scorecardresearch

Women's T20 World Cup 2024: साफ हुआ समीकरण! जानिए ऑस्ट्रेलिया से हारकर भी सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकती है भारतीय टीम

India Women's T20 World Cup 2024: महिला टी 20 वर्ल्ड कप में भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान नहीं है. भारत को ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia T20 world Cup 2024) से हर हाल में जीतना होगा. अगर ऑस्ट्रेलिया से हार भी जाती है तब भी इंडियन टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

Indian Womens T20 World Cup 2024 (Photo Credit: Getty Images) Indian Womens T20 World Cup 2024 (Photo Credit: Getty Images)

India Women's T20 World Cup 2024: महिला टी-20 वर्ल्ड कप रोमांचक मोड़ पर आ गया है. सेमीफाइनल के लिए इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच प्वाइंट्स की कड़ी टक्कर चल रही है. भारत अपना आखिरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia T20 world Cup 2024) के खिलाफ खेलेगी. इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 अक्तूबर को मुकाबला होगा. 

लीग स्टेज में भारत को पहले मैच में न्यूजीलैंड New Zealand vs India) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, बाद में इंडियन टीम ने वापसी की. श्रीलंका और पाकिस्तान को हराया. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपना अगला मैच जीतना होगा.

यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को हार मिलती है तब भी सेमीफाइनल (Indian Women's T20 World Cup Semi Final Scenario) में पहुंच सकती है. आइए इंडियन टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के सेनेरियो पर नजर डालते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

बड़े अंतर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत
ऑस्ट्रेलिया तीन मैच जीतकर 6 अंकों के साथ ग्रुप में टॉप पर है. वहीं भारत के 3 मैचों में 4 प्वाइंट हैं. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंडिया को ऑस्ट्रेलिया को बड़े मार्जिन से हराना होगा. ऐसा करने पर भारत का रन रेट ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा होगा. इस सेनेरियो में भारत पक्का सेमीफाइनल में जगह बना लेगी.

कम मार्जिन से जीते तो...
भारत को ऑस्ट्रेलिया से हर हाल में जीतना होगा. अगर इंडिया कम मार्जिन से जीती तब भी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना रहेगी. ऐसे सेनेरिया में उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड पाकिस्तान या श्रीलंका में से किसी एक से हार जाए.

अगर न्यूजीलैंड दोनों मैच जीत जाती है तो उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड कम मार्जिन से जीते.  तब न्यूजीलैंड का रन रेट इंडिया से कम होगा और भारत सेमीफाइनल में जगह बना लेगी.

ऑस्ट्रेलिया से हारने पर क्या होगा?
अगर भारत ऑस्ट्रेलिया से हार जीता है तब इंडियन टीम पूरी तरह से न्यूजीलैंड पर निर्भर रहेगी. भारत उम्मीद करेगी कि श्रीलंका न्यूजीलैंड को बड़े मार्जिन से हरा दे. वहीं न्यूजीलैंड पाकिस्तान से कम मार्जिन से जीते या पाकिस्तान से भी हार जाए. इस सेनेरियो में भी इंडिया सेमीफाइनल में जगह बना लेगी.

मैच रद्द होने पर सेनेरियो
भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच किसी वजह से रद्द हो जाए तो ऑस्ट्रेलिया के 7 प्वाइंट्स हो जाएंगे और इंडिया के 5 अंक होंगे. तब इंडिया चाहेगी कि न्यूजीलैंड एक मैच हार जाए. अगर ऐसा होता है तो भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पहले तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी. इसके बाद न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के मैच के रिजल्ट का इंतजार करना होगा. भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान नहीं होने वाली है.