scorecardresearch

World Cup 2023: फाइनल मैच के दिन एयर शो से लेकर क्या-क्या होगा? विजेता और उप-विजेता टीम को कितने करोड़ रुपए मिलेंगे, यहां जानिए

World Cup 2023 Prize Money: वर्ल्ड कप 2023 अपने आखिरी पड़ाव तक पहुंच चुका है. 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा. आइए जानते हैं रविवार को एयर शो से लेकर क्या-क्या होगा? विजेता और उप-विजेता टीम को कितने करोड़ रुपए मिलेंगे.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेड‍ियम में है वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेड‍ियम में है वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल
हाइलाइट्स
  • मैच की पहली पारी समाप्त होने के बाद संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती का होगा कार्यक्रम 

  • आईसीसी की ओर से 82.95 करोड़ रुपए की प्राइज मनी बांटी जाएगी

IND vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा. रविवार को खेले जाने वाले इस मुकाबले के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया कि मैच से पहले और मैच के दौरान दर्शकों के लिए क्या-क्या कार्यक्रम होंगे. वर्ल्ड कप 2023 का ताज किसके सिर सजेगा ये तो मैच के बाद पता चलेगा लेकिन इस विश्व कप में हर टीम पर पैसों की बरसात होगी. खासकर फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें मालामाल बनेंगी.

इतनी है 2023 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी
आईसीसी की ओर से वर्ल्ड कप चैम्पियन टीम को 33.17 करोड़ रुपए (4,000,000 USD) की इनामी राशि मिलेगी. यानी विजेता टीम का हर खिलाड़ी करोड़पति हो जाएगा. वहीं उप विजेता को इसकी आधी राशि मिलेगी. सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को एक समान 6.63 करोड़ (800,000 USD) रुपए की राशि मिलेगी. इसके अलावा ग्रुप स्टेज में मुकाबला जीतने पर 33.17 लाख (40,000 USD) रुपए मिले. वर्ल्ड कप 2023 में आईसीसी द्वारा लगभग 82.95 करोड़ रुपए (10,000,000 USD) की प्राइज मनी बांटी जाएगी.

2011 में धोनी की टीम पर हुई थी जमकर पैसों की बारिश
2011 में धोनी के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर भी जमकर पैसों की बारिश हुई थी. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार कर दी थी. वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल सभी भारतीय खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर दो-दो करोड़ रुपए दिए थे. इसके अलावा तब विभिन्न राज्य सरकार ने भी खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार कर दी थी. 

कई कंपनियों ने भी खिलाड़ियों को विभिन्न पुरस्कार दिए थे. 2011 में वर्ल्ड कप की कुल प्राइज मनी 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर (66 करोड़) निर्धारित की थी. वहीं टीम इंडिया को तब आईसीसी ने करीब 25 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी थी. वहीं उपविजेता श्रीलंका को करीब साढ़े 12 करोड़ रुपए मिले थे. वहीं बाकी पैसा लीग मैचों और नॉकआउट मैचों में जीतने वाली टीमों को दिया गया था.

1983 में टीम इंडिया को मिले थे इतने रुपए
भारतीय टीम 1983 में जब वर्ल्ड चैम्पियन बनी थी तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पास खिलाड़ियों को देने के लिए पैसा नहीं था. बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे खिलाड़ियों को पुरस्कार देना चाहते थे, लेकिन पैसे की कमी के चलते वह मजबूर थे. साल्वे ने इस स्थिति से निकलने के लिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर से मदद मांगी. भारतीय टीम की जीत के जश्न के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में लंता मंगेशकर कन्सर्ट आयोजित किया गया. 

इससे 20 लाख रुपए की कमाई हुई. बाद में भारतीय टीम के सभी सदस्यों को इनाम के तौर पर एक-एक लाख रुपये दिए गए. 1983 की टीम में विकेटकीपर रहे सैयद किरमानी ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'हमें दैनिक भत्ते के रूप में हर दिन 50 पाउंड मिलते थे. इस रकम का उपयोग हम अपने दोपहर के भोजन, रात के खाने, कपड़े धोने के लिए करते थे. पूरे टूर के लिए हमें बोनस के तौर पर 15,000 रुपए मिले थे. यह रकम ट्रॉफी जीतने के बाद भारत लौटने पर दिया गया था.

विश्व चैंपियन का नाम आसमां पर लिखा जाएगा
विश्व कप के इतिहास में यह पहली बार होगा जब विश्व चैंपियन का नाम ट्रॉफी के साथ आसमां पर लिखा जाएगा. यह 1200 ड्रोन के जरिए फेंकी जाने वाली रोशनी के जरिए संभव होगा. विजेता को ट्रॉफी सौंपे जाने के बाद पूरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम अनूठी आतिशबाजी में नहा जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी भी मैच देखने आ सकते हैं.

एरोबेटिक टीम एयर शो का करेगी प्रदर्शन 
बीसीसीआई के मुताबिक, मैच से पहले भारतीय वायु सेना की एरोबेटिक टीम सूर्य किरण की एयर शो का प्रदर्शन करेगी. यह कार्यक्रम टॉस के ठीक बाद दोपहर 1:35 बजे शुरू होगा. एयर शो 15 मिनट तक चलेगा और 1:50 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा. इसके लिए सूर्य किरण टीम ने शनिवार को अभ्यास भी किया.

ड्रिंक्स और इनिंग्स ब्रेक में भी होंगे कार्यक्रम
मैच के दौरान पहली पारी में जब ड्रिंक्स ब्रेक होगा तब गायक आदित्य गढ़वी परफॉर्म करेंगे. इसके बाद मैच की पहली पारी समाप्त होने के बाद मशहूर संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती का कार्यक्रम होगा. उनके अलावा मशहूर गायिका जोनिता गांधी, नकाश अजीज, अमित मिश्रा, आकाश सिंह और तुषार जोशी भी परफॉर्म करेंगे. इसके बाद दूसरी पारी में ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान लेजर और लाइट शो का आयोजन होगा.

विश्व विजेता कप्तानों को मिलेगा विशेष ब्लेजर
बीसीसीआई 1975 से 2019 तक सभी विश्व कप विजेता कप्तानों को एक विशेष ब्लेजर भी प्रदान करेगा. वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड (1975 और 1979), भारत के कपिल देव (1983), ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (1987), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (1999), रिकी पोंटिंग (2003 और 2007), भारत के महेंद्र धोनी (2011), ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क (2015), इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (2019) सभी को आमंत्रित किया गया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि श्रीलंका के 1996 विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा और पाकिस्तान के 1992 विश्व कप विजेता कप्तान इमरान खान को आमंत्रित किया गया है या नहीं.