scorecardresearch

World Cup 2023: 10 टीमों के बीच खेले जाएंगे 48 मुकाबले, ओपनिंग मैच इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच, भारत-पाक में कब होगी भिड़ंत, जानें टीम इंडिया का शेड्यूल!

World Cup 2023 Schedule: इस बार वर्ल्ड कप में भारत अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा. विश्वकप का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा.

टीम इंडिया और पाकिस्तान के कप्तान (फोटो ट्विटर) टीम इंडिया और पाकिस्तान के कप्तान (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • विश्वकप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगा 

  • इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा उद्घाटन मैच

ODI WC 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा. इस बार इसकी मेजबानी इंडिया कर रहा है. बीसीसीआई ने इस वनडे वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल ड्राफ्ट कर दिया है. इसके मुताबिक 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने यह शेड्यूल टूर्नामेंट में शामिल सभी देशों को भेज दिया है. सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड की सहमति मिलने के बाद शेड्यूल औपचारिक रूप से जारी कर दिया जाएगा. विश्व कप में 10 टीमों के बीच 48 मुकाबले खेले जाएंगे. 

19 नवंबर तक खेला जाएगा मैच
विश्वकप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगा. मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड उद्घाटन मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतर सकती है. दोनों टीमें पिछली बार 2019 में लॉर्ड्स के मैदान में फाइनल खेली थीं. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. इसी मैदान पर इंडिया और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत 15 अक्टूबर को हो सकती है. टूर्नामेंट का फाइनल भी अहमदाबाद में ही होने की संभावना है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मुकाबला 29 अक्टूबर को धर्मशाला में होगा. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का मैच चार नवंबर को अहमदाबाद में होगा. न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच एक नवंबर को पुणे में होगा.

टीम इंडिया का शेड्यूल!
1. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 8 अक्टूबर, चेन्नई
2. भारत बनाम अफगानिस्तान, 11 अक्टूबर, दिल्ली
3. भारत बनाम पाकिस्तान, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
4. भारत बनाम बंग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे
5. भारत बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला
6. भारत बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ
7. भारत बनाम क्वालीफायर, 2 नवंबर, मुंबई
8. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 5 नवंबर, कोलकाता
9. भारत बनाम क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु

अंतिम दो स्थानों के लिए इनमें होगी टक्कर
इस विश्व कप खेलने के लिए भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका ने अपना स्थान पक्का कर लिया है. अंतिम दो स्थान के लिए जिम्बाब्वे में जून-जुलाई में एक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट का आयोजन होगा. इसमें दो पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान जिम्बाब्वे को हिस्सा लेना है.

डायरेक्ट क्वालीफाई करने वाली आठ टीमों के प्वाइंट
1. न्यूजीलैंड 175 प्वाइंट.
2. इंग्लैंड 155 प्वाइंट.
3. इंडिया 139 प्वाइंट.
4. बांग्लादेश 135 प्वाइंट.
5. पाकिस्तान 130 प्वाइंट.
6. ऑस्ट्रेलिया 120 प्वाइंट.
7. अफगानिस्तान 115 प्वाइंट.
8. साउथ अफ्रीका 98 प्वाइंट.

लखनऊ के इकाना स्टेडियम को पहली बार मेजबानी 
लखनऊ के इकाना स्टेडियम को पहली बार वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली है. यहां 29 अक्टूबर को वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा. ये मैच इंडिया और इंग्लैंड के बीच होगा. वर्ल्ड कप के लिए इकाना स्टेडियम में नई पिच तैयार की जा रही है. कानपुर के बाद लखनऊ उत्तर प्रदेश का दूसरा शहर होगा, जहां पर वर्ल्ड कप के मैच खेले जाएंगे. हालांकि अभी मैचों की पूरी सूची नहीं आई है.