scorecardresearch

Women's T-20 World Cup 2023: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को कैसे मात देगी टीम इंडिया? आंकड़ों में कौन किसपर भारी और कहां देखें मैच, यहां जानिए सबकुछ

Women's WC 2023: दक्षिण अफ्रीका में चल रहे महिला टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट में ग्रुप-बी के सभी मैच खत्म हो चुके हैं. अब सेमीफाइनल का मुकाबला होगा. ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम इंडिया तैयार है.

भारतीय महिला टीम (फाइल फोटो) भारतीय महिला टीम (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को न्यूलैंड्स में खेला जाएगा 

  • खिताबी मुकाबला 26 फरवरी को केपटाउन में खेला जाएगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 महिला वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार (23 फरवरी) को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन स्थित न्यूलैंड्स में खेला जाएगा. भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. यदि टीम इंडिया अपने ग्रुप में नंबर वन पर होती तो सेमीफाइन में उसका मुकाबला ग्रुप 1 की दूसरे नंबर की टीम साउथ अफ्रीका से होती, जो ऑस्ट्रेलिया की तरह मजबूत नहीं है. 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल लाइव कहां देखें?
पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को केपटाउन में खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 फरवरी को खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल भी केपटाउन में ही खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल मुकाबले का सीधा प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल्स पर देख सकते हैं जबकि मोबाइल पर लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी + हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

आयरलैंड को हराकर जगह की थी पक्की 
ग्रुप-बी के आखिरी मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 114 रन से करारी शिकस्त दी. इसके कारण भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंचने में विफल रही. पाकिस्तान की टीम यदि इंग्लैंड को बड़े अंतर से हरा देती तो, भारतीय टीम प्वॉइंट टेबल में अपने ग्रुप पर टॉप पर होती. इंग्लैंड ने ग्रुप-बी का अंत चार मैचों में चार जीत और आठ अंक के साथ किया. टीम इंडिया ने गत सोमवार को आयरलैंड को हराकर अंतिम-चार में अपनी जगह पक्की की थी. ग्रुप-ए से डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम चार में से चारों मुकाबले जीतकर आठ अंक के साथ शीर्ष पर है. उसका नेट रन रेट +2.149 है.

ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया
हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर टी-20 विश्व कप 2020 के फाइनल में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी. दोनों टीमों के बीच अब तक 30 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से सिर्फ छह मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है, जबकि 22 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है. एक मैच टाई और एक मैच बेनतीजा रहा.

दोनों टीमों के बीच जीत-हार के आंकड़े
महिला टी-20 विश्व कप में दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इनमें से टीम इंडिया ने दो मैच और ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों में जीत हासिल की है. भारत के लिए अच्छी बात यह है कि महिला टी-20 विश्व कप में खेले गए पिछले तीन मैचों में से दो में टीम ने जीत हासिल की है. 2018 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराया था. 2020 में फाइनल से पहले ग्रुप स्टेज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से शिकस्त दी थी. हालांकि इस टी-20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 मैचों से 8 अंक लेकर ग्रुप 1 में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है जबकि भारत की टीम इतने ही मैचों से 6 अंक लेकर ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर रहते हुए अंतिम 4 में एंट्री ली है.