scorecardresearch

World Cup 2023: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी साउथ अफ्रीका, चौथे नंबर के लिए तीन दावेदार, किससे होगा भारत का मुकाबला, किसका दावा मजबूत!

World Cup 2023 Semi Final Qualification: न्यूजीलैंड यदि अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज करती है तो बाकी टीमों के मुकाबलों का क्या परिणाम होता है उस पर कुछ भी निर्भर नहीं करेगा. बाकी टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएंगी क्योंकि इस टीम का नेट रनरेट बेहतर है. 

World Cup 2023 World Cup 2023
हाइलाइट्स
  • पहला सेमीफाइनल 15 और दूसरा 16 नवंबर को खेला जाएगा

  • भारत का पाकिस्तान से भी हो सकता है मुकाबला

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार में से तीन टीमों इंडिया, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का टिकट कन्फर्म हो गया है. चौथे नंबर पर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान में से कोई भी पहुंच सकता है. सेमीफाइनल में चौथे स्थान के लिए सबसे कड़ा मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाला है. चौथे स्थान पर जो टीम रहेगी, उसी से रोहित ब्रिगेड का मुकाबला होगा.

दूसरे और तीसरे स्थान पर ये टीमें
रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे पहले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी के दम अफगानिस्तान को हराकर नॉकआउट चरण में जगह बना ली है. कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर को जारी टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. 

यह सेमीफाइनल अंक तालिका में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच होगा. भारत ने लीग स्टेज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के बाद टॉप पर है. वहीं दक्षिण अफ्रीका बेहतर नेट रनरेट के दम दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. भारत के जहां 16 अंक हैं तो अफ्रीका के 12 और ऑस्ट्रेलिया के 12 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका यदि अपना आखिरी मुकाबला जीत जाते हैं तो भी दोनों टीमें दूसरे और तीसरे स्थान पर लीग स्टेज का समापन करेंगी. ऐसे में दूसरा सेमीफाइनल इन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा.

पाकिस्तान की राह मुश्किल, लेकिन असंभव नहीं
पाकिस्तान को आखिरी मैच 11 नवंबर को इंग्लैंड से खेलना है. पाकिस्तान के इस वक्त 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार से 8 अंक हैं. टीम को क्वालिफाई करने के लिए आखिरी मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीत चाहिए. न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान अपना-अपना आखिरी मैच हार जाएं तो पाकिस्तान क्वालिफाई कर जाएगा, क्योंकि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान 8-8 प्वाइंट्स के साथ बाहर हो जाएंगी और पाकिस्तान 10 प्वाइंट्स लेकर क्वालिफाई कर जाएगा. आखिरी मैच हारने पर पाकिस्तान बाहर हो जाएगा.

न्यूजीलैंड की स्थिति बेहतर
न्यूजीलैंड को आखिरी मैच 9 नवंबर को श्रीलंका से खेलना है. न्यूजीलैंड का रन रेट 0.398 है. यह पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा है. यदि तीनों टीमें अपना आखिरी लीग मैच जीत जाती हैं तो रन रेट के बेसिस पर ही तय होगा कि इनमें से कौन सी टीम आगे रहेगी. इसमें न्यूजीलैंड टीम बाजी मार लेगी.

बारिश बिगाड़ सकती है न्यूजीलैंड का खेल
न्यूजीलैंड की टीम अभी प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है. उसके 8 मैच में 8 अंक हैं. ऐसे में यदि न्यूजीलैंड और श्रीलंका का मैच बारिश के कारण कैसिंल होता है, तो दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे. ऐसे में न्यूजीलैंड के 9 मैच में 9 अंक रहेंगे. ऐसे में पाकिस्तान टीम अपना अगला मैच जीत जाएगी तो वह न्यूजीलैंड से आगे निकल जाएगी. 

कैसे सेमीफाइनल में क्‍वालीफाई कर सकता है अफगानिस्तान
अफगानिस्तान को आखिरी मैच 10 नवंबर को साउथ अफ्रीका से खेलना है. अफगानिस्‍तान को इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतना होगा. इसके अलावा अफगानिस्‍तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड पर भी निर्भर रहना होगा. यदि न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान अपना आखिरी लीग मैच हार जाती हैं तो फिर अफगानिस्‍तान अंतिम-4 में क्‍वालीफाई कर लेगा. अफगानिस्तान के साथ यदि पाकिस्तान या न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम जीत गई तब रन रेट के आधार पर नंबर-4 टीम का फैसला होगा.

तीनों टीमें आखिरी लीग मैच जीत जाएं या हार जाएं तो क्या होगा
न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों ही अपने आखिरी मैच में हार जाती हैं तो तीनों के 8-8 प्वाइंट्स हो जाएंगे. ऐसे में बेहतर रन रेट वाली न्यूजीलैंड टीम क्वालिफाई कर जाएगी. यदि न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों टीमें अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती हैं, तो तीनों के 10-10 प्वाइंट्स हो जाएंगे. यहां भी बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड का दावा मजबूत होगा.

दो टीमें जीते और एक टीम हार जाए
न्यूजीलैंड-पाकिस्तान जीतें और अफगानिस्तान हार जाए तो अफगान टीम 8 प्वाइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी. वहीं न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी. पाकिस्तान-अफगानिस्तान की टीमें जीतें और न्यूजीलैंड हार जाए तो न्यूजीलैंड टीम 8 प्वाइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी. न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान जीतें और पाकिस्तान हार जाए तो पाक टीम 8 प्वाइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी. न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी.

दो टीमें हारें और एक टीम जीत जाए
अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड हारें और पाकिस्तान जीत जाए तो पाकिस्तान क्वालिफाई कर जाएगा. अफगानिस्तान-पाकिस्तान हारें और न्यूजीलैंड जीत जाए तो न्यूजीलैंड क्वालिफाई कर जाएगा. पाकिस्तान-न्यूजीलैंड हारें और अफगानिस्तान जीते जाए तो अफगान टीम क्वालिफाई कर जाएगी.

पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा तो वेन्यू बदल जाएगा
आईसीसी की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में जबकि दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाना. यदि पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर रही, तो वेन्यू बदल जाएगा. यानी अभी भी दोनों सेमीफाइनल का वेन्यू तय नहीं है.  

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में प्रवेश करने पर भारत और पाक का मुकाबला ईडन गार्डंस में खेला जाएगा. इसके पीछे वजह 2008 में मुंबई पर हुआ आतंकी हमला है. हमले में पाकिस्तान के आतंकियों का हाथ था. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज बंद हो गई. ऐसे में किसी भी विवाद से बचने के लिए वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान का कोई भी मैच मुंबई में नहीं रखा गया.