scorecardresearch

World Cup 2023 में भिड़ने के लिए 10 टीमें तैयार, 5 अक्टूबर से होगा आगाज, कब-कहां होगा मुकाबला, रिजर्व-डे है या नहीं, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

ICC Cricket World Cup 2023: विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में नॉकआउट समेत कुल 48 मैच खेले जाएंगे, जिसमें 45 लीग मैच होंगे. फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा.  

ICC Cricket World Cup 2023 ICC Cricket World Cup 2023
हाइलाइट्स
  • भारत पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा

  • वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा

किक्रेट प्रेमी विश्व कप का जोर-शोर से इंतजार कर रहे हैं. उनका इंतजार 5 अक्टूबर को खत्म होने वाला है. जी हां, इस दिन से वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने वाला है. आइए आज जानते हैं भारत सहित कितनी टीमें इस बार विश्व कप में हिस्सा ले रहीं हैं, कब और कहां होगा मुकाबला, रिजर्व डे है या नहीं.   

वर्ल्ड कप के दौरान कुल 48 मैच खेले जाएंगे
पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 5 अक्टूबर 2023 को खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के दौरान कुल 48 मैच खेले जाएंगे. इसका फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा. इस बार भी वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. यानी सभी 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 9-9 मैच खेलेगी. इसके बाद टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. 

ये टीमें ले रहीं भाग
2019 वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. मेजबान भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी टूर्नामेंट खेलेंगी. लीग स्टेज के 45 में से 39 मुकाबले डे-नाइट होंगे, वहीं 6 मुकाबले दिन के रहेंगे. डे-नाइट मैच दोपहर 2 बजे शुरू होंगे, वहीं दिन के मुकाबले सुबह 10:30 और 11:30 बजे शुरू होंगे.

14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच
भारत विश्व कप का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा. 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम एशिया कप में पाकिस्तान के साथ आखिरी बार भिड़ी थी. अब एक बार फिर पाकिस्तान और भारत के बीच मुकाबला होगा. फैन्स इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं. बता दें कि पहले पाकिस्तान की टीम भारत आना नहीं चाहती थी लेकिन बाद में पाकिस्तानी बोर्ड ने भारत आकर मैच खेलना का फैसला किया. 

टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में करेंगी क्वालिफाई 
लीग स्टेज में एक मैच जीतने पर 2 प्वाइंट्स मिलेंगे. प्वाइंट्स टेबल के टॉप-4 पोजिशन में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में क्वालिफाई करेंगी. 15 नवंबर को मुंबई और 16 नवंबर को कोलकाता में सेमीफाइनल होगा. सेमीफाइनल जीतने वाली टीमों के बीच 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल होगा.

कितने प्वाइंट्स जरूरी
2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और भारत 7-7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गए थे. इस बार भी टॉप-4 में फिनिश करने के लिए 7 जीत जरूरी है. 6 जीत होने पर टीमों को नेट रन रेट पर डिपेंड रहना पड़ सकता है. पिछली बार न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के 11-11 प्वाइंट्स थे, लेकिन बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड ने क्वालिफाई किया था.

आईसीसी ने टूर्नामेंट की सीडिंग की है तय
मान लेते हैं कि भारत और अफगानिस्तान दोनों ही टीमों के 12-12 प्वाइंट्स रहे और उनका रन रेट भी बराबर है. इस स्थिति में दोनों के बीच हुए मैच को जीतने वाली टीम क्वालिफाई करेगी. यदि दोनों टीमों के बीच मैच रद्द रहा तो अफगानिस्तान की टीम क्वालिफाई करेगी. क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की सीडिंग में अफगानिस्तान पांचवें और भारत छठे नंबर पर है. 

ऐसा इसलिए क्योंकि सुपर-लीग प्वाइंट्स टेबल में दोनों टीमों ने इन स्थानों पर फिनिश किया था. आईसीसी ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए ही सुपर-लीग शुरू की थी. इसमें 13 टीमों को शामिल किया गया, सभी टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 3 या उससे ज्यादा मैचों की 8 वनडे सीरीज खेली. इन्हीं के आधार पर जो प्वाइंट्स टेबल तैयार हुआ, उससे आईसीसी ने टूर्नामेंट की सीडिंग तय की.

विजेता-उपविजेता टीम को कितनी मिलेगी इनामी राशि
विश्व कप जीतने वाली टीम को 33.26 करोड़ रुपए की इनामी राशि और उपविजेता को 16.63 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. सेमीफाइनल में हारने वाली हर टीम को 6.65 करोड़ रुपए मिलेंगे. ग्रुप स्टेज में फिनिश करने वाली 6 टीमों में सभी को 83.23 लाख रुपए मिलेंगे. ग्रुप स्टेज में हर एक मैच जीतने पर टीमों को 33.29 लाख रुपए की राशि दी जाएगी. टूर्नामेंट की कुल प्राइज मनी 10 मिलियन डॉलर (करीब 83.21 करोड़ रुपए) है. प्लेयर ऑफ द मैच, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, बेस्ट बैटर और बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को अलग से प्राइज मनी दी जाएगी.

इन 10 स्टेडियम में होंगे मैच 
1. नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (अहमदाबाद)
2. राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम (हैदराबाद)
3. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (धर्मशाला)
4. अरुण जेटली स्टेडियम (दिल्ली)
5. एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेन्नई)
6. इकाना क्रिकेट स्टेडियम (लखनऊ)
7. महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (पुणे)
8. एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (बेंगलुरु)
9. वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई)
10. ईडन गार्डंस (कोलकाता). 

किसी कारण से मैच रद्द हुए तो क्या होगा
यदि बारिश या किसी और कारण से लीग स्टेज का मुकाबला रद्द हुआ तो दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट मिलेगा. वहीं सेमीफाइनल और फाइनल रद्द होने पर अगले दिन रिजर्व डे रहेगा. नॉकआउट मुकाबला जहां से रुकेगा, रिजर्व डे पर उसी स्कोर से खेल फिर शुरू होगा.

रिजर्व डे भी रद्द हुआ तो क्या होगा
रिजर्व डे पर भी सेमीफाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो सका तो प्वाइंट्स टेबल में बेहतर पोजिशन पर रहने वाली टीम फाइनल में क्वालिफाई करेगी. वहीं फाइनल मुकाबला यदि रिजर्व डे पर भी पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को ज्वाइंट विनर माना जाएगा और विजेता की ट्रॉफी शेयर होगी.

मैच टाई होने पर खेला जाएगा सुपर ओवर 
लीग या नॉकआउट स्टेज में मुकाबला अगर टाई रहा तो विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का इस्तेमाल होगा. मैच खत्म होने के 5 मिनट बाद ही सुपर ओवर शुरू हो जाएगा. सुपर ओवर में दोनों ही टीमों को एक-एक ओवर बैटिंग करने का मौका मिलता है. इसमें बॉलिंग टीम का एक ही गेंदबाज 6 गेंदें फेंकता है और बैटिंग टीम से 3 ही बैटर्स उतर सकते हैं. ज्यादा रन बनाकर सुपर ओवर जीतने वाली टीम को विजेता माना जाता है.

सुपर ओवर भी टाई हुआ तो क्या होगा
सुपर ओवर भी यदि टाई हो गया तो जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता तब तक सुपर ओवर ही खेले जाएंगे. यदि बारिश के कारण सुपर ओवर बीच में रुक गया तो लीग स्टेज में दोनों ही टीमों को 1-1 प्वाइंट मिलेगा. सेमीफाइनल में प्वाइंट्स टेबल पर बेहतर पोजिशन पर फिनिश करने वाली टीम को विजेता माना जाएगा. वहीं फाइनल में सुपर ओवर पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. 

कहां और कैसे विश्व कप लाइव देख पाएंगे
विश्व कप के मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर अलग-अलग भाषा में मैच का आनंद ले सकते हैं. वहीं, डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में भारत के मैचों के अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला देख सकेंगे. विश्व कप के मैच ऑनलाइन आप डिज्नी + हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं. मोबाइल पर आप फ्री में मैच देख सकेंगे. लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर देखने के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेने पड़ेंगे. 

भारत दो बार कप पर जमा चुका है कब्जा
वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन 13वीं बार होने जा रहा है. इससे पहले 12 बार हुए टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता. वेस्टइंडीज और भारत की टीमें 2-2 बार चैंपियन रही हैं. पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने 1-1 बार खिताब जीता है.

विश्व कप का ऐसा है शेड्यूल 
5 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड- अहमदाबाद
6 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड्स- हैदराबाद
7 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान- धर्मशाला
7 अक्टूबर: साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका- दिल्ली
8 अक्टूबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- चेन्नई
9 अक्टूबर: न्यूज़ीलैंड बनाम नीदरलैंड्स- हैदराबाद
10 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश-धर्मशाला
10 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम श्रीलंका- हैदराबाद
11 अक्टूबर: भारत बनाम अफगानिस्तान- दिल्ली
12 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका- लखनऊ
13 अक्टूबर: न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश- चेन्नई
14 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान- अहमदाबाद
15 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान- दिल्ली
16 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका- लखनऊ
17 अक्टूबर: साउथ अफ्रीका बनाम नीदरलैंड्स- धर्मशाला
18 अक्टूबर: न्यूज़ीलैंड बनाम अफगानिस्तान- चेन्नई
19 अक्टूबर: भारत बनाम बांग्लादेश- पुणे
20 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान- बेंगलुरु
21 अक्टूबर: नीदरलैंड्स बनाम श्रीलंका- लखनऊ
21 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका- मुंबई
22 अक्टूबर: भारत बनाम न्यीज़ीलैंड- धर्मशाला
23 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान- चेन्नई
24 अक्टूबर: साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश- मुंबई
25 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम नीदरलैंड्स-दिल्ली
26 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम श्रीलंका- बेंगलुरु
27 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका- चेन्नई
28 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड- धर्मशाला
28 अक्टूबर: नीदरलैंड्स बनाम बांग्लादेश- कोलकाता
29 अक्टूबर: भारत बनाम इंग्लैंड- लखनऊ
30 अक्टूबर: अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका- पुणे
31 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश- कोलकाता
1 नवंबर: न्यूज़ीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका- पुणे
2 नवंबर: भारत बनाम श्रीलंका- मुंबई
3 नवंबर: नीदरलैंड्स बनाम अफगानिस्तान- लखनऊ
4 नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान- बेंगलुरु
4 नवंबर: इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया- अहमदाबाद
5 नवंबर: भारत बनाम साउथ अफ्रीका- कोलकाता
6 नवंबर: बांग्लादेश बनाम श्रीलंका- दिल्ली
7 नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान- मुंबई
8 नवंबर: इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स- पुणे
9 नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका- बेंगलुरु
10 नवंबर: साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान- अहमदाबाद
11 नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश- पुणे
11 नवंबर: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान- कोलकाता
12 नवंबर: भारत बनाम नीदरलैंड्स- बेंगलुरु
15 नवंबर: सेमीफाइनल 1- मुंबई
16 नवंबर: सेमीफाइनल 2- कोलकाता
19 नवंबर: फाइनल- अहमदाबाद

भारतीय टीम में ये खिलाड़ी हैं शामिल
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)