scorecardresearch

World Cup 2023 के पहले मैच में छा गए भारतीय मूल के कीवी खिलाड़ी Rachin Ravindra, जानिए उनका Rahul Dravid और Sachin Tendulkar से कनेक्शन ?

वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने वर्तमान विश्व चैंपियन टीम इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया है. इस मैच में न्यूजीलैंड की जीत से ज्यादा उनके एक खिलाड़ी रचिन रविंद्र की चर्चाएं ज्यादा हो रही हैं, जिनका भारत से खास नाता है.

विश्वकप के पहले ही मैच में भारतीय मूल के कीवी प्लेयर रचिन रविंद्र ने रचा इतिहास विश्वकप के पहले ही मैच में भारतीय मूल के कीवी प्लेयर रचिन रविंद्र ने रचा इतिहास
हाइलाइट्स
  • न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र ने विश्वकप में रचा इतिहास

  • विश्वकप में सबसे तेज शतक लगाने वाले कीवी टीम के पहले खिलाड़ी बनें

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर ( दिन गुरुवार ) से हो गया है. वर्ल्ड कप का पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 282 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड को 283 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन कीवी टीम ने इस लक्ष्य को 37वें ओवर में ही हासिल कर लिया. इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी रचिन रविंद्र की चारों तरह चर्चाए हो रही है. उनका टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर से एक खास कनेक्शन है. हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताते हैं...

कौन हैं भारतीय मूल के रचिन रविंद्र

रचिन रविंद्र का जन्म 18 नवंबर 1999 को वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में हुआ था. जानकारी के अनुसार, उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति पेशे से सॉफ्टवेयर शिल्पकार मूल रूप से बेंगलुरू के रहने वाले थे. 90 के दशक में रचिन के पिता ने नए अवसरों की तलाश में बेंगलुरू से न्यूजीलैंड का रुख किया. रचिन का क्रिकेट के प्रति बचपन से ही लगाव था. 

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर से प्रेरित है रचिन का नाम

रचिन के पिता टीम इंडिया के दो दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की बहुत सराहना करते हैं. उनकी महानता से प्रेरित होकर उनके पिता ने अपने बेटे का नाम "रचिन" रखा, जो राहुल द्रविड के नाम के पहले अक्षर "Ra" और सचिन तेंदुलकर के आखिरी कुछ शब्द "Chin" को जोड़कर बनाया गया.

विश्वकप में रचिन ने रचा इतिहास

रचिन रविंद्र वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरह से सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड ने शानदार परफॉर्मेंस किया और 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की. न्यूजीलैंड की ओर से कॉन्वे ने भी 152 रन की पारी खेली. इस मैच में रचिन ने 96 गेंदों में 123 रन बनायें, जिसमें 11 चौके और 5 शानदार छक्के भी शामिल हैं.

विश्व कप के पहले मैच में शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज

वनडे विश्व कप में अपना पहला मैच खेलते हुए शतक लगाने वाले रचिन रविंद्र दुनिया के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. इस सूची में टीम इंडिया के विराट कोहली पहले स्थान पर हैं, उन्होंने 22 साल 106 दिन की आयु में विश्वकप में अपना पहला शतक लगाया था. इसके अलावा एंडी फ्लावर ने यह कारनामा 23 वर्ष 301 दिन में किया था. रचिन को इस रिकॉर्ड को बनाने में 23 वर्ष 321 दिन लगे हैं.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)