scorecardresearch

World Cup 2023: पाकिस्तान उलटफेर का शिकार, अफगानिस्तान ने आठ विकेट से रौंद रचा इतिहास, बाबर की टीम लगातार तीसरा मैच हारी, ये रहे जीत के हीरो

Pakistan Vs Afghanistan: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 22वें मैच में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर कर डाला. अफगानिस्तान ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सोमवार को खेले गए मैच में एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंद डाला.

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराया अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराया
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 283 रनों का दिया था टारगेट

  • अफगानिस्तान ने 49 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया लक्ष्य

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार को एक और बड़ा उलटफेर किया है. अफगानिस्तान ने सोमवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मैच में अफगनिस्तान को आठ विकेट से हराया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 283 रनों का टारगेट दिया था. इसे अफगानिस्तान ने 49 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

अफगानिस्तान ने वनडे में पहली बार पाकिस्तान के विरुद्ध कोई मैच जीता है. पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी हार है और बाबर एंड कंपनी लगभग सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है. अफगानिस्तान ने इससे पहले इंग्लैंड को 69 रनों से शिकस्त देकर उलफेर किया था.  इसके बाद टूर्नामेंट का दूसरा उलटफेर नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराकर किया था. अब अफगानिस्तान ने पाक को हराकर टूर्नामेंट का तीसरा बड़ा उलटफेर किया है.

जादरान, गुरबाज और रहमत रहे मैच को हीरो 
अफगानिस्तान टीम को रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने ओपनिंग में शतकीय साझेदारी कर धांसू शुरुआत दी. इसके बाद रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने मोर्चा संभाला. पाकिस्तान के लिए कोई भी गेंदबाज अफगानिस्तानी टीम पर दबाव नहीं बना सका. शाहीन शाह आफरीदी और हसन अली को 1-1 सफलता मिली.

अफगानिस्तान के ओपनर ने जोड़े 130 रन
अफगानिस्तान को सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावरप्ले में 60 रन जोड़े. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज इनके सामने बेअसर दिख रहे थे. इसके बाद स्पिन गेंदबाज भी दबाव नहीं बना पाए. दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. यह वर्ल्ड कप में पहला मौका है, जब अफगानिस्तान के दोनों ओपनर ने एक ही मैच में पचासा लगाया. 53 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेलने के बाद गुरबाज शाहीन अफरीदी का शिकार बने. उन्होंने पहले विकेट के लिए जदरान के साथ 130 रन जोड़े.

तीसरे नंबर पर उतरे रहमत शाह ने भी जिम्मेदारी से बैटिंग की. इब्राहिम जदरान शतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन 87 रनों की पारी खेलने के बाद वह हसन अली की गेंद पर आउट हो गए. जब वह आउट हुए तो टीम का स्कोर 190 रन था. इसके बाद रहमत शाह को कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी का साथ मिला. दोनों ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच रहमत ने 58 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की. 49वें ओवर में शाहीन अफरीदी की गेंद पर अफगानिस्तान ने मुकाबले को अपने नाम कर लिया. रहमत शाह 77 और कप्तान शहीदी 48 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 96 रनों की साझेदारी हुई.

पाकिस्तान की ओर से बाबर ने खेली सबसे बड़ी पारी
पाकिस्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की स्पिन चौकड़ी की चुनौती से पार पाकर सात विकेट पर 282 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. बाबर ने 92 गेंद पर 74 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है. शफीक ने 75 गेंद पर 58 रनों की पारी खेली जबकि शादाब खान (38 गेंद पर 40) और इफ्तिखार अहमद (27 गेंद पर 40) ने बाद के ओवरों में छठे विकेट के लिए 73 रन की उपयोगी साझेदारी की.

स्पिनर नूर अहमद सबसे सफल रहे
पिच स्पिनरों के अनुकूल थी और ऐसे में अफगानिस्तान ने चार स्पिनर अपनी अंतिम एकादश में शामिल किए थे. इनमें बाएं हाथ की कलाई के स्पिनर नूर अहमद सबसे सफल रहे. उन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए. ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी (31 रन देकर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि प्रमुख स्पिनर राशिद खान और मुजीब उर रहमान को कोई सफलता नहीं मिली.

पाकिस्तान की हार के ये रहे बड़े कारण
1. पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मिली हार का एक सबसे बड़ा कारण रहा उसकी खराब फील्डिंग. फील्डिंग के दौरान टीम के खिलाड़ियों ने न सिर्फ कैच छोड़े बल्कि कई मौकों पर ओवर थ्रो कर बेवजह रन गंवाए और बाउंड्री को बचाने के लिए भी उनकी कोशिश काफी लचर रही.

2. पाकिस्तान को मिली इस हार में बाबर की कप्तानी को सबसे बड़ा कारण माना जा सकता है. अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में एक भी समय ऐसा नहीं लगा कि बाबर टीम को एकजुट कर जीत के लिए आगे बढ़ रहे हैं. यही कारण है कि गेंदबाजी में 22 ओवर तक पाकिस्तान को विकेट नहीं मिल पाया.

3. पाकिस्तानी पेस बैटरी की नाकामी भी उसके हार का एक बड़ा कारण बनी. मैच में शाहीन अफरीदी के साथ स्ट्राइक बॉल की भूमिका में हारिस रऊफ जमकर पिटाई हुई और वह विकेट के लिए लगाताक तरसते रहे.

4. ओपनर बल्लेबाज इमाम उल हक लगातार टीम के लिए परेशानी का सबब बने हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी-बड़ी बातें करने वाले इमाम उल हक अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हुए. बल्लेबाजी में उनका रन नहीं बनाना भी पाकिस्तान की हार का एक बड़ा कारण रहा.

पहली बार पाकिस्तान के विरुद्ध कोई मैच जीता
वनडे में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार जीत दर्ज की है. दोनों टीमों के बीच अब तक 8 वनडे मैच हुए, जिसमें पाकिस्तान ने शुरुआती 7 मुकाबले जीते. वहीं वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की यह तीसरी जीत है. उससे पहले उन्होंने 2015 में स्कॉटलैंड और इसी सीजन यानी 2023 में इंग्लैंड को हराया था. वर्ल्ड कप में अफगान टीम ने 2015 से खेलना शुरू किया है. तब से अब तक वर्ल्ड कप में कुल 20 मैच खेले, जिसमें से 3 जीते हैं. 

मुकाबले में दोनों देशों की प्लेइंग 11
पाकिस्तान टीम: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, शाहीन शाह आफरीदी, हसन अली और हारिस रऊफ.

अफगानिस्तानी टीम: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और नवीन उल हक.