scorecardresearch

World Cup 2023: प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन के साथ भारत का सेमीफाइनल टिकट पक्का! जानें और टीमों का क्या है हाल, रेस में हैं कौन-कौन?

World Cup 2023 Points Table: विश्व कप 2023 में सभी टीमों के 9-9 मैचों के खेलने के बाद किसी के प्वाइंट्स टेबल में अंक बराबर रहते हैं तो फिर वो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी, जिसका नेट रनरेट बेहतर होगा. फिलहाल पाकिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, अफगानिस्तान का नेट रनरेट माइनस में है.

इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी
हाइलाइट्स
  • भारत ने इंग्‍लैंड के हराकर जीत का लगाया है सिक्सर

  • टीम इंडिया को अभी 3 मुकाबले और खेलने हैं

भारत और इंग्‍लैंड के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 29वां मैच लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में 29 अक्टूबर को खेला गया. भारत ने इंग्‍लैंड को 100 रनों से हराकर जीत का सिक्सर लगाया. इस जीत के साथ ही भारत प्वाइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गया है. यदि टीम इंडिया ने बचे हुए 3 मुकाबले जीत लिए तो वह 18 अंकों पर पहुंच जाएगी. 

यदि ऐसा हुआ तो भारत के अलावा कोई भी टीम 18 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी. भारत के अलावा साउथ अफ्रीका का भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग पक्का है. 6 में से 5 मुकाबले जीतकर वह 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.  तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड काबिज है, जबकि चौथे नंबर ऑस्ट्रेलिया है. ऐसे में जानते हैं अबतक कैसा रहा है सभी टीमों का समीकरण और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सभी टीमों को अब क्या करना होगा.

भारतीय टीम:  टीम इंडिया सेमीफाइनल की रेस में 10 टीमों में से सबसे ऊपर है. एक जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑफिशियली अपनी जगह सेमीफाइनल में पक्का कर लेगी. भारतीय टीम 2 नवंबर को श्रीलंका के साथ खेलने वाली है. इसके बाद 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका के साथ और आखिरी लीग मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के साथ खेलेगी. 

साउथ अफीका: प्वाइंट्स टेबल में भारत के बाद दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका है. साउथ अफ्रीका 6 में 5 मैच जीत चुकी है. साउथ अफ्रीकी टीम भी टॉप 4 में पहुंचने के करीब है. अफ्रीकी टीम अब 1 नवंबर को न्यूजीलैंड के साथ, 5 नवंबर को भारत के साथ तो वहीं 10 नवंबर को अपना आखिरी मैच अफगानिस्तान के साथ खेलने वाली है. साउथ अफ्रीक टीम दो और मैच जीतने के साथ ऑफिशियली सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

न्यूजीलैंड: सेमीफाइल की रेस में न्यूजीलैंड टीम भी बनी हुई है. हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद न्यूजीलैंड के लिए सेमीकरण थोड़ा बिगड़ गया है. न्यूजीलैंड को नॉकआउट  में अपनी जगह पक्की करने के लिए दो और जीत की जरूरत है और खासकर साउथ अफ्रीकी की टीम के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. कीवी टीम को अब 1 नवंबर को साउथ अफ्रीका के साथ मैच खेलना है तो वहीं 4 नवंबर को पाकिस्तान के साथ और 9 नवंबर को श्रीलंका के साथ मुकाबला खेलने हैं. 

ऑस्ट्रेलिया: प्वाइंट्स टेबल में  ऑस्ट्रेलिया चौथे नबंर पर है. इस टीम को अबतक 4 जीत और 2 हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल के रास्ते खोल दिए हैं. अब ऑस्ट्रेलिया को अपना अगला मैच इंग्लैंड के साथ खेलना है. इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया को 2 और मैच खेलने हैं. 

श्रीलंका: इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका को मिली जीत ने उसके लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है, विशाल अंतर से मिली इस जीत ने श्रीलंका के नेट रनरेट में इजाफा किया है. यह टीम यदि आगे के मैच में न्यूजीलैंड और भारत को हराने में सफल हो गई और अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत मिली तो श्रीलंका के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल सकते हैं. श्रीलंका को अफगानिस्तान के अलावा भारत (2 नवंबर), बांग्लादेश (6 नवंबर) और न्यूजीलैंड से (9 नवंबर) को मैच खेलना है. 

पाकिस्तान: इस टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकी के मैचों में जीत के साथ भाग्य की भी आवश्यकता होगी. उसे दूसरी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा. पाकिस्तान को अब 31 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ, 4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ और 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलना है. अब पाकिस्तान के लिए काफी अहम है कि आने वाले सभी मैचों में उसे बड़ी जीत मिले, जिससे नेट रनरेट का भी फायदा मिल सके. 

अफगानिस्तान:  इस टीम के लिए भी सेमीफाइनल के रास्ते अभी बंद नहीं हुए हैं. यदि श्रीलंका के साथ आगामी मुकाबले में उसे जीत मिले तो अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ को जीवंत रख पाएगा. अफगानिस्तान को श्रीलंका के अलावा नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलने हैं. 

नीदरलैंड्स: नीदरलैंड्स के लिए सेमीफाइनल की रेस काफी मुश्किल है लेकिन इस वर्ल्ड कप में इस टीम ने खुद को साबित कर दिया है. इस विश्व कप में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीकी और बांग्लादेश को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया था. नीदरलैंड्स को अब अफगानिस्तान, इंग्लैंड और भारत के खिलाफ मैच खेलने हैं.

बांग्लादेश: प्वाइंट्स टेबल में इस समय बांग्लादेश 9वें नंबर पर है. वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को हराया है लेकिन इसके बाद सभी टीमों से हार का सामना करना पड़ा है. अब यहां से बांग्लादेश को तीन मैच खेलने हैं. सेमीफाइनल की रेस में खुद को बनाए रखने के लिए तीनों टीमों से बड़ी जीत और बेहतर रन रेट चाहिए होगा. इसके अलावा दूसरे टीमों के जीत-हार पर भी निर्भर रहना होगा. सेमीफाइनल में पहुंचने का इस टीम का चांस बहुत ही कम है.

इंग्लैंड: विश्व चैंपियन इंग्लैंड अबतक केवल 1 मैच ही जीत पाई है. सेमीफाइनल की रेस से इंग्लैंड बाहर है. अब 3 मैच इस टीम को और खेलने हैं लेकिन एक तरह से इंग्लैंड के लिए सफर खत्म सा हो गया है. लेकिन 2025 के चैंपियंस ट्रॉफी में क्वालीफाई करने के लिए इंग्लैंड को टॉप 7 में आने के लिए तीनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा. बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टॉप 7 टीमें ही क्वालीफाई कर पाएंगी. 

इंग्लैंड के हारने से किसे होगा नुकसान और फायदा
टूर्नामेंट के शुरुआत से पहले इंग्लैंड की टीम खिताबी जीत की प्रबल दावेदारों में से एक थी. हालांकि अब ऐसा कुछ भी नहीं रह गया है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि इंग्लैंड के प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रहने के कारण क्या किसी टीम को फायदा या फिर नुकसान पहुंच रहा है, तो इसका जवाब यह है कि चुकीं इंग्लैंड की टीम निचले पायदान पर है और उसके पास सिर्फ दो अंक है. ऐसे में उनसे ऊपर की टीमों को इससे फिलहाल तो कोई नुकसान नहीं है. 

इंग्लैंड के हारने से बाकी टीमों के लिए रास्ता आसान हो रहा है. हालांकि सेमीफाइनल के लिए आधिकारिक रूप से अभी किसी भी टीम ने क्वालीफाई नहीं किया है लेकिन समीकरण अभी बरकरार है. ऐसे में यदि इंग्लैंड की टीम अपने बाकी के बचे हुए तीनों मैचों में वापसी करती तो कई टीमों का खेल खराब होने की संभावना बनेगी.