scorecardresearch

Cricket World Cup History: वर्ल्ड कप का वो मैच, जिसमें रो पड़े थे Vinod Kambli, मैदान में दर्शकों ने फेंकी थी बोतलें, स्टेडियम में लगाई थी आग

World Cup 1996 Semi Final: क्रिकेट विश्वकप 1996 का सेमीफाइनल भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में मुकाबला खेला गया था. इस मैच में दर्शकों ने हंगामा किया था. जिसकी वजह से मैच रोकना पड़ा था और श्रीलंका को विजयी घोषित पड़ा था. इस हार के बाद भारत वर्ल्ड कप से बाहर हो गया था.

वर्ल्ड कप 1996 के सेमीफाइनल में श्रीलंका ने भारत को हराया था वर्ल्ड कप 1996 के सेमीफाइनल में श्रीलंका ने भारत को हराया था

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चल रहा है. लगातार मैच हो रहे हैं. क्रिकेट के इस महाकुंभ के दौरान इससे जुड़े पुरानी यादें भी ताजा हो रही है. ऐसा ही एक वाक्या साल 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के दौरान हुआ था, जब भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी विनोद कांबली मैदान में रो पड़े थे. इतना ही नहीं, कोलकाता में खेले गए इस मैच में दर्शकों ने मैदान पर बोतले फेंकी. स्टेडियम में आग लगाई. चलिए आपको उस मैच का पूरा किस्सा बताते हैं.

रो पड़े थे कांबली, दर्शकों ने लगाई आग-
वर्ल्ड कप 1996 के सेमीफाइनल में श्रीलंका और भारत का मुकाबला था. ये मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था. इस मैच को दर्शकों के उपद्रव की वजह से रोक दिया गया था और श्रीलंका को जीत दे दी गई थी. मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाज विनोद कांबली के रोने की तस्वीरें आज भी फैंस के जेहन में हैं. दरअसल जब मैच रोका गया, उस वक्त विनोद कांबली 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. कांबली जब मैदान से बाहर आ रहे थे, तो रो रहे थे. ये तस्वीर टीवी से लेकर अखबारों तक में छाई थीं. इस मैच में जब लगने लगा कि टीम इंडिया की हार तय है तो दर्शक बेकाबू हो गए. दर्शकों ने स्टेडियम में बवाल कर दिया. दर्शक उत्पात मचाने लगे. मैदान में बोतलें फेंकने लगे. इसके बाद दर्शकों ने कुछ स्टैंड्स में आग लगा दी थी.

रोकना पड़ा मैच, श्रीलंका विजयी घोषित-
जब मैच में दर्शकों ने हंगामा खड़ा किया. उस वक्त टीम इंडिया 120 रन ही बना सकी थी. जबकि उसके 8 खिलाड़ी आउट हो गए थे. एक वक्त ऐसा था, जब टीम इंडिया के 98 रन पर 2 विकेट गिरे थे. लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया. दर्शकों के हंगामे के बाद मैच रेफरी क्लाइव लॉयड ने मैच रोक दिया और श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया. इस तरह से टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी और श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंच गई थी.

श्रीलंका ने बनाए थे 251 रन-
श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 251 रन का स्कोर खड़ा किया था. अरविंदा डी सिल्वा ने 66 रन और रोशन महानामा ने 58 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा अर्जुन रणतुंगा 35 रन, हसन तिलकरत्ने 32 और चमिंडा वास ने 23 रन बनाए थे. भारत के गेंदबाज श्रीनाथ ने 3 और सचिन तेंदुलकर ने 2 खिलाड़ियों को आउट किया था.

टीम इंडिया की पारी-
टीम इंडिया को 242 रन का टारगेट मिला था. सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्दू ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. लेकिन सिर्फ 8 रन के स्कोर पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा. सिद्धू 3 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद संजय मांजरेकर मैदान पर आए. मांजरेकर और तेंदुलकर ने मिलकर मोर्चा संभाला और स्कोर 98 रन तक ले गए. लगने लगा था कि टीम इंडिया ने मैच में वापस आ गई है. लेकिन इसके बाद जो हुआ, वो किसी बुरे सपने से कम नहीं था. एक के बाद एक लगातार विकेट गिरने लगे. सबसे पहले कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन बिना खाता खोले आउट हुए. उसके बाद श्रीनाथ 6 रन, अजय जडेजा 0 रन, मोंगिया एक रन आउट हुए. टीम इंडिया का स्कोर 120 रन पर 8 विकेट हो गया था. इसके बाद दर्शकों ने मैच में हंगामा खड़ा कर दिया और रेफरी ने श्रीलंका को जीत दे दी.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: