scorecardresearch

Women's Asian Champions Trophy 2023: 4 बेटियां, 4 गोल... महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में India ने Japan के खिलाफ ऐसे दर्ज की खिताबी जीत

भारत की तरफ से 17वें मिनट में संगीता कुमार ने पहला गोल किया. इसके बाद 46वें मिटन में नेहा और 57वें मिनट में लालरेमसिआमी ने गोल किया. भारत की तरफ से चौथा और आखिरी गोल वंदना कटारिया ने 60वें मिनट में किया. इस तरह से भारतीय टीम ने दूसरी बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खिताब जीत हासिल की. इससे पहले साल 2016 में भारत ने खिताब जीता था.

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के फाइनल में भारत ने जापान को 4-0 से हराया. महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के फाइनल में भारत ने जापान को 4-0 से हराया.

भारतीय हॉकी टीम ने महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का खिताब जीत लिया है. भारतीय टीम ने फाइनल में जापान को 4-0 से हराया. भारत ने दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया. इससे पहले भारतीय महिलाओं ने साल 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था. जबकि जापान ने साल 2013 और 2021 में खिताब जीता था.

4-0 से दर्ज की खिताबी जीत-
भारत की बेटियों ने फाइनल मुकाबले में जापान के खिलाफ 4 गोल किए और ट्रॉफी पर कब्जा किया. भारत की तरफ से संगीता कुमाप ने 17वें मिनट में पहले गोल किया. जबकि 46वें मिनट में नेहा ने दूसरा गोल दागा. इसके बाद लालरेमसिआमी ने 57वें मिनट तीसरा गोल दागा. भारतीय टीम की दिग्गज खिलाड़ी वंदना कटारिया ने 3 मिनट बाद यानी 60वें मिनट में भारत की तरफ से चौथा गोल दागा और आखिरी गोल दागा. भारतीय खिलाड़ियों ने जापान को कोई भी गोल करने का मौका नहीं दिया. फाइनल मुकाबला रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेला गया.

जापान की टीम ने दूसरे क्वार्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए. लेकिन भारत के मजबूत डिफेंस के आगे वो गोल करने में नाकाम रहे. मुकाबले के 52वें मिनट में जापान ने पहले एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. लेकिन भारतीय गोलकीपर ने आसानी से इसे रोक दिया. इसके बदा जापान को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. लेकिन जापानी टीम इस मौके को भी भुनाने में नाकाम रही.

खिलाड़ियों को मिलेगा इनाम-
भारतीय टीम की जीत के बाद हॉकी इंडिया ने बड़ा ऐलान किया. हॉकी इंडिया ने हर खिलाड़ी को 3-3 लाख रुपए इनाम देने का ऐलान किया. इसके साथ ही सहोयगी स्टाफ के हर सदस्य को 1.5 लाख रुपए इनाम दिया जाएगा.

सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को दी मात-
देश की बेटियों ने फाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को मात दी थी. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने दक्षिण कोरिया क 2-0 से हराया था. भारतीय खिलाड़ी सलीमा टेटे 11वें मिनट और वैष्णवी विट्ठल फाल्के ने 19वें मिनट में गोल किया. सेमीफाइनल में दक्षिण कोरियाई टीम एक भी गोल करने में असफल रही.

ये भी पढ़ें: