scorecardresearch

India vs Australia Final: गूगल भी World Cup के रंग में रंगा, फाइनल मैच पर Doodle बनाकर कही ये खास बात

IND vs AUS Final Google Doodle: गूगल ने अपने डूडल के जरिए विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए एक खास संदेश दिया है. इसमें कहा है कि आज का डूडल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप का जश्न मनाता है.

ICC World Cup 2023 Final Google Doodle ICC World Cup 2023 Final Google Doodle
हाइलाइट्स
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा फाइनल मैच

  • देशवासी भारत की जीत के लिए कर रहे दुआ

ICC Cricket World Cup 2023 Final: भारत की मेजबानी में गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. हर कोई मैच को लेकर उत्साहित है. गूगल भी एक खास डूडल तैयार कर जश्न मनाता दिख रहा है. 

डूडल में क्या है खास 
गूगल ने अपने डूडल के जरिए फाइनल मुकाबले का खास संदेश दिया है. इसमें गूगल के दूसरे वाले 'O' को वर्ल्ड कप का शक्ल दिया गया है. जबकि बाकी लेटर्स को खिलाड़ियों की रैंकिंग की तरह सजाया गया है. गूगल का जो L है उसे बैट का रूप दिया गया है जबकि बैकग्राउंड में स्टेडियम और विकेट के साथ खेल के नजारे दिख रहे हैं. आपको बता दें कि भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से हुई थी. उस दिन भी गूगल ने डूडल बनाकर इसका जश्न मनाया था. 

गूगल ने दी इंडिया-ऑस्ट्रेलिया को शुभकामनाएं
गूगल ने अपने डूडल के बारे में बताते हुए कहा, आज का डूडल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप का जश्न मनाता है. गूगल ने आगे कहा है, इस साल भारत ने अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका सहित 10 राष्ट्रीय टीमों की मेजबानी की. अब यह फाइनल मुकाबले पर आ गया है. फाइनलिस्टों को शुभकामनाएं!'

'मिनी कप' खेलने का  दिया मौका
डेक्सटॉप से इतर गूगल के होम पेज को जब मोबाइल पर एक्सेस किया गया तो डूडल तो उसी तरह का दिखा, मगर वहां पर खास गेम खेलने का ऑप्शन भी दिया गया. दरअसल, मोबाइल पर गूगल डूडल पर क्लिक करने के बाद या फिर क्रिकेट वर्ल्ड कप सर्च करने के बाद नीचे नीले कलर की गेंद नजर आई, जिस पर क्लिक करने के बाद 'मिनी कप' खेलने का ऑप्शन मिला.

मिनी कप गेम में यूजर्स को अपनी मनपसंद टीम (इंडिया या ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक) चुनकर लोगों को यह मजेदार गेम खेलने का मौका दिया गया. सिंपल क्लिक के जरिए बैटिंग कर यूजर्स ने बॉल्स का सामना किया और अपना स्कोर जमाया. हालांकि, यह मिनी कप वाला गेम सिर्फ मोबाइल वर्जन पर ही उपलब्ध था. डेस्कटॉप पर उसके लिए गेंद का ऑप्शन कहीं नहीं नजर आया.

कौन टीम किस पर भारी?
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे में कुल मिलाकर 150 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं. भारत ने उनमें से 57 जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 83 जीते हैं. विश्व कप के 13 मैच दोनों के बीच हुए. भारत ने उनमें से पांच बार और ऑस्ट्रेलिया ने आठ बार जीत हासिल की है. इन आंकड़ों के मद्देनजर पलड़ा बेशक ऑस्ट्रेलिया का भारी नजर आ रहा हो, लेकिन इस बार देखने में आ रहा है कि भारत अपने सामने हर टीम पर उसी तरह हावी हो रहा है जैसे एक समय पहले आस्ट्रेलियाई टीम हुआ करती थी.