scorecardresearch

World Cup 2023 के शेड्यूल में फिर होगा बदलाव! हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने लगातार दो मैच कराने पर जताई असमर्थता, BCCI की बढ़ी टेंशन

World Cup schedule: हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि उसे लगातार दिनों में विश्व कप मैचों की मेजबानी करना मुश्किल हो सकता है. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच का मैच सबसे बड़ा चिंता का विषय है.

बीसीसीआई सचिव जय शाह और विश्व कप ट्रॉफी (फोटो- सोशल मीडिया) बीसीसीआई सचिव जय शाह और विश्व कप ट्रॉफी (फोटो- सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • हैदराबाद में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 10 अक्टूबर को खेला जाना है मैच

  • एक मैच के लिए हैदराबाद पुलिस 2000-2500 कर्मियों को करती है तैनात 

वर्ल्ड कप 2023 के आगाज होने में अब दो महीने से भी कम का समय रह गया है. इस बीच हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से वर्ल्ड कप शेड्यूल में एक बार फिर बदलाव की मांग कर टेंशन बढ़ा दी है.

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच विशेष चिंता का विषय
हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि उन्हें लगातार दिनों में विश्व कप मैचों की मेजबानी करना मुश्किल हो सकता है. हैदराबाद का राजीव गांधी स्टेडियम पर 9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच मैच की मेजबानी करेगा और अगले ही दिन उसी स्थान पर श्रीलंका का सामना पाकिस्तान से होगा. हैदराबाद पुलिस ने दोनों खेलों के बीच कोई अंतर न होने को लेकर सुरक्षा की चिंता जताई है. वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच का मैच अधिकारियों के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय है.

कार्यक्रम में किया गया था बदलाव
पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच पहले 12 अक्टूबर के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला 14 अक्टूबर के लिए पुनर्निर्धारित होने के कारण, पाकिस्तान को मैचों के बीच में आराम करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए इसका कार्यक्रम में बदलाव हुआ. गुजरात में नवरात्रि उत्सव के पहले दिन भारत-पाकिस्तान मैच के टकराव के बाद विश्व कप के कार्यक्रम में काफी बदलाव किया गया था. अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था के बारे में निश्चित नहीं थे. ऐसी ही स्थिति 12 नवंबर को कोलकाता में पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच के लिए भी बनी थी, जो काली पूजा के साथ मेल खा रहा था और जिसके चलते इसे 11 नवंबर को फिर से शेड्यूल किया गया.

एचसीए के अधिकारी ने क्या कहा
एचसीए के अधिकारी ने कहा, मैं यह नहीं कह सकता कि इसे निश्चित रूप से बदला जाएगा, लेकिन लगातार दो मैच आदर्श नहीं हैं. मेरा मतलब है कि यदि बीसीसीआई पुनर्विचार करे तो यह अच्छा होगा. हमें सुरक्षा एजेंसियों के साथ काम करना होगा. अधिकारी ने कहा कि कोई भी दो विश्व कप मैचों के बीच में एक दिन का अंतर चाहेगा. हम अभी भी सुरक्षा एजेंसियों के साथ बातचीत कर रहे हैं कि यह संभव है या नहीं. साथ ही हम बीसीसीआई को भी लूप में रख रहे हैं. बीसीसीआई को पूरी तरह से पता है कि हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं. एक अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए हैदराबाद पुलिस 2000-2500 कर्मियों को तैनात करती है. अधिकारी ने कहा, पुलिसकर्मियों की तैनाती मैच और कितने लोग आते हैं, इस पर भी निर्भर करती है. पुलिस आकलन करती है और उसी के अनुसार तैनाती करती है.

वर्ल्ड कप में तीन मैचों की मेजबानी करेगा हैदराबाद
हैदराबाद में कुल तीन मैच खेले जाने हैं. पहला मैच पाकिस्तान और नीदलैंड्स के बीच 6 अक्टूबर को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा मैच 9 अक्टूबर को आयोजित होगा. तीसरा मुकाबला 10 अक्टूबर को खेला जाएगा. पाकिस्तान और भारत के बीच 14 अक्टूबर को मैच खेला जाना है, लिहाजा पाकिस्तान ने भी इस मुकाबले से पहले समय की मांग की थी.

तारीख बदली तो फैंस को होगी परेशानी 
एचसीए का सुझाव मानकर अगर मैच का वेन्यू या तारीख बदली गई तो हैदराबाद में ट्रैवल प्लान बना चुके फैंस को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. टिकटों की बिक्री भी शुरू होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है.

वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल...9 मैचों की तारीखें बदलीं
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 27 जून को ही वर्ल्ड कप का शेड्यूल अनाउंस कर दिया था लेकिन, सुरक्षा कारणों से 9 मैचों की तारीखों में बदलवा किया गया था. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 का नया शेड्यूल 9 अगस्त को जारी किया था. अपडेट शेड्यूल में 9 मुकाबलों की तारीखें बदली गई थी. भारत-पाकिस्तान मैच अब 15 की जगह 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा. वहीं 12 नवंबर को कोलकाता में शेड्यूल्ड पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच अब 11 नवंबर को होगा.

9 मैचों के शेड्यूल में हुए थे बदलाव
1. इंग्लैंड Vs बांग्लादेशः 10 अक्टूबर-  सुबह 10.30 बजे से
2. पाकिस्तान Vs श्रीलंका: 10 अक्टूबर-  दोपहर 2.00 बजे से
3. ऑस्ट्रेलिया Vs साउथ अफ्रीकाः 12 अक्टूबर- दोपहर 2.00 बजे से
4. न्यूजीलैंड Vs बांग्लादेशः 13 अक्टूबर- दोपहर 2.00 बजे से 
5. भारत Vs पाकिस्तानः 14 अक्टूबर- दोपहर 2.00 बजे से
6. इंग्लैंड Vs अफगानिस्तानः 15 अक्टूबर- दोपहर 2.00 बजे से 
7. ऑस्ट्रेलिया Vs बांग्लादेश: 11 नवंबर- सुबह 10.30 बजे से
8. इंग्लैंड Vs पाकिस्तान: 11 नवंबर- दोपहर 2.00 बजे से 
9. भारत Vs नीदरलैंड्स: 12 नवंबर- दोपहर 2.00 बजे से 

वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से होगा शुरू
भारत में अक्टूबर-नवंबर में 46 दिन तक वनडे वर्ल्ड होगा, जिसमें 48 मैच खेले जाएंगे. क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब पूरा वर्ल्ड कप ही भारत में खेला जाएगा. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है. वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच 5 अक्टूबर को पिछले वर्ल्ड कप की विजेता और उप-विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में होगा. 12 नवंबर तक ग्रुप स्टेज के 45 मैच होंगे. 15 और 16 नवंबर को 2 सेमीफाइनल और 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेला जाएगा.