिस्तान ने दो बार यह खिताब जीता है.