scorecardresearch

World Cup 2023: अब तक पांच टीमों को जीत और पांच को मिली है हार, प्वाइंट्स टेबल में इस स्थान पर है टीम इंडिया, ऐसा है अंक तालिका का हाल

ODI World Cup Points Table: वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ रही हैं. इसमें कुल 48 मैच खेले जाएंगे. अंक तालिका में फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत का दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान से है.

ICC Cricket World Cup 2023 ICC Cricket World Cup 2023
हाइलाइट्स
  • प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड पहले स्थान पर

  • भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी है मात  

विश्व कप 2023 का आगाज हो चुका है. अबतक 5  मैच खेले जा चुके हैं. भारत ने अपने पहले मैच में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. इस मैच के साथ ही विश्व कप में भाग लेने वाली सभी 10 टीमों ने एक-एक मैच खेल लिए हैं. अंक तालिका में अब तक पांच टीमों का खाता खुला है, जबकि पांच टीमें अपने पहले अंक का इंतजार कर रही हैं. आइए जानते हैं कौन सी टीम प्वाइंट टेबल में किस स्थान पर काबिज हैं.

विश्व कप का फॉर्मेंट
वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ रही हैं. इसमें कुल 48 मैच खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमों से खेलेंगी, जिसमें टॉप चार टीमें नॉक-आउट चरण यानी सेमीफाइनल में पहुंचेगी और वहां सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी.

भारतीय टीम मैच जीतने वाली लिस्ट में शामिल 
भारतीय टीम मैच जीतने वाली लिस्ट में शामिल है लेकिन अन्य चार विजेता टीमों के मुकाबले उसका जीत का अंतर कम रहा है. यही कारण है कि वह फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में टॉप-4 से बाहर है. बहरहाल, अभी सिर्फ वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई है. राउंड-रॉबिन स्टेज में सभी टीमों को 8-8 मुकाबले और खेलना बाकी है. ऐसे में प्वाइंट्स टेबल में आगे बहुत उतार-चढ़ाव आने है.

अंक तालिका में किस टीम का क्या हाल
फिलहाल मौजूदा अंक तालिका में भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के पास दो-दो अंक हैं. न्यूजीलैंड की टीम फिलहाल अंक तालिका में शीर्ष पर है. उसने अपने पहले मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से शिकस्त दी थी. कीवी टीम का नेट रन रेट सबसे बेहतर है. टीम का नेट रन रेट +2.149 है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम +2.040 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है. अफ्रीकी टीम ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 102 रन से करारी शिकस्त दी थी. 

भारत से आगे बांग्लादेश 
प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है. उसका नेट रन रेट +1.620 है. उसने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 81 रन से हराया था. अंक तालिका में चौथे नंबर पर बांग्लादेश की टीम है. उसने अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया था. शाकिब अल हसन की टीम का नेट रन रेट +1.438 है. भारतीय टीम अंक हासिल करने वाली टीमों में सबसे नीचे पांचवें स्थान पर है. उसका नेट रन रेट +0.883 है.

अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम सबसे नीचे
ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, नीदरलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड के पास कोई अंक नहीं है. अंक हासिल न कर पाने वाली टीमों का क्रम वैसा ही है जैसा अंक हासिल करने वाली टीम का है. यानी भारत यदि पांचवें स्थान पर है तो उससे हारने वाली टीम छठे स्थान पर होगी. ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट -0.883 है. वहीं, चौथे स्थान पर मौजूदा बांग्लादेश से हारने वाली टीम अफगानिस्तान सातवें स्थान पर है. उसका नेट रन रेट -1.438 है. नीदरलैंड -1.620 के नेट रन रेट के साथ आठवें, श्रीलंका -2.040 नेट रन रेट के साथ नौवें और न्यूजीलैंड से हारने वाली इंग्लिश टीम -2.149 के नेट रन रेट के साथ 10वें स्थान पर है.

किस टीम ने किसको हराया
विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया था. वहीं, पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को 81 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल कर ली है.  इसके बाद तीसरे मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराने में सफलता पाई थी. वहीं, श्रीलंका को साउथ अफ्रीका ने चौथे मैच में हराया था. इसके अलावा मेजबान भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज करने में सफलता पाई है. 

भारत का अगला मैच अफगानिस्तान से 
भारत का विश्व कप 2023 में दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान से है. यह मैच 11 अक्टूबर 2023 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को हराया है. अब वह दिल्ली पहुंचेगी. भारत-अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ 3 वनडे मैच खेले गए हैं. इस दौरान भारत ने दो मैच जीते हैं. जबकि एक मैच टाई हो गया था. अब एक बार फिर से ये दोनों टीमें मैदान पर एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)