scorecardresearch

World Cup 2023: भारत-नीदरलैंड्स के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुकाबला, बल्लेबाज या गेंदबाज किसका रहेगा बोलबाला, रोहित ब्रिगेड बनाएगी ये रिकॉर्ड

IND vs NED: भारत और नीदरलैंड्स के बीच एकदिवसीय प्रारूप में सिर्फ दो मुकाबले खेले गए हैं. दोनों में टीम इंडिया को जीत मिली है. विजयरथ पर सवार टीम इंडिया अब विश्व कप 2023 के अपने अगले मुकाबले में डच टीम को धूल चटाने मैदान पर उतरी है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

भारत और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला भारत और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला
हाइलाइट्स
  • नीदरलैंड्स से आखिरी बार 2011 में हुई थी टीम इंडिया की भिड़ंत 

  • भारत पहले ही पहुंच चुका है विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में

भारत और नीदरलैंड्स के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 45वां और लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 नवंबर को खेला जा रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतरी है. नीदरलैंड्स की टीम में भी कोई बदलाव नहीं है. विजयरथ पर सवार टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. आइए आज जानते हैं पिच रिपोर्ट से लेकर मैच जीतते ही क्या बना देगी रोहित ब्रिगेड रिकॉर्ड?

रोहित शर्मा ने 12 रन बनाते ही छू लिया ये आंकड़ा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 12 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर 14 हजार रनों के आंकड़ों को छू लिया. इस मैच से पहले रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर 311 मैचों की 324 पारियों में 46.93 की औसत से 13988 रन बनाए थे. भारत के लिए बतौर ओपनर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है, जिन्होंने 332 मैचों की 400 पारियों में 41.54 की औसत से 16119 रन बनाए हैं. सहवाग ने 36 शतक और 67 अर्द्धशतक लगाए हैं. वहीं लिस्ट में दूसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 346 मैचों की 342 पारियों में 48.07 की औसत से 15335 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा नीदरलैंड्स के खिलाफ 54 गेंद में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 61 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मैच में रोहित शर्मा ने 100 अर्धशतक अपने नाम किए.

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम
भारत के कप्तान रोहित शर्मा नीदरलैंड्स के खिलाफ छक्का लगाकर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने 2015 में बनाए गए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. रोहित का यह साल का 59वां छक्का है. उन्होंने एबी डिविलियर्स के 58 छक्कों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. रोहित एक विश्व कप संस्करण में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं, उन्होंने 2019 में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन की ओर से बनाए गए 22 छक्कों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.
 

विराट के पास खास मौका
विराट कोहली के पास दीपावली पर वनडे में शतकों का अर्धशतक लगाने का सुनहरा मौका है. यदि वह ऐसा कर लेते हैं तो न सिर्फ सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे बल्कि वनडे में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

भारतीय टीम हर मैच में नीदरलैंड्स पर भारी
भारत और नीदरलैंड्स के बीच एकदिवसीय प्रारूप में सिर्फ 2 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा ज्यादा भारी है. भारत ने नीदरलैंड्स को दोनों मैचों में शिकस्त दी है. एकदिवसीय विश्व कप में दोनों टीमें 2 बार आमने-सामने हुई हैं, यहां पर भी भारत डच टीम से 2-0 आगे है. आखिरी बार दोनों टीमों की भिड़ंत साल 2011 में हुई थी. उस साल भी भारत ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी. दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर सिर्फ एक मुकाबला खेला गया है. घरेलू परिस्थिति में भी भारतीय टीम डच पर भारी है. 

टीम इंडिया को अपने ही रिकॉर्ड से आगे निकलने का मौका
नीदरलैंड्स के खिलाफ यदि टीम इंडिया जीतती है तो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेगी. भारतीय टीम ने अब तक आठ मैच जीते हैं और नौवें जीत के साथ ही 20 साल पुराना अपना एक रिकॉर्ड तोड़ देगी. दरअसल, भारत के नाम अब तक किसी एक विश्व कप में लगातार सबसे ज्यादा आठ मैच जीतने का रिकॉर्ड है. ऐसा उन्होंने 2023 से पहले 2003 में किया था. हालांकि, 2003 में भारत को नौवें मैच में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. इस बार टीम इंडिया के पास अपने उस रिकॉर्ड से आगे निकलने का मौका है. 

मौसम का पूर्वानुमान
एक्यूवेदर के मुताबिक, मैच के दौरान बेंगलुरु में आंशिक रूप से धूप रहेगी और मौसम सुहावना रहेगा. बारिश की संभावना सिर्फ तीन फीसदी है, जिससे बारिश के कारण खेल खराब होने की संभावना खत्म हो गई है. 18 फीसदी संभावना आसमान में बादल छाए रहने की है. इसके अलावा तापमान 16 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

कब और कहां पर देखें मैच
भारत बनाम नीदरलैंड्स का टीवी पर सीधा प्रसारण ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के चैनल स्टार स्पोर्ट्स 1 HD और स्टार स्पोर्ट्स 2 HD में होगा. आप टीवी पर अंग्रेजी और हिंदी में कमेंट्री सुन सकते हैं. लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. विश्वकप 2023 के मुकाबले देखने के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आप अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में कमेंट्री सुन सकते हैं.

कैसी खेलती है चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच
एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है. चिन्नास्वामी में जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है. बाउंड्री छोटी होने की वजह से इस मैदान पर हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिलते हैं. हालांकि, पिच से स्पिन गेंदबाजों का भी मदद मिलती है.

क्या कहते हैं आंकड़े
चिन्नास्वामी के मैदान ने अब तक कुल 42 मैचों की मेजबानी की है. इसमें से 15 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है, तो 23 मैचों में मैदान रनों का पीछा करने वाली टीम ने मारा है. यानी बेंगलुरु के इस मैदान पर चेज करना ज्यादा फायदेमंद रहा है. पहली पारी में एवरेज स्कोर 236 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में इस ग्राउंड पर औसतन स्कोर 215 का है.

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

नीदरलैंड्स: वेस्ले बर्रेसी, मैक्स ओडोउड, कॉलिन एकरमैन, साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डे लीडे, तेजा निदामानुरु, लोगन वन बीक, रूलोफ वन डर मेर्वे, आर्यन दत्त, पॉल वन मीकेरेन.