scorecardresearch

Wisden World Test Championship: टीम-11 में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट-रोहित नहीं जडेजा, पंत और बुमराह को मिली जगह, जानें किस देश से कितने खिलाड़ी चुने गए

WTC 2021-23: विजडन ने 2021-2023 में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में परफॉरमेंस के आधार पर 11 खिलाडी चुने हैं. टीम में भारत की ओर से रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया से सबसे ज्यादा खिलाड़ी चुने गए हैं.

Ravindra Jadeja, Jasprit Bumrah and Rishabh Pant (file photo) Ravindra Jadeja, Jasprit Bumrah and Rishabh Pant (file photo)
हाइलाइट्स
  • पंत को बतौर विकेटकीपर के रूप में टीम में किया गया है शामिल 

  • पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का कोई खिलाड़ी टीम में नहीं

विजडन ने 2021-2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टीम की घोषणा की है. इस लिस्ट में भारत के तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. भारत के स्टार प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस टीम में जगह नहीं मिल पाई है. उधर, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीम से किसी भी खिलाड़ी को इस लिस्ट में जगह नहीं मिल पाई है. 

इन्हें मिली जगह
भारत के ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को इस टीम का हिस्सा बनाया गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा के अलावा मार्नस लाबुशेन, पैट कमिंस और नाथन लियोन को भी इलेवन में शामिल किया गया है. श्रीलंका की टीम से दिमुथ करुणारत्ने के अलावा दिनेश चांदीमल को जगह दी गई है. वहीं इंग्लैंड से जॉनी बेयरेस्टो और साउथ अफ्रीका से कगिसो रबाडा को टीम में शामिल किया गया है. पंत को बतौर विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2021-23) टीम
उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, मार्नस लाबुशेन, दिनेश चांदीमल, जॉनी बेयरेस्टो, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, पैट कमिंस, जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा, नाथन लियोन.

भारत के बिग तीन को जगह नहीं
भारत के टॉप बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली को टीम में जगह नहीं मिली है. रोहित शर्मा ने पूरे सीजन में 10 मैच खेले और 700 रन बनाए. विराट ने इस सीजन 16 मैच में 869 रन बनाए. राहुल ने 11 मैच में 636 रन बनाए हैं.

जडेजा, पंत और बुमराह का ऐसा रहा प्रदर्शन
1. ऋषभ पंत ने 2021-2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 10 मैच में 868 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने दो शतक और पांच अर्धशतक लगाया. 
2. रविंद्र जडेजा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 12 मैच खेले, जिसमें उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक के साथ 673 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 43 विकेट भी हासिल किए.
3. जसप्रीत बुमराह ने 2021-2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 10 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 45 विकेट हासिल किए. इसमें 24 रन देकर पांच विकेट बेस्ट है.