scorecardresearch

IND vs SL World Cup Match Records: भारत ने श्रीलंका पर दर्ज की विशाल जीत, मोहम्मद शमी सहित टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

World Cup 2023 Records: मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ विशाल जीत दर्ज की. श्रीलंका को 55 रनों पर ढेर करके टीम इंडिया ने रनों के लिहाज से विश्व कप की तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई टीम को कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पाया.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय बने शमी

  • विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

India vs Sri Lanka Match Records: वर्ल्ड कप 2023 के 33वें मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 55 रनों पर ढेर कर दिया. भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 302 रनों से हराकर विश्व कप इतिहास में रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे श्रीलंकाई टीम को कोई भी खिलाड़ी टिक कर नहीं खेल सका. सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हुए टीम इंडिया ने मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

टॉस हारकर पहले बेंटिंंग करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से शुभगन गिल और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. शुभगन गिल ने 92 और विराट कोहली ने 88 रनों की पारी खेली. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने ताबातोड़ अंदाज में बेंटिंग की और टीम इंडिया के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया. अंतिम ओवरों में रवींद्र जडेजा ने अपने बल्ले से 35 रनों का योगदान दिया, जिसके कारण टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 358 रनों का लक्ष्य रखा.

भारत के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखरी श्रीलंका

इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आई और पूरी टीम 20वें ओवर में ही ढेर हो गई. श्रीलंका टीम के 5 खिलाड़ियो अपना खाता भी नहीं खोल सके. इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. हम आपको इस मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से बताते हैं...

टीम इंडिया ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

  • श्रीलंका पर 302 रनों के जीत टीम इंडिया की विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ी और कुल मिलाकर दूसरी सबसे बड़ी जीत थी. रनों के मामले में वनडे में सबसे बड़ी जीत भी भारतीय टीम के नाम ही है, उन्होंने इस साल जनवरी में तिरुवनंतपुरम में अपने ही विरोधी टीम को 317 रनों से करारी शिकस्त दी थी.
  • टीम इंडिया का 357 रनों का स्कोर विश्व कप इतिहास में बिना किसी खिलाड़ी के शतक के बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. मैच में गिल ने 92, कोहली ने 88 और अय्यर ने 82 रन बनाये.
  • शमी विश्व कप के इतिहास में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट (45) लेने वाले गेंदबाज भी बन गए. उन्होंने जवागल श्रीनाथ और जहीर खान के संयुक्त रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम 44 विकेट हैं.
  • श्रीलंका के 55 रन वनडे में भारत के खिलाफ दूसरा सबसे कम स्कोर था. इसी साल एशिया कप फाइनल में श्रीलंका टीम 50 रन पर आउट हुई थी. वह अब तक का सबसे कम स्कोर है.
  • श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में कोहली ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में 1000 रन पूरे किए. कोहली ने आठवीं बार यह कारनामा करते हुए 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. सचिन ने अपने करियर में 7 बार यह उपलब्धि हासिल की थी.
  • इसी मैच में श्रेयस अय्यर ने विश्व कप 2023 का सबसे लंबा छक्का (106 मीटर ) लगाया. पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के नाम था उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 104 मीटर का सिक्स लगाया था.