scorecardresearch

World Cup 2023: विश्व कप में 6 टीमों को रौंद चुकी है टीम इंडिया, अब वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका की है बारी, जानें आंकड़े दे रहे किसकी जीत की गवाही

IND vs SL: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 33वें मैच में भारत का सामना श्रीलंका से होगा. दोनों टीमों के बीच ये रोमांचक मुकाबला दो नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. रोहित ब्रिगेड के छह जीत के साथ हौसले बुलंद हैं. अब टीम इंडिया श्रीलंका को रौंदने मैदान पर उतरेगी.

एक मैच के दौरान खुश टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो) एक मैच के दौरान खुश टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • श्रीलंका को हराते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया 

  • 167 वनडे मैचों में भारत को 98 में मिली है जीत

टीम इंडिया का आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में अब तक शानदार सफर रहा है. रोहित ब्रिगेड अब तक एक भी मैच नहीं हारी है. भारतीय टीम ऑस्ट्रलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हरा चुकी है. प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. अब टीम इंडिया का अगला मुकाबला श्रीलंका से 2 नवंबर को होगा. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. आइए जानते हैं आंकड़ों में किस टीम का पलड़ा भारी है? शुभमन गिल अभी तक नहीं दिखा सके हैं बल्ले से कमाल तो उनकी जगह कौन रोहित का बन सकता है ओपनिंग पार्टनर!

इतने सालों बाद मुंबई में होगी भारत-श्रीलंका की टक्कर
विश्व कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम का सातवां मैच श्रीलंका के साथ है. भारत और श्रीलंका की टीम 11 साल बाद एक बार फिर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने उतरेगी. आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर साल 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में हुई थी और भारत चैंपियन बना था.

2011 विश्व कप के अभी सिर्फ तीन खिलाड़ी
2011 विश्व कप में भारत और श्रीलंका की तरफ के कई दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर उतरे थे. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और जहीर खान जैसे चैंपियन थे. वहीं श्रीलंकाई टीम में कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, लसिथ मलिंगा और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे. हालांकि उस टीम से कई खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, लेकिन विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ी 2023 विश्व कप में भी अपना जलवा दिखा रहे हैं.

वनडे फॉर्मेट में भारत का पलड़ा भारी
भारत और श्रीलंका का वनडे फॉर्मेट में अब तक कुल 167 मैचों में आमना-सामना हुआ है. इस दौरान भारत ने 98 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि श्रीलंका 57 मौकों पर विजयी हुआ है. दोनों टीमों के बीच 11 मैच बिना नतीजे के खत्म हुए और 1 मैच टाई पर खत्म हुआ. इस विश्व कप में श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से हार कर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है.

विश्व कप में 9 बार हो चुकी है टक्कर
भारत और श्रीलंका की टीम वनडे विश्व कप में अब तक कुल 9 बार एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं. इसमें से चार में जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है, तो इतने ही मैचों में मैदान श्रीलंका ने मारा है. वहीं, एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका है. यानी विश्व कप के हेड टू हेड आंकड़े साफतौर पर कहानी बयां कर रहे हैं कि श्रीलंका भारतीय टीम के लिए हर बार टूर्नामेंट में चुनौती पेश करती है.

2007 में टीम इंडिया को किया था बाहर
साल 2007 में वेस्टइंडीज की धरती पर खेले गए वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था. हालांकि, 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम श्रीलंका को फाइनल में हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. वर्ल्ड कप 2019 में भी टीम इंडिया श्रीलंका पर भारी पड़ी थी और विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से धूल चटाई थी.

वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट 
वानखेड़े स्टेडियम की पिच अपनी समान उछाल और गति के कारण बल्लेबाजों को मदद करती है. यही कारण है कि इस पिच को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है. यहां खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं. गेंदबाजों को यहां विकेट निकालने के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

भारत-श्रीलंका का मैच कहां और कैसे देख सकेंगे 
भारत बनाम श्रीलंका का मैच भारतीय टेलीविजन पर स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों के माध्यम से लाइव प्रसारित होगा. भारतीय दर्शक डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर इन मैचों की मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक और थ्रेड्स पर विश्व कप 2023 कवरेज के लिए आईसीसी के साथ साझेदारी की है. मैच 2 बजे दोपहर से शुरू होगा.

गिल नहीं खेल सके हैं बड़ी पारी
शुभमन गिल की फॉर्म चिंता का विषय है. गिल अभी तक इस टूर्नामेंट में कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं. ऐसे में हो सकता है श्रीलंका के खिलाफ अगले मैच में रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर बदला हुआ दिखे. यदि ऐसा होता है तो टीम इंडिया नॉकऑउट मैचों से पहले ईशान किशन को मौका दे सकती है. 

ईशान किशन विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. वर्ल्ड कप 2023 में डेंगू के चलते शुरुआती दो मैच मिस करने वाले शुभमन गिल की वापसी पाकिस्तान के मैच से प्लेइंग-11 में हुई, लेकिन अभी तक वह जिस खेल के लिए जाने जाते हैं, वह नहीं दिखा सके हैं. अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे गिल 4 मैचों में सिर्फ 104 रन ही बना सके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला है. उनका सर्वाधिक स्कोर 53 रन रहा है जोकि न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे. 

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

श्रीलंका टीम: दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (उपकप्तान), कुसल परेरा, पथुम निसांका, लाहिरू कुमारा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, महीश थीक्षाना, डुनिथ वेललागे, कासुन राजिथा, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, दुशान हेमंत.

हार्दिक लीग स्टेज के मुकाबले में नहीं कर सकेंगे वापसी
हार्दिक पंड्या के इंजर्ड होने के बाद टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने बेहतरीन परफॉर्म किया और उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. हार्दिक के बाहर जाने से सूर्यकुमार यादव को भी मौका मिला, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 49 रन की अहम पारी खेली. इस पारी ने अगले मुकाबले के लिए टीम में उनकी जगह लगभग पक्की कर दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार हार्दिक लीग स्टेज के मुकाबलों में वापसी नहीं कर सकेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्दिक सीधे सेमीफाइनल तक ही फिट हो सकेंगे. हार्दिक पंड्या 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में इंजर्ड हुए थे, इसके बाद वह न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल सके थे.