scorecardresearch

T20 World Cup 2024 में जीता भारत, दुनिया भर से आए बधाई संदेश, जानिए किसने क्या कहा

भारत ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया. विराट कोहली को 76 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. भारत ने आखिरी आईसीसी ट्रॉफी 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीती थी.

ट्रॉफी उठाती हुई भारतीय टीम (फोटो/पीटीआई) ट्रॉफी उठाती हुई भारतीय टीम (फोटो/पीटीआई)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की शानदार जीत के बाद देश-दुनिया से टीम को बधाइयां मिलने लगी हैं. भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया है. यह भारत का दूसरा टी20 वर्ल्ड कप है, जबकि इससे पहले टीम ने 2007 में ट्रॉफी उठाई थी. साथ ही यह 11 साल में भारत की पहली आईसीसी ट्रॉफी भी है.

क्या बोले पीएम मोदी?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की जीत के बाद टीम को बधाई देते हुए कहा, "इंडिया को इस भव्य विजय के लिए सभी देशवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई. आज 140 करोड़ देशवासी आपके इस शानदार प्रदर्शन के लिए गर्व अनुभव कर रहे हैं." 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर टीम इंडिया को बधाई दी. उन्होंने कहा, "टी20 विश्व कप जीतने के लिए टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई. कभी न हार मानने की भावना के साथ, टीम ने कठिन परिस्थितियों का सामना किया और पूरे टूर्नामेंट में उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया. फाइनल मैच में यह असाधारण जीत थी. शाबाश, टीम इंडिया! तुम पर हमें है नाज!" 

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी टीम इंडिया की जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा, "वर्ल्ड कप की इस शानदार जीत और पूरे टूर्नामेंट में अद्भुत प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को बधाई."
 

देश-विदेश के क्रिकेटरों ने दी बधाई
भारत और विदेश के कई क्रिकेटरों ने भी एक्स पर टीम इंडिया को बधाई दी. आइए डालते हैं कुछ ट्वीट्स पर नजर