scorecardresearch

Wimbledon: कौन हैं 15 साल के Manas Dhamne, जिन्होंने जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर में बनाई जगह

Junior Wimbledon Championships: भारत के युवा खिलाड़ी मानस धामने ने जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर पर जगह बना ली है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हेडन जोनव्स को सीधे सेटों में हराया और दूसरे दौर में जगह बनाई. 15 साल के मानस पुणे के रहने वाले हैं और उन्होंने इटली में ट्रेनिंग ली है.

मानस धामने ने जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर में जगह बनाई (Photo/Social Media) मानस धामने ने जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर में जगह बनाई (Photo/Social Media)

विंबलडन से भारत के लिए एक गुड न्यूज है. भारत ये युवा टेनिस खिलाड़ी मानस धामने ने जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर पर जगह बना ली है. 15 साल के मानस ने बॉयज सिंगल्स के दूसरे दौर पर जगह बनाई है. उन्होंने सीधे सेटों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को हराया और शानदार जीत दर्ज की.

विंबलडन में भारतीय युवा खिलाड़ी का कमाल-
विंबलडन में भारत के युवा खिलाड़ी मानस ने ने कमाल किया है. मानस ने 47वीं रैंकिंग प्राप्त 16 साल के हेडन जोन्स के खिलाफ सीधे सेटों में जीत दर्ज की. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को एक घंटे 13 मिनट में मात दी. मानस ने 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की. इस जीत के बाद उन्होंने कहा कि यह जीत हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि मैं दूसरे दौर के मैच के लिए आत्मविश्वास से भरा हूं और मैं अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा.
भारतीय टेनिस खिलाड़ी धामने ने क्वालिफाइंग के पहले दौर में सर्बिया के वुक राडजेनोविक को 6-3, 6-2 से हराया था. इसके बाद 10वीं वरीयता प्राप्त तुर्की के अताकन कराहन को तीन सेटों में हराया था.

दूसरे नंबर के खिलाफ से होगा मुकाबला-
इस युवा भारतीय खिलाड़ी का अगला मुकाबला बोलीविया के खिलाड़ी से होगा. बोलीविया के खिलाड़ी जुआन कार्लोस प्राडो एंजेलो दुनिया के दूसरे नंबर के वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं. फिलहाल भारतीय खिलाड़ी मानस धामने की रैंकिंग 78वीं है.

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी लिया था हिस्सा-
विंबलडन इस सीजन का दूसरा जूनियर ग्रैंड स्लैम हैं, जिसमें मानस धामने ने हिस्सा लिया है. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लिया था. जिसमें वो दूसरे दौर में बाहर हुए थे.
इस साल की शुरुआत में मानस ने टाटा ओपन महाराष्ट्र में हिस्सा लिया था और अमेरिकी माइकल ममोह से हार गए थे. हालांकि उनके खेल की खूब तारीफ हुई थी.

इटली में ली ट्रेनिंग-
मानस धामने 15 साल के हैं और पुणे के रहने वाले हैं. मानस ने इटली के पियाट्टी टेनिस सेंटर में ट्रेनिंग ली है. उन्होंने लेस पेटिट्स एशिया प्लेऑफ जीत चुके हैं. साल 2021 में मानस अंडर 14  यूटीआर टेनिस रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं. मानस ने फ्लोरिडा में एडी हेर टेनिस टूर्नामेंट में अंडर 12 बॉयज सिंगल्स जीता था.

ये भी पढ़ें: