scorecardresearch

ODI World Cup: 48 हजार नौकरी, इंडियन इकोनॉमी को 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा... क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को लेकर न्यूयॉर्क की नेल्सन कंपनी की रिसर्च रिपोर्ट में और क्या-क्या? 

ICC: नेल्सन कंपनी की रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है जिन शहरों में विश्व कप 2023 के मुकाबले खेले गए, वहां सबसे ज्यादा कमाई टूरिजम के क्षेत्र में हुई है. आवास, खानपान की चीजें, यात्रा और परिवहन को मिलाकर टूरिजम से वर्ल्ड कप के दौरान करीब 7231 करोड़ रुपए की कमाई हुई.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत की मेजबानी खेला गया था वर्ल्ड कप 2023 

  • फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली थी हार

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) भारत की मेजबानी में खेला गया था. टीम इंडिया (Team India) ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इससे भारत एक बार फिर वनडे विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाया था. अंतिम राउंड में भारतीय टीम के हार से सभी क्रिकेट प्रेमियों का दिल टूट गया था लेकिन देश की झोली में इस वर्ल्ड कप से हजारों करोड़ों का फायदा हुआ. 

इस संबंध में न्यूयॉर्क की नेल्सन कंपनी ने एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की है. इसमें बताया गया है कि अक्टूबर-नवंबर 2023 में खेले गए इस टूर्नामेंट ने भारतीय अर्थव्यवस्था में करोड़ों रुपए का योगदान दिया. इसमें पर्यटन से लेकर स्टेडियम उन्नयन और भोजन और पेय जैसी गतिविधियां शामिल थीं. आइए जानते हैं टूरिज्म, ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिंग, फूडिंग ने कैसे 42 दिनों में कंट्रीब्यूट कर दिया इतना पैसा?

भारतीय अर्थव्यवस्था को ऐसे हुआ फायदा
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बताया कि नेल्सन कंपनी ने आईसीसी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से मिली जानकारी के आधार पर एक रिसर्च रिपोर्ट तैयार की है. इसमें बताया गया है कि वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन से भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को सीधे-सीधे 1.39 बिलियन डॉलर यानी 11736 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है. 

सम्बंधित ख़बरें

ये फायदा मुख्य रूप से वर्ल्ड कप के 10 मेजबान शहरों के जरिए आया है, जहां न सिर्फ स्टेडियमों में किए गए सुधार से निर्माण से जुड़ी गतिविधियों में आईसीसी और बीसीसीआई की ओर जबरदस्त निवेश किया गया बल्कि इन शहरों में पर्यटकों की आवाजाही में भी इजाफा हुआ. 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से विश्व कप का आगाज हुआ था, जो अहमदाबाद में ही 19 नवंबर 2024 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए खिताबी फाइनल के साथ खत्म हुआ था. 

टूरिजम से सबसे ज्यादा कमाई 
रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है जिन शहरों में विश्व कप के मुकाबले खेले गए वहां सबसे ज्यादा कमाई टूरिजम के क्षेत्र में हुई है. आवास, खानपान की चीजें, यात्रा और परिवहन को मिलाकर टूरिजम से वर्ल्ड कप के दौरान 861.4 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 7,231 करोड़ रुपए की कमाई हुई. यह भी रिकॉर्ड रहा कि इस बार कुल 1.25 मिलियन यानी 12 लाख 50 हजार लोग वर्ल्ड कप को लाइव देखने पहुंचे थे. 

इतना ही नहीं 19 प्रतिशत विदेशी सिर्फ वर्ल्ड कप देखने के लिए पहली बार भारत आए थे जबकि 55 प्रतिशत विदेशी दर्शक पहले भी भारत आ चुके थे. विदेशी यात्रियों के ठहरने, अलग-अलग शहरों में यात्रा करने और अन्य चीजों के माध्यम से 2361 करोड़ रुपए की कमाई हुई है. इस दौरान स्टेडियम वाले शहरों ने 2132 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया. 68 प्रतिशत विदेशी यात्रियों ने यह भी कहा कि वे अपने परिवार और सगे-संबंधियों को भी भारत आने के लिए जरूर कहेंगे. अधिकांश विदेशी यात्रियों ने विश्व कप 2023 के दौरान 5 रातें भारत में बिताईं, वहीं भारतीय लोग भी औसतन एक शहर में 2 रात तक रुके. 

नौकरियों से सुधरी अर्थव्यवस्था
विश्व कप के आयोजन के कारण इस अवधि के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कुल 48000 स्थायी और अस्थायी नौकरियां भी पैदा हुईं. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को 151 करोड़ रुपए का फायदा हुआ. ब्रांडिंग और टीम किट से मीडिया बिजनेस के लिए 593 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट हुआ. ट्रैवल, ट्रांसपोर्टेशन और फुड से 7233 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट हुआ. इस तरह से भारतीय अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा आर्थिक लाभ हुआ है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलर्डिस ने कहा कि आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ने क्रिकेट में आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया.

10 शहरों में हुआ था वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन
विश्व कप 2023 का आयोजन भारत के 10 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में किया गया था. 10 टीमों ने लीग स्टेज में 9-9 मैच खेले थे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में पहला सेमीफाइनल, जबकि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता में दूसरा सेमीफाइनल हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद में भारत को 6 विकेट से फाइनल हराकर खिताब जीता था.