scorecardresearch

India vs South Africa Match Records: ईडन गार्डन्स में टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, विराट कोहली-रवींद्र जडेजा ने हासिल की ये उपलब्धियां

World Cup Team India Records: विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराकर ईडन गार्डन्स में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. मैच में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और रवींद्र जडेजा ने युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. बता दें कि विराट कोहली आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Virat Kohli And Ravindra Jadeja Virat Kohli And Ravindra Jadeja
हाइलाइट्स
  • जन्मदिन पर विश्व कप शतक बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने विराट

  • रवींद्र जडेजा ने युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की

Team India Eden Gardens Match Records: दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराकर टीम इंडिया ने विश्व कप 2023 में लगातार 8वीं जीत दर्ज की. ईडन गार्डन्स में खेले गए विराट कोहली ने अपने क्रिकेट वनडे क्रिकेट करियर का 49वां शतक लगाया. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के 5 खिलाड़ियों को आउट करके युवराज सिंह के एक रिकॉर्ड्स की बराबरी कर ली. बता दें कि विराट कोहली आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं.

कोहली ने की सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बैटिंग करते हुए विराट कोहली ने 121 गेंदों में 10 चौके की मदद से 101 रनों की नाबाद पारी खेली. इस शानदार पारी की बदौलत विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिेकेट करियर में अपना 79वां शतक ( टेस्ट और वनडे में ) और वनडे करियर का 49वां शतक लगाया. इस शतक के साथ ही कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. शतक के साथ ही विराट कोहली ने विश्व कप में अपने 1500 रन पूरे कर लिए हैं.

जन्मदिन पर शतक बनाने तीसरे भारतीय बने कोहली

बर्थडे पर शतक लगाते ही विराट कोहली ने अपना एक और रिकॉर्ड कर लिया. कोहली वनडे क्रिकेट में जन्मदिन पर शतक लगाने वाले दुनिया के सातवें और भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए. कोहली से पहले विनोद कांबली और सचिन तेंदुलकर ने भी जन्मदिन पर शतक लगाने का कारनामा किया है. कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ 100 और सचिन तेंदुलकर ने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रनों की पारी खेली थी.

रवींद्र जडेजा ने की युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी 

टीम इंडिया के ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने इतिहास रच दिया. जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए और वर्ल्ड कप इतिहास में 5 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गए. इससे पहले ये कारनामा युवराज सिंह ने 2011 वर्ल्ड कप में ऑयरलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था.

विश्व कप में जन्मदिन पर शतक बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने विराट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली की 101 रनों की पारी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. कोहली विश्व कप में जन्मदिन पर सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए है. इससे पहले 2011 विश्व कप में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर पाकिस्तान के खिलाफ 140 और 2023 में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श ने भी पाकिस्तान के खिलाफ 121 रनों की पारी खेली थी.

20 साल बाद वर्ल्ड कप में भारत की लगातार 8वीं जीत

दक्षिण अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने विश्व कप 2023 में लगातार 8वीं जीत दर्ज की है. इसके पहले टीम इंडिया ने 2003 विश्व कप में लगातार आठ मैच जीते थे. उस वर्ल्ड कप में फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को 125 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, उन्होने 2023 और 2007 विश्व कप को मिलाकर लगातार 11 मुकाबलों में जीत हासिल की थी.